अगले साल से इन एंड्रॉयड स्मार्टफोन्स में नहीं चलेगा गूगल प्ले स्टोर

3687

अगले साल से इन एंड्रॉयड स्मार्टफोन्स में नहीं चलेगा गूगल प्ले स्टोर,अगले साल की शुरुआत कई एंड्रॉयड स्मार्टफोन यूजर्स के लिए निराशा भरी हो सकती है. गूगल ने एंड्रॉयड के पुराने वर्जन से गूगल प्ले स्टोर का सपोर्ट खत्म करने का ऐलान किया है.

ऐसा इसलिए क्योंकि पुराने होने की वजह से उन वर्जनों पर प्ले सर्विस का फ्रेमवर्क काम करना बंद कर देगा. जाहिर है अगर एंड्रॉयड में गूगल प्ले स्टोर नहीं होगा तो ऐप डाउनलोड नहीं कर सकते.

अगले साल गूगल प्ले स्टोर का नया वर्जन 10.2.0 का अपडेट आएगा और इसके बाद एंड्रॉयड के पुराने वर्जन जिंजरब्रेड और हनीकॉम्ब पर चलने वाले स्मार्टफोन से गूगल प्ले स्टोर बंद हो जाएगा.

दुनिया भर में 1.3 फीसदी एंड्रॉयड स्मार्टफोन्स में जिंजरब्रेड वर्जन है

2017 से गूगल प्ले स्टोर सिर्फ उन्हीं एंड्रॉयड स्मार्टफोन्स में चलेगा जिनमें आइसक्रीम सैंडविच 4.0.1 या उनसे ऊपर के वर्जन होंगे. गौरतलब है कि इन दुनिया में इन एंड्रॉयड वर्जन यूज करने वाले स्मार्टफोन अब 1.5 फीसदी से भी कम हैं.

एक दिलचस्प तथ्य यह भी है कि दुनिया भर में 1.3 फीसदी एंड्रॉयड स्मार्टफोन्स में जिंजरब्रेड वर्जन है जबकि सिर्फ 0.3 फीसदी एंड्रॉयड डिवाइस में ही नया वर्जन नूगट 7.0 चल रहा है. यानी पुराने एंड्रॉयड पर चलने वाले स्मार्टफोन की तादाद 7.0 से काफी ज्यादा है.

गूगल ने अपने डेवलपर ब्लॉग पोस्ट में कहा है, ‘जिंजरब्रेड लगभग छह साल पुराना एंड्रॉयड वर्जन है . कई एंड्रॉयड डेवेलपर्स ने पहले से ही जिंजरब्रेड से अपने ऐप का सपोर्ट बंद कर दिया है. ऐसा बेहतर और और नई क्षमताओं वाले एंड्रॉयड ऐप बनाने के मकसद से किया गया है. डेवेलपर्स की तरह हमारे साथ भी वही परिस्थिति है.

ये बदलाव करके हम एंड्रॉयड डेवेलपर्स को तेज स्पीड और बेहतर टूल्स प्रदान करना चाहते हैं’.

iPhone यूजर हो जाएं सतर्क,फोन क्रैश कर देगा ये वीडियो 

इंटेक्स ने 3,333 रुपये मे लॉन्च किया 4G स्मार्टफोन Aqua Power E4

Leave a Reply