चुनाव आयोग से मिले रुझानों के मुताबिक एनडीए 128 सीटों पर आगे

0
296

पटना: बिहार विधानसभा चुनाव के रुझान और नतीजे मिलने लगे हैं। राज्य के काउंटिंग सेंटर पर सुबह 8 बजे से मतगणना हो रही है। शुरुआती रुझानों में महागठबंधन ने बढ़त बना ली थी पर समीकरण अब बदल गए हैं। दोपहर 3 बजे तक चुनाव आयोग से मिले रुझानों के मुताबिक एनडीए 128 सीटों पर आगे है जबकि महागठबंधन 105 सीटों पर आगे है। राज्य में तीन चरणों 28 अक्टूबर, 3 और 7 नवंबर को तीन चरणों में 243 सीटों के लिए चुनाव हुए थे।

राज्य आंदोलनकारी शहीद स्मारक पर श्रद्धासुमन अर्पित कर दी श्रद्धांजलि 

दरभंगा सीट से बीजेपी की शानदार जीत

बिहार की दरभंगा विधानसभा सीट पर भाजपा उम्मीदवार संजय सरावगी ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी राजद प्रत्याशी अमरनाथ गामी को दस हजार से अधिक मतों से हराकर जीत दर्ज की। निर्वाचन अधिकारी थियागराजन एस.एम ने यह जानकारी दी। सरावगी (50) ने 2015 के विधानसभा चुनाव में भी इस सीट पर 7,460 मतों के अंतर से जीत दर्ज की थी। इस सीट पर विधानसभा चुनाव के अंतिम चरण में सात नवम्बर को मतदान हुआ था।

जानिए अभी भी क्यों पलट सकती है बाजी

बिहार में भले ही दोपहर दो बजे तक 128 सीटों पर बढ़त के साथ बिहार में नीतीश सरकार बनती दिख रही है, लेकिन पिक्चर अभी बाकी है। अभी भी 166 सीटें ऐसी हैं जहां मार्जिन 5 हजार वोटों से कम है। इसके साथ ही 49 ऐसी सीटे हैं जहां बिल्कुल आगे-पीछे की टक्कर है और वोटों को अंतर 1 हजार से भी कम बना हुआ है। चुनाव आयोग भी दोपहर डेढ़ बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस कर बता चुका है कि कोरोना के कारण इस बार ज्यादा ईवीएम इस्तेमाल हुई हैं, इसलिए काउटिंग ज्यादा राउंड तक चलेगी और नतीजे देर तक साफ होंगे।

बीजेपी और जेडीयू के दफ्तरों में जश्न

दोपहर तक के चुनाव रुझानों से बीजेपी और जेडीयू जोश में है। एक्जिट पोल के बाद बीजेपी और जेडीयू के दफ्तरों पर दो दिन तक सन्नाटा पसरा हुआ था, लेकिन मंगलवार को रुझान एनडीए के पक्ष में पलटने के बाद जश्न शुरू हो गया। जेडीयू के दफ्तर पर तो पटाखे फोड़े जाने शुरू हो गए। बीजेपी के दफ्तर में भी शंखनाद होने लगा।

बिहार में पिछड़ रही कांग्रेस बोली, ईवीएम पर उठाए सवाल

कांग्रेस नेता उदित राज ने बिहार विधानसभा चुनाव में महागठबंधन के पिछड़ने के बाद अब ईवीएम पर सवाल उठा दिया है। उदित राज ने ट्वीट कर कहा कि अगर अमेरिका में ईवीएम से चुनाव होता तो क्या ट्रंप हार सकते थे?

चुनाव आयोग के रुझान में एनडीए को पूर्ण बहुमत

चुनाव आयोग के ताजा रुझान में एनडीओ को पूर्ण बहुमत मिल चुका है। बीजेपी 71 सीटों पर आगे है जबकि जेडीयू 53 सीटों पर आगे है, वीआईपी 6 सीटों पर और हम 1 सीट पर आगे है। रुझान के मुताबिक बिहार में बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी बनती दिख रही है।

40 सीटों पर कड़ा मुकाबला

रुझानों में भले ही एनडीए को बहुमत मिल गया हो लेकिन 40 सीटों पर कांटे की टक्कर है। इन सीटों पर करीबी फाइट चल रही है। ऐसे में इन सीटों पर नंबरों के बदलने के बाद रुझान बदल भी सकते है। इन सभी 40 सीटों पर बढ़त का अंतर 1000 वोट से भी कम हैं।

रुझान छोड़ धूप सेकने लगे लालू यादव

बिहार में आज नतीजों का दिन है। आमतौर पर ऐसे दिन में लालू प्रसाद यादव टीवी से चिपके रहते हैं लेकिन चारा घोटाला में सजा काट रहे आरजेडी चीफ रुझानों में अपनी पार्टी के पिछड़ते देख जेल के लान में धूप सेंकते देखे गए हैं।

बीजेपी ने आरजेडी को पीछे छोड़ा

चुनाव आयोग के रुझानों में बीजेपी ने आरजेडी को पीछे छोड़ दिया है। रुझानों में बीजेपी 62 सीटों पर आगे है जबकि आरजेडी 60 सीटों पर आगे चल रही है। चुनाव आयोग के आंकड़े में भी NDA आगे चुनाव आयोग के आंकड़े के अनुसार 108 सीटों पर आगे है। बीजेपी 58 सीटों पर, जेडीयू 46, वीआईपी 5 और हम 1 सीट पर आगे है। महागठबंधन 89 सीटों पर आगे है। आरजेडी 57 सीटों पर आगे है, कांग्रेस 17, लेफ्ट दल 15 सीटों पर आगे है।

तेजप्रताप यादव हसनपुर से पीछे

बिहार विधानसभा चुनाव में हसनपुर सीट से जेडीयू के राजकुमार राय से पीछे हो गए हैं। दूसरे राउंड की मतगणना में राजुकमार उनसे आगे निकल गए हैं। तेजप्रताप यादव 1500 से ज्यादा वोटों से पीछे हो गए हैं। इमामगंज से बिहार के पूर्व सीएम जीतन राम मांझी पीछे चल रहे हैं। यहां से आरजेडी के उदय नारायण चौधरी आगे चल रहे हैं।

पीएम नरेंद्र मोदी की सभाओं से एडीए को फायदा

पीएम नरेंद्र मोदी ने जहां-जहां सभाएं की है वहां एनडीए को रुझानों में फायदा होता दिख रहा है।
सुशांत सिंह के भाई नीरज कुमार सिंह उर्फ बबलू सिंह छातापुर विधानसभा सीट से आगे चल रहे हैं।

नीतीश के कई मंत्री पीछे

नीतीश सरकार में मंत्री मंजू वर्मा पीछे चल रही हैं। मजुफ्फपुर से मंत्री सुरेश शर्मा पीछे चल रहे हैं। जमालपुर से जेडीयू के मंत्री शैलेश कुमार पीछे चल रहे हैं जबकि मोतिहारी से मंत्री प्रमोद कुमार आगे चल रहे हैं। रमेश ऋषिदेव सिंघेश्वर आगे चल रहे हैं। जय कुमार दिनारा पीछे हैं। संतोष कुमार निराला पीछे चल रहे हैं। खुर्शीद अहमद सिकटा से पीछे चल रही हैं।

राज्यपाल बेबी रानी मौर्य ने राज्य स्थापना दिवस की दी शुभकामनाएं

LEAVE A REPLY