दिल्ली और महाराष्ट्र समेत देश के कई राज्यों में कोरोना के मामलों में इजाफा।

0
160

नई दिल्ली। दीवाली के बाद दिल्ली और महाराष्ट्र समेत देश के कई राज्यों में कोरोना वायरस (COVID-19) के मामले तेजी से बढ़ने लगे हैं। ऐसे में यहां एक बार फिर पाबंदियां लागू हो सकती हैं। कोरोना के बढ़ते मामलों के कारण गुजरात की राजधानी अहमदाबाद में शुक्रवार से सोमवार सुबह तक 57 घंटे के लिए कर्फ्यू लगा दिया गया है। वहीं मध्य प्रदेश के गृह मंत्री ने भी बढ़ते मामलों के कारण लॉकडाउन लागू करने के संकेत दिए हैं। बता देंं कि देश में पिछले 24 घंटे के दौरान कोरोना के 45 हजार से ज्यादा मामले सामने आए हैं।

हरियाणा गृह मंत्री अनिल विज ने लगवाया कोरोना का टीका

मास्क न लगाने पर जुर्माना 500 से बढ़ाकर दो हजार

दिल्ली और महाराष्ट्र में गुरुवार को कोरोना के साढ़े सात हजार से ज्यादा मामले सामने आए और लगभग 90 लोगों की मौत हो गई। एक महीने पहले कि स्थिति की बात करें तो प्रतिदिन लगभग एक हजार मामले सामने आ रहे थे और मरने वालों की संख्या 30 के करीब थी। कोरोना के मामलों में आई इस उछाल को लेकर दिल्ली सरकार से लेकर केंद्र सरकार तक चिंतित है। केंद्र ने इसे लेकर 10 समितियों का गठन किया है। केजरीवाल सरकार ने कड़े कदम उठाए हैं। शादी समारोह में केवल 50 लोगों के शामिल होने की अनुमति दी गई है। मास्क न लगाने पर जुर्माना 500 से बढ़ाकर दो हजार कर दिया गया है। दिल्ली सरकार ने बड़े बजारों को बंद करने का भी केंद्र सरकार को प्रस्ताव भेजा था। ऐसे में अगर स्थिति नहीं सुधरती है तो लॉकडाउन एक मात्र विकल्प बचता है। हालांकि, दिल्ली सरकार ने साफ कर दिया है कि लॉकडाउन लागू करने का अभी कोई विचार नहीं है।

सभी स्कूलों को 31 दिसंबर तक बंद रखने का फैसला

महाराष्ट्र में गुरुवार को कोरोना के 5500 से ज्यादा मामले सामने आए और 154 लोगों की मौत हो गई। मुंबई में इस दौरान पिछले एक हफ्ते में सबसे ज्यादा 924 नए मामले सामने आए। अप्रैल के बाद 16 नवंबर को सबसे कम 409 मामले सामने आए थे। इसके बाद मामले एक बार फिर बढ़ने लगे। 17 नवंबर को 541 मामले सामने आने के बाद अगले दिन 871 मामले सामने आ गए। ऐसे में बीएमसी के सभी स्कूलों को 31 दिसंबर तक बंद रखने का फैसला लिया गया है। ये स्कूल 23 नवंबर को खुलने थे। मुंबई की मेयर किशोरी पेडनेकर ने इसकी जानकारी दी है।

मध्य प्रदेश में लागू हो सकता है लॉकडाउन

मध्य प्रदेश में पिछले 24 घंटों के दौरान कोरोना के 1300 से अधिक नए मामले सामने आए। राज्यों की राजधानी भोपाल और इंदौर समेत कई शहरों में दीवाली के बाद मामले बढ़ गए हैं। ऐसे में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने एक बैठक बुलाई है। जानकारी के अनुसार जिन इलाकों में ज्यादा मामले सामने आ रहे हैं, वहां के लिए नई गाइडलाइन जारी हो सकती है। लॉकडाउन के भी संभावनाओं से इन्कार नहीं किया जा सकता है। गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा इसके संकेत दे चुके हैं। उन्होंने कहा कि कोरोना के बढ़ते मामले चिंता का विषय हैं। सबको सावधान रहने की जरूरत है। सरकार ने बढ़ते मामलों के मद्देनजर सभी विकल्प खुले रखे हैं।

अहमदाबाद में कर्फ्यू

गुजरात में अहमदाबाद कोरोना का सबसे बड़ा हॉटस्पॉट बनकर उभरा है।यहां बढ़ते मामलों के कारण कर्फ्यू लागू करने का फैसला लिया गया है। शुक्रवार रात नौ बजे से सोमवार सुबह छह बजे तक कर्फ्यू लागू होगा। राज्य में गुरुवार को 13 सौ से ज्यादा मामले सामने आए।

शिक्षा मंत्री डॉ मेवालाल चौधरी ने भ्रष्टाचार के लगे आरोपों के कारण पद से दे दिया इस्तीफा

LEAVE A REPLY