प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रेलवे परियोजनाओं का किया उद्घाटन

0
246

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज गुजरात में कई रेलवे परियोजनाओं के साथ गांधीनगर के नवनिर्मित आधुनिक रेलवे स्टेशन ‘गांधीनगर कैपिटल स्टेशन’ का उद्घाटन करने वाले हैं। इसके अलावा गुजरात साइंस सिटी में प्रधानमंत्री मोदी एक्वेटिक व रोबोटिक्स गैलरी व नेचर पार्क का भी उद्घाटन करेंगे।

मुख्यमंत्री ने जनता से बुके की जगह पौधा भेंट करने का किया आग्रह

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए इस कार्यक्रम में गृह मंत्री अमित शाह के अलावा गुजरात के सीएम विजय रूपाणी, उपमुख्यमंत्री नितिन पटेल, केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव, केंद्रीय रेल राज्य मंत्री दर्शन जरदोश समेत अन्य कई मंत्री भी शामिल हुए।

16 जुलाई को शाम 4.30 बजे गुजरात में अनेक परियोजनाओं का शुभारंभ किया

गुरुवार को ही प्रधानमंत्री ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी थी। उन्होंने बताया, ‘कल, 16 जुलाई को शाम 4.30 बजे गुजरात में अनेक परियोजनाओं का शुभारंभ किया। इसमें प्रकृति, पर्यावरण, रेलवे ओर विज्ञान से जुड़ी परियोजनाएं शामिल हैं।’ PMO (प्रधानमंत्री कार्यालय) के अनुसार गांधीनगर रेलवे स्टेशन को विकसित करने में कुल 71 करोड़ रुपये का लागत है। स्टेशन पर विश्वस्तरीय सुविधाओं का इंतजाम किया गया है। इसे दिव्यांग के प्रति विशेष सुविधाओं को ध्यान में रखकर विकसित किया गया है। उनके लिए स्पेशल टिकट काउंटर, लिफ्ट, पार्किंग स्पेस आदि का इंतजाम किया गया है।

रेलखंड का होगा विद्युतिकरण

गांधीनगर के इस रेलवे स्टेशन को नए सिरे से विकसित किया गया है और इसके ऊपर एक पांच सितारा होटल भी बनाया गया है। प्रधानमंत्री ने ट्वीट कर उन ट्रेनों का विवरण दिया जिसे आज हरी झंडी दिखाई जाएगी। ये ट्रेने हैं- वाराणसी सुपरफास्ट एक्सप्रेस और गांधी नगर व वारेठा के बीच चलने वाली MEMU सर्विस ट्रेनें।

इसके अलावा सुंदरनगर-पिपावाव सेक्शन का विद्युतीकरण परियोजना, मेहसाना – वारेठा गॉज कंंवर्जन और विद्युतीकरण परियोजनाओं की भी शुरुआत की जाएगी।

रोबोटिक्स गैलरी की शुरुआत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट पोस्ट कर इस बात की जानकारी दी और उन्होंने गैलरी की तस्वीरें भी साझा की हैं। उन्होंने लिखा, ‘रोबोट के प्रति युवाओं में काफी झुकाव होता है इस रोबोटिक्स गैलरी में अनेक फीचर हें।’ एक अन्य ट्वीट में उन्होंने नेचर गार्डन की तस्वीरों को पोस्ट किया और लिखा है,’आपको पार्क में आकर अच्छा लगेगा। इसमें मिस्ट गार्डन, चेस गार्डन, सेल्फी प्वइंट, स्कल्पचर पार्क है। मैं विशेषकर पैरेंट्स से अपने बच्चों को यहां लाने की अपील करता हूं।’

कांवड़ यात्रा पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई, केंद्र ने रखा अपना पक्ष

 

Leave a Reply