सरकार ने कोविड-19 टेस्‍ट की कीमत को कर दिया कम

0
213

देहरादून। उत्‍तराखंड सरकार ने कोविड-19 के लिए आरटी पीसीआर टेस्‍ट की कीमत को कम कर दिया है। अब यह टेस्‍ट सरकारी या निजी अस्‍पताल में मात्र 850 रुपये में हो सकेगा, जबकि पहले इसके लिए 1400 रुपये देने पड़ते थे। वहीं निजी लैब में इस जांच के लिए मात्र 900 रुपये देने होंगे, जबकि इसके लिए पहले 1680 रुपये देने होते थे। उधर, बीते रोज एंटीजन टेस्ट की कीमत 40 रुपये घटा दी गई हैं। अब इस टेस्ट के लिए 679 रुपये भुगतान करना होगा। एंटीजन टेस्ट की वर्तमान में कीमत 719 रुपये है। अब इसे घटाने से आम व्यक्तियों को राहत मिलेगी। स्वास्थ्य सचिव अमित नेगी ने यह जानकारी दी।

ऑक्‍सफर्ड-एस्‍ट्राजेनेका की कोरोना वैक्‍सीन से दुनियाभर को बड़ी उम्‍मीदें

बात दें कि पूरे उत्‍तराखंड में बुधवार को 482 लोगों की कोरोना जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। देहरादून में 157 लोग में कोरोना की पुष्टि हुई है। नैनीताल में 59 लोग, हरिद्वार में 50 लोग, पौड़ी गढ़वाल में 47 लोग, पिथौरागढ़ में 44 लोग, चमोली में 41 लोग और ऊधमसिंह नगर में 23 लोग संक्रमित मिले। टिहरी गढ़वाल में 15 लोग, रुद्रप्रयाग और चंपावत में 12-12 लोग, अल्मोड़ा में 10 लोग, उत्तरकाशी में सात लोग और बागेश्वर में भी पांच लोग संक्रमित मिले हैं। उत्‍तराखंड में अब तक 72642 लोग संक्रमित हो चुके हैं। इनमें 66147 लोग स्वस्थ हो गए हैं। अभी सूबे में 4658 एक्टिव केस हैं। 652 मरीज राज्य से बाहर गए हैं।

एम्स की जांच में भी राज्यपाल की रिपोर्ट पॉजिटिव

अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान, ऋषिकेश में भर्ती राज्यपाल बेबी रानी मौर्य का कोविड सैंपल पॉजिटिव आया है। एम्स चिकित्सकों के अनुसार सामान्य जुकाम के अलावा उन्हें अन्य कोई स्वास्थ्य संबंधी दिक्कत नहीं है और उनका स्वास्थ्य स्थिर है। विदित हो कि राज्यपाल को बीते सोमवार को कोविड 19 उपचार के लिए एम्स ऋषिकेश में भर्ती किया गया था। कोविड संबंधी परीक्षण के तहत बीते मंगलवार को उनका एम्स में भी सैंपल लिया गया था। जो पॉजिटिव आया है। इससे पहले देहरादून में भी उनकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी। इस बाबत संस्थान के डीन (हॉस्पिटल अफेयर्स) प्रो. यूबी मिश्रा ने बताया कि उनका स्वास्थ्य स्थिर है, लेकिन उन्हें सामान्य सर्दी-जुकाम की शिकायत है। एम्स के पांच विशेषज्ञ चिकित्सकों की टीम राज्यपाल के स्वास्थ्य की नियमित मॉनीटरिंग कर रही है।

पछवादून में 253 की जांच, छह निकले संक्रमित

बुधवार को पछवादून में सहसपुर व विकासनगर अस्पतालों के चिकित्सकों ने 253 व्यक्तियों के रैपिड एंटीजिन, ट्रू नेट व आरटी पीसीआर टेस्ट किए। टेस्ट में विकासनगर क्षेत्र के चार व्यक्तियों की रिपोर्ट पॉजिटिव निकली, जबकि सीएचसी सहसपुर क्षेत्र में टेस्ट में दो युवक संक्रमित मिले। कोरोना संक्रमण के कुल छह केस आने से हड़कंप की स्थिति रही। पछवादून में कोरोना संक्रमण के केस लगातार बढ़ रहे हैं।

संविधान दिवस के मौके पर देश को संबोधित करते हुए पीएम मोदी

LEAVE A REPLY