प्रधानमंत्री ने आक्सीजन के स्टॉक में वृद्धि को लेकर की बैठक

548

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज देशभर में आक्सीजन के मौजूदा स्टॉक व इसकी वृद्धि को लेकर बुलाई गई उच्चस्तरीय बैठक की अध्यक्षता की। वर्चुअली आयोजित इस बैठक में पीएमकेयर्स के तहत पीएसए (Pressure Swing Operation) ऑक्सीजन प्लांट के इंस्टालेशन का भी प्रधानमंत्री ने जायजा लिया। बैठक में प्रधानमंत्री मोदी ने बताया, ‘देशभर में 1500 से अधिक PSA आक्सीजन प्लांट की स्थापना की जा रही है। पीएम केयर्स द्वारा दिए गए PSA आक्सीजन प्लांट के जरिए 4 लाख से अधिक ऑक्सीजेनटेड बिस्तरों को सपोर्ट मिलेगा।’ प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि जितनी जल्द हो सके इन प्लांटों के कार्यान्वयन को सुनिश्चित किया जाए।

विकास विभाग मंत्री ने ग्राम्य विकास योजनाओं में तेजी लाने के दिये निर्देश

सरकार ने देश में आक्सीजन सप्लाई बढ़ाने के लिए बड़ा प्लान बनाया

कोरोना महामारी की तीसरी लहर से पहले सरकार ने देश में आक्सीजन सप्लाई बढ़ाने के लिए बड़ा प्लान बनाया है। इस क्रम में आक्सीजन का उत्पादन और सप्लाई से जुड़ी बुनियादी सुविधाओं को बेहतर बनाने का काम जारी है।

हाल में ही देश ने कोविड-19 की दूसरी लहर के दौरान आक्सीजन की किल्लत समेत अस्पताल व तमाम मेडिकल उपकरणों की कमी को झेला है। अब दोबारा ऐसा न हो इसलिए महामारी की तीसरी लहर की संभावनाओं के मद्देनजर प्रधानमंत्री मोदी ने यह समीक्षा बैठक बुलाई। इससे पहले गुरुवार को प्रधानमंत्री मोदी ने कोरोना प्रोटोकॉल को लेकर लापरवाही पर चिंता व्यक्त की और कहा कि एक छोटी सी गलती के दूरगामी परिणाम हो सकते हैं और महामारी से लड़ाई कमजोर पड़ सकती है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार

26 जून को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शीर्ष अधिकारियों के साथ देशभर में जारी कोरोना वैक्सीनेशन अभियान व कोरोना संक्रमण को लेकर चर्चा की थी। वैक्सीनेशन अभियान की गति पर प्रधानमंत्री ने संतुष्टि व्यक्त किया था । अप्रैल के अंतिम दो सप्ताह व मई के शुरुआत में मेडिकल आक्सीजन की किल्लत से देश में हाहाकार की स्थिति बन गई थी। शुक्रवार सुबह केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार बीते 24 घंटों के दौरान भारत में 43,393 नए संक्रमितों की पहचान हुई और 911 संक्रमितों की मौत दर्ज की गई। वहीं इस अवधि में 44,459 रिकवरी भी दर्ज की गई। अभी देश में 4,58,727 सक्रिय मामले हैं।

विश्व बैंक पोषित उत्तराखण्ड ग्राम्या की उच्चाधिकार प्राप्त समिति की बैठक

Leave a Reply