बीजेपी ने कश्मीर घाटी की तीन सीटों पर दर्ज की जीत

865

जम्मू/श्रीनगर: जम्मू-कश्मीर के जिला विकास परिषद (डीडीसी) चुनाव में अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद बना गुपकर घोषणा पत्र गठबंधन (पीएजीडी) घाटी में बड़ी जीत हासिल करता दिख रहा है। नैशनल कॉन्फ्रेंस और पीपल्स डेमॉक्रेटिक पार्टी समेत सात दलों का यह गठबंधन रुझानों में 88 डीडीसी सीटों पर आगे है जबकि बीजेपी 46 सीटों पर आगे चल रही है। कांग्रेस 21 सीटों पर आगे है। घाटी में बीजेपी के लिए एक खुशखबरी यह है कि दो सीटों पर उसका खाता खुला है। जम्मू कश्मीर अपनी पार्टी पूरी तरह से फ्लॉप साबित हुई है।

अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी (एएमयू) के शताब्दी समारोह

घाटी में बीजेपी ने बना लिया रेकॉर्ड

जम्मू-कश्मीर जिला विकास परिषद (Jammu-Kashmir DDC Elections Results) चुनावों के रिजल्ट में गुपकार गठबंधन बेशक आगे चल रहा है लेकिन बीजेपी ने मुस्लिम बहुल कश्मीर घाटी में एक सीट जीतकर एक तरह से रेकॉर्ड ही बनाया है। बता दें कि बीजेपी के खिलाफ 7 दलों ने गुपकार गठबंधन बनाकर एक साथ चुनाव लड़ा है। गुपकार गठबंधन में नैशनल कॉन्फ्रेंस, पीडीपी, पीपल्स कॉन्फ्रेंस, आवामी नैशनल कॉन्फ्रेंस, J&K पीपल्स मूवमेंट के साथ ही सीपीआई और सीपीएम शामिल हैं।

बीजेपी ने जीत ली बल्हमा सीट

कश्मीर घाटी में मुस्लिमों की आबादी ज्यादा है और यहां दो सीटों पर बीजेपी की जीत बड़े मायने रखती है। बीजेपी के उम्मीदवार एजाज हुसैन ने यहां जीत के बाद कहा, ‘हमने गुपकार गठबंधन के उम्मीदवार के खिलाफ लड़ाई लड़ी और बीजेपी आज श्रीनगर में विजयी हुई। मैं जम्मू-कश्मीर और सुरक्षा बलों के लोगों को बधाई देता हूं।’ बीजेपी नेता राममाधव ने हुसैन को जीत की बधाई दी है। उन्होंने ट्वीट कर लिखा भारतीय जनता युवा मोर्चा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष एजाज को जीत के लिए बधाई। डीडीसी चुनाव में कश्मीर की बल्हामा सीट पर जीत के लिए बधाई।

तुलाल, काकपोरा में खिला कमल

कश्मीर घाटी की एक और सीट पर कमल खिला है। कश्मीर में प्रत्याशियों की जीत भाजपा उत्साहित है। डीडीसी चुनाव प्रभारी अनुराग ठाकुर ने पार्टी की जीत का भरोसा जताया है। वहीं, शहनवाज हुसैन ने इसे जनता की जीत बताई है। बांदीपोरा जिले के तुलाल सीट पर भाजपा के उम्मीदवार एजाज अहमद ने जीत दर्ज की है। वहीं, पुलवामा जिले की काकपोरा सीट पर बीजेपी के मुन्हा लतीफ ने जीत दर्ज की है। घाटी में कमल खिलना बीजेपी के लिए बड़ी उपलब्धि है।

जम्मू में बीजेपी की मजबूत

जम्मू की 140 डीडीसी सीटों पर दोपहर तक 95 सीटों के रुझान में भाजपा 51 सीटों पर आगे चल रही थी। विशेषज्ञों के अनुसार, भाजपा जम्मू क्षेत्र में अपनी स्थिति मजबूत बनाए हुई है। जबकि यहां कांग्रेस सिमटती नजर आ रही है। दूसरी तरफ कश्मीर घाटी में गुपकार के एकाधिकार को चुनौती मिलती दिख रही है। कहा जा रहा है कि बीजेपी समर्थिक कई निर्दलीय उम्मीदवार बढ़त बनाए हुए हैं।

280 सीटों के लिए 8 चरणों में चुनाव

राज्य की 280 सीटों के लिए आठ चरणों में चुनाव हुए थे। चुनावों में 450 से अधिक महिला उम्मीदवारों समेत कुल 4,181 उम्मीदवार चुनाव मैदान में थे।

210 सीटों के रुझान में कौन कहां

गुपकार गठबंधन (PAGD) – 84 पर आगे, 4 जीते
बीजेपी- 46 पर आगे, 3 पर जीत
कांग्रेस-21 पर आगे
जेकेएपी- 6 पर आगे, 1 पर जीत
अन्य- 43 पर आगे, 7 जीते

ब्रिटेन से लौटने वाले यात्रियों में अब तक कुल 8 में कोरोना वायरस की पुष्टि

Leave a Reply