विश्व रेडियो दिवस पर प्रधानमंत्री मोदी ने दी शुभकामनाएं

643

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को विश्व रेडियो दिवस के अवसर पर रेडियो श्रोताओं को शुभकामनाएं दीं और इसे सामाजिक जुड़ाव को गहरा करने वाला ‘एक शानदार माध्यम’ बताया। उन्होंने यह भी कहा कि उन्होंने अपने मासिक रेडियो कार्यक्रम ‘मन की बात’ के माध्यम से व्यक्तिगत रूप से रेडियो के सकारात्मक प्रभाव का अनुभव किया है। विश्व रेडियो दिवस पर उन्होंने ट्वीट करके कहा,’विश्व रेडियो दिवस की शुभकामनाएं! सभी रेडियो श्रोताओं को शुभकामनाएं। रेडियो को नवीन विषय और संगीत से गुलजार रखने वाले प्रशंसा के पात्र हैं। यह एक शानदार माध्यम है, जो सामाजिक जुड़ाव को गहरा करता है। मैं व्यक्तिगत रूप से मन की बात कार्यक्रम के माध्यम से रेडियो के सकारात्मक प्रभाव का अनुभव किया है।’

Almora: तहसीलदार ने जनता दरबार लगा सुनी समस्याएं

‘मन की बात’ का पहला एपिसोड 3 अक्टूबर 2014 को प्रसारित किया गया था

गौरतलब है कि मासिक रोडियो शो ‘मन की बात’ देश में काफी लोकप्रिय है। इसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सामान्य सामाजिक मुद्दों और दैनिक जीवन से संबंधित अन्य विषयों के बारे में बात करते हैं। इसके अलावा वह समाज के बेहतरी और किसी क्षेत्र में प्रसंशा योग्य काम करने वाले लोगों का उत्साहवर्धन करते हैं। ‘मन की बात’ का पहला एपिसोड 3 अक्टूबर 2014 को प्रसारित किया गया था। इसके बाद से हर महीने के आखिरी रविवार को रेडियो पर इसका प्रसारण होता है। 31 जनवरी, 2021 को इसका पिछला एपिसोड प्रसारित हुआ था। अब तक 73 एपिसोड प्रसारित हो चुके हैं। अगला एपिसोड 28 फरवरी को प्रसारित होगा।

कैसे हुई विश्व रेडियो दिवस की शुरुआत और क्यों मनाया जाता है यह दिन

शिक्षा के प्रसार और बोलने की आजादी के लिए 2010 में स्पेन ने संयुक्त राष्ट्र में रेडियो को समर्पित विश्व दिवस मनाने की बात रखी। यूनेस्को ने पेरिस में आमसभा के दौरान तीन नवंबर, 2011 को कहा कि हर साल 13 फरवरी को यह दिवस मनाया जाएगा। यह दिन लोगों में एक माध्यम के रूप में रेडियो के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए मनाया जाता है।

Almora: तहसीलदार ने जनता दरबार लगा सुनी समस्याएं

 

 

Leave a Reply