Jim Corbett National Park : में जंगल सफारी करने वालों के लिएअच्‍छी खबर

0
60

रामनगर : Jim Corbett National Park  कार्बेट नेशनल पार्क में जगल सफारी की हशरत रखने वालों के लिए एक अच्‍छी खबर है। कार्बेट पार्क में दुर्गादेवी जाने के लिए अब मैदावन से भी पर्यटकों की आवाजाही हो सकेगी। शासन ने मैदावन से भी पर्यटकों के लिए गेट खोलने के आदेश कर दिए हैं। इससे लैंसडोन क्षेत्र के लोगों को भी पर्यटन शुरू होने से रोजगार मिल सकेगा।

UP Primary school instructors : को सीएम योगी ने दिया नए साल का उपहार

कालागढ़ वन प्रभाग के जंगल में घूमने के लिए दुर्गादेवी पर्यटन जोन

कार्बेट नेशनल पार्क (Jim Corbett National Park) के अंतर्गत कालागढ़ वन प्रभाग के जंगल में घूमने के लिए दुर्गादेवी पर्यटन जोन है। इस जोन में सुबह व शाम की पाली में पर्यटकों की 30 जिप्सी जाती है। पिछले कई समय से जिला पौड़ी के अंतर्गत लैंसडोन में दुर्गादेवी पर्यटन जोन में जाने के लिए लैंसडॉन के अंतर्गत मैदावन-दुर्गादेवी-लोहाचौड़ वन मोटर मार्ग को पर्यटकों के लिए खोलने की मांग की जा रही थी। जिससे कि उस क्षेत्र के गांव में रह रहे लोगों को पर्यटन गतिविधि शुरू होने से रोजगार मिल सके।

लोगों ने सूबे के वन मंत्री हरक सिंह रावत से इस दिशा में कार्रवाई की मांग की थी। गंभीर थे। सोमवार को मैदावन से पर्यटन गतिविधि शुरू करने के लिए शासन ने आदेश जारी कर दिए। इस संबंध में प्रभागीय वनाधिकारी कालागढ़ टाइगर रिजर्व को भी पत्र भेजा गया है। जिसके बाद सीटीआर के निदेशक राहुल ने इस मार्ग पर पर्यटन शुरू करने की अनुमति प्रदान की है।

सुबह व शाम की पाली में डे सफारी के लिए 15-15 जिप्सियों का संचालन होगा

सीटीआर के निदेशक राहुल ने बताया कि मैदावन के रास्ते से भी अब दुर्गादेवी पर्यटन जोन में सुबह व शाम की पाली में डे सफारी के लिए 15-15 जिप्सियों का संचालन होगा। अभी तक रामनगर से ही 15-15 जिप्सियां सफारी के लिए जाती थी। मैदावन से भी गेट खोलने के लिए दिशा निर्देश दिए जा रहे हैं।

Covid-19 Guidelines : ओमिक्रोन के बढ़ते मामलों के बीच न्यू ईयर पार्टी, शादियों पर पाबंदी

Leave a Reply