DDMA Meeting on Omicron : दिल्ली सरकार ने भी की बूस्टर डोज लगाने की मांग

0
116

नई दिल्ली। DDMA Meeting on Omicron :  दिल्ली में कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों को लेकर सीएम अरविंद केजरीवाल ने बड़ा ऐलान किया है। पिछले कुछ दिनों के दौरान कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में वृद्धि को देखते हुए अब दिल्ली में सभी कोरोना पीड़ितों की ओमिक्रोन जांच के लिए जीनोम सिक्वेंसिंग कराई जाएगी। इसके अलावा, अरविंद केजरीवाल ने केंद्र सरकार से गुजारिश की है कि जितनी जल्दी हो सके लोगों को बूस्टर डोज भी लगाई जाए।

Ajay Mishra Teni : के इस्तीफे की मांग पर अड़ी कांग्रेस

डीडीएमए की बैठक के बाद डिजिटल पत्रकार वार्ता में अरविंद केजरीवाल ने कहा कि ओमिक्रोन के खतरे को देखते हुए घबराने की जरूरत नहीं है। यदि कोई नया कोविड संस्करण फैलता है तो भी हमारे पास अस्पतालों में पर्याप्त व्यवस्था है। उन्होंने कहा कि हम होम आइसोलेशन सिस्टम को मजबूत करेंगे, क्योंकि अधिकांश नए कोविड मामलों में अस्पताल में भर्ती होने की आवश्यकता नहीं होगी।

DDMA Meeting on Omicron : मास्क जरूर पहनें

अरविंद केजरीवाल ने डिजिटल पत्रकार वार्ता में कहा कि मेरी दिल्ली वासियों से अपील है कि मास्क पहनना दोबारा शुरू कर दीजिए। इसके साथ ही अरविंद केजरीवाल ने बताया कि केंद्र सरकार से उन्होंने निवेदन किया है कि 70 फीसद को सिंगल डोज दे दी है, अब हमें बूस्टर डोज देने की इजाजत दी जाए।

गौरतलब है कि दिल्ली-एनसीआर समेत देशभर में कोरोना वायरस संक्रमण के नए वैरिएंट ओमिक्रोन के मामले तेज से बढ़ रही है। इसी कड़ी में राजधानी दिल्ली में भी ओमिक्रोन तेजी से पैर पसार रहा है। कोरोना के मामलों में प्रतिदिन बढ़ोतरी हो रही है। मैक्स साकेत में भर्ती चार और संक्रमितों में भी ओमिक्रोन की पुष्टि हुई है। दिल्ली में अब तक ओमिक्रोन के 29 मामले सामने आ चुके हैं। वहीं, इन 28 मरीजों में से 12 को छुट्टी दे दी गई है और 16 का इलाज चल रहा है।

सोमवार को दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की बैठक

गौरतलब है कि कोरोना की गंभीर स्थिति का आकलन करने के लिए सोमवार को दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (Delhi Disaster Management Authority) की बैठक हुई, जिसकी अध्यक्षता उपराज्यपाल अनिल बैजल ने की। इस अहम बैठक में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के साथ राजस्व मंत्री कैलाश गहलोत भी शामिल हुए। इस बैठक में दिल्ली सरकार के स्वास्थ्य विभाग द्वारा अब तक की गई तैयारी के विषय में विस्तार से प्रेजेंटेशन दिया गया। इसके बाद उपराज्यपाल ओमिक्रोन की नवीनतम स्थिति का आकलन किया। मौजूदा और भावी संभावित हालात पर विस्तार से चर्चा की गई। इसके साथ ही कोरोना वैक्सीन प्रोग्राम की समीक्षा भी की गई।

उधर, ओमिक्रोन के बढ़ते खतरे के बीच राष्ट्रीय राजधानी में 173 दिन बाद रविवार को कोरोना के नए मामले 100 के पार पहुंच गए। रविवार को 24 घंटे के दौरान कोरोना के 107 नए मामले आए। इससे पहले 29 जून को 101 मामले आए थे। वैसे 25 जून को 115 मामले आए थे। इसके 177 दिनों बाद अब सबसे ज्यादा मामले आए हैं। इससे सक्रिय मरीजों की संख्या भी 500 से अधिक हो गई है। पिछले 24 घंटे में 50 मरीज ठीक हुए हैं। वहीं, 10 दिन बाद दिल्ली में कोरोना से एक मरीज की मौत हो गई। इस वह से इस माह अब तक तीन मरीजों की मौत हो चुकी है।

चार नए कंटेनमेंट जोन बने

कोरोना वायरस संक्रमण बढ़ने के कारण दिल्ली के विभिन्न इलाकों में कंटेनमेंट जोन भी बढ़ते जा रहे हैं। स्थिति यह है कि रविवार को ही चार नए कंटेनमेंट जोन बनाए गए हैं। इस वजह से कंटेनमेंट जोन की संख्या भी 153 से बढ़कर 157 हो गई है।

Uttarakhand Subordinate Service Selection Commission : शुरू करेगा 1718 पदों पर होगी भर्ती

Leave a Reply