दिल्ली के लिए खुशखबरी, पिछले 24 घंटे में 19 हजार केस

621

नई दिल्ली: दिल्ली में कोरोना अब कुछ ढलान पर दिखाई दे रहा है। पिछले 24 घंटे में कोरोना के 19133 नए मामले सामने आए। इस दौरान 335 लोगों की मौत हुई। इस दौरान पॉजिटिविटी रेट 24.29 परसेंट रही। पिछले करीब 9 दिनों से पॉजिटिविटी रेट में कमी देखी जा रही है। हालांकि बीच-बीच में मामूली उछाल भी आ रहा है। इसके अलावा नए केस में भी कुछ कमी देखी जा रही है। वहीं बीते दो दिनों से कोरोना से होने वाली मौतें भी कम हुई हैं। एक्सपर्ट्स मान रहे हैं कि अब दिल्ली का ग्राफ धीरे-धीरे नीचे उतर रहा है लेकिन जब तक यह ट्रेंड आगामी कुछ दिनों तक जारी नहीं रहता, तब तक कुछ भी कहना मुश्किल है।

कॉमेडियन सुगंधा मिश्रा के खिलाफ FIR, कोविड प्रोटोकॉल तोड़ शादी में जुटाई थी भीड़

केजरीवाल ने ऑक्सिजन सप्लाई को लेकर पीएम को लिखा पत्र

दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने ऑक्सिजन की कमी को लेकर पीएम मोदी को पत्र लिखा है। पत्र में अरविंद केजरीवाल ने कहा कि कल दिल्ली को 730 मीट्रिक ऑक्सिजन देने के लिए मैं दिल्ली की जनता की तरफ से आपका आभार व्यक्त करता हूं। मैं आपसे आग्रह करता हूं कि दिल्ली को रोज इतनी ही ऑक्सिजन की सप्लाई करते रहें।

बीते 9-10 दिन पॉजिटिविटी रेट कम

27 अप्रैल को राजधानी में पॉजिटिविटी रेट 32.7 प्रतिशत देखा गया था। 28 अप्रैल को कम होकर यह 31.8 प्रतिशत पर आ गया। 29 अप्रैल को इसमें मामूली बढ़त देखी गई और पॉजिटिविटी रेट 32.8 प्रतिशत पर पहुंच गया। इसके बाद 30 अप्रैल को पॉजिटिविटी रेट 32.7, एक मई को 31.6 प्रतिशत, 2 मई को 28.3 प्रतिशत, 3 मई को 29.6 प्रतिशत, 4 मई को 26.7 प्रतिशत और 5 मई को पॉजिटिविटी रेट 26.4 प्रतिशत देखा गया है। बीते 9-10 दिन में दिल्ली में पॉजिटिविटी रेट कम हो रहा है लेकिन अभी स्थिति को लेकर कुछ भी कहना मुश्किल है।

मौतों की संख्या 400 से कम हुई

एक और अच्छी बात यह है कि मौतों की संख्या 400 से कम हुई है। 4 मई को राजधानी में कोरोना से 338 मौतें हुई हैं और 5 मई को 311 मौतें रिपोर्ट की गई हैं। तीन-चार दिन से मौतों की संख्या लगातार नीचे होती नजर आ रही है। नए केस की बात करें तो 5 मई को दिल्ली में 20,960 नए मामले आए हैं। एक्सपर्ट्स का कहना है कि मौतों की संख्या और कम होने में अभी 10 से 15 दिन का समय लग सकते हैं।

कोरोना होने के बाद अचानक से मौत नहीं होती

सफदरजंग अस्पताल में कम्युनिटी मेडिसिन डिपार्टमेंट के हेड डॉ़ जुगल किशोर का कहना है कि कोरोना होने के बाद अचानक से मौत नहीं होती है। यदि किसी को आज कोरोना होता है और उसकी स्थिति ज्यादा खराब होती है तो 8 से 15 दिन के भीतर मौत हो सकती है। इसके चलते अभी मौतों की संख्या कम होने में समय लगेगा। एक्सपर्ट्स का कहना है कि दिल्ली में लगाए गए लॉकडाउन, माइक्रो कंटेनमेंट जोन और वैक्सीनेशन में तेजी की वजह से कुछ राहत देखने को मिल रही है। यदि इसी तरह वैक्सीनेशन जारी रहती है तो जल्द ही और राहत देखने को मिलेगी।

बंगाल में थम नहीं रही हिंसा, अब केंद्रीय मंत्री वी मुरलीधरन के काफिले पर हमला

Leave a Reply