G7 Summit : PM मोदी छह दिवसीय विदेश यात्रा पर हुए रवाना

156

नई दिल्ली। G7 Summit :  शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बहुपक्षीय शिखर सम्मेलनों में भाग लेने के लिए जापान के पापुआ न्यू गिनी और ऑस्ट्रेलिया की छह दिवसीय यात्रा पर जा रहे हैं। आज सुबह 9:50 बजे जापान के लिए रवाना हो गए हैं। अपनी छह दिवसीय यात्रा से पहले पीएम ने इस पर अपनी प्रतिक्रिया व्यक्त की। उन्होंने कहा कि जापान में जी7 शिखर सम्मेलन में उनकी उपस्थिति भारत के लिए उपयोगी साबित होगी क्योंकि वर्तमान में जी20 की अध्यक्षता भारत के पास है।

PWD Patch Reporting App : ‘‘पैच रिपोर्टिंग एप’’ का मुख्यमंत्री धामी ने किया शुभारम्भ

पीएम मोदी जापान के पीएम फुमियो किशिदा से करेंगे मुलाकात

पीएम मोदी ने कहा कि वह दुनिया के सामने आने वाली चुनौतियों और सामूहिक रूप से उनसे निपटने की आवश्यकता पर जी 7 देशों और अन्य आमंत्रित भागीदारों के साथ विचारों का आदान-प्रदान करने के लिए उत्सुक हैं। साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि मैं हिरोशिमा जी7 शिखर सम्मेलन में भाग लेने वाले कुछ नेताओं के साथ द्विपक्षीय बैठकें भी करूंगा। पीएम ने जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा से मिलने के लिए अपनी खुशी भी जाहिर की।

पीएम मोदी FIPIC III समिट में भी होंगे शामिल

फोरम फॉर इंडिया-पैसिफिक आईलैंड कोऑपरेशन (FIPIC III समिट) के तीसरे शिखर सम्मेलन (G7 Summit) की मेजबानी करेंगे। उन्होंने कहा कि मैं आभारी हूं कि सभी 14 प्रशांत द्वीप देशों (पीआईसी) ने इस महत्वपूर्ण शिखर सम्मेलन में भाग लेने के निमंत्रण को स्वीकार कर लिया है।

FIPIC नेताओं से विभिन्न विषयों पर करेंगे बीतचीत पीएम

पीएम ने कहा कि FIPIC को 2014 में मेरी फिजी यात्रा के दौरान लॉन्च किया गया था और मैं FIPIC नेताओं के साथ उन मुद्दों पर बातचीत करने के लिए उत्सुक हूं जो हमें एक साथ लाते हैं, जैसे कि जलवायु परिवर्तन और सतत विकास, क्षमता निर्माण और प्रशिक्षण, स्वास्थ्य और कल्याण, बुनियादी ढांचा और आर्थिक विकास विषयों में शामिल हैं।

ऑस्ट्रेलिया के पीएम के साथ करेंगे बैठक

ऑस्ट्रेलिया में सिडनी की यात्रा से पहले पीएम मोदी कई द्विपक्षीय बैठकें भी करेंगे। प्रधानमंत्री की अपने ऑस्ट्रेलियाई समकक्ष एंथनी अल्बनीस के साथ द्विपक्षीय बैठक होगी। उन्होंने कहा कि यह हमारे द्विपक्षीय संबंधों का जायजा लेने और मार्च में नई दिल्ली में आयोजित हमारे पहले भारत-ऑस्ट्रेलिया वार्षिक शिखर सम्मेलन पर आगे बढ़ने का अवसर होगा। उन्होंने यह भी कहा कि मैं सिडनी में एक विशेष कार्यक्रम में ऑस्ट्रेलियाई सीईओ और व्यापार जगत के नेताओं के साथ बातचीत करूंगा और भारतीय समुदाय से मिलूंगा। उन्होंने एक ट्वीट में कहा, ‘यह दौरा भारत-ऑस्ट्रेलिया की दोस्ती को और मजबूत करेगा।’

Modi Cabinet Reshuffle : कानून मंत्रालय से हटाए गए किरेन रिजिजू

Leave a Reply