Happy Janmashtami 2021: हर तरफ गूंज रहे नंदलाला के भजन

0
240

जम्मू: Happy Janmashtami 2021: हाथी घोड़ा पालकी, जय कन्हैया लाल की… जन्माष्टमी पर मंदिरों का शहर जम्मू कृष्णमय नजर आ रहा है। तड़के से ही शहर कृष्णमय नजर आ रहा है। हर कोई नंदलाला के जन्मदिन की खुशियों में डूबा है। मंदिरों में कोरोना महामारी को लेकर जारी दिशा-निर्देशों का पालन करते श्रद्धालु के दर्शनों की व्यवस्था की गई है। हालांकि इस वजह से मंदिरों में पहले जैसी रौनक नहीं है।

Sikh community of Afghanistan: ने CM के माध्यम से PM मोदी का जताया आभार

Happy Janmashtami 2021: युवा जन्माष्टमी पर जमकर पतंगबाजी भी करते नजर आ रहे हैं

मंदिरों में भगवान कृष्ण के भजन गूंज रहे हैं। इस बीच युवा जन्माष्टमी पर जमकर पतंगबाजी भी करते नजर आ रहे हैं। घरों में भी लोग पूरी तरह से कान्हा के रंग में रंगे दिखे। खासकर जिनके घरों में छोटे बच्चे हैं, उन्होंने उन्हें बाल कृष्ण की तरह ही तैयार किया हुआ है। हालांकि श्री कृष्ण जन्माष्टमी की बधाइयों का दौर तड़के से ही शुरू हो गया था। सोशल मीडिया पर शायद ही कोई ऐसा हाेगा जिसने जन्माष्टमी की शुभकमाना को लेकर कोई पोस्ट न डाली हो। व्हाट्सऐप पर भी बधाइयां देने का सिलसिला जारी है।

कोरोना संक्रमण के डर से काफी लोग मंदिरों में जाने से परहेज करते नजर आए

कोरोना संक्रमण के डर से काफी लोग मंदिरों में जाने से परहेज करते नजर आए। उन्होंने घरों में ही परिवार सहित उत्सव मनाने की तैयारी कर रखी थी। अपनी-अपनी आस्था अनुसार घरों में लड्डू गोपाल का झूला सजाया गया है। भजन-कीर्तन हो रहे हैं। कृष्ण लाल पर जन्मदिवस पर पूजा स्थलों को भी उसी तरह सजाया गया है जैसे बच्चों के जन्मदिन पर सजाया गया होता है। यही वजह है कि घर के छोटे-छोटे बच्चे भी कान्हा के जन्मदिन को मनाने के लिए उत्साहित नजर आए। कई घरों में तो बच्चों ने नंद गोपाल के जन्मदिन का केक भी काटा।

वर्षा शर्मा ने बताया कि उनके घर में विधिवत रूप से कृष्ण जन्म का उत्सव मनाया जा रहा है। बड़ों से अधिक बच्चे इसको लेकर उत्साहित हैं। परिवार के सभी लोगों ने एक साथ रात में ही भगवान कृष्ण के जन्मदिन का केक काटा गया। सुबह हुई पूजा में भी सभी शामिल हुए। अब शाम की तैयारियां चल रही हैं। हमारा तो व्रत है परंतु बच्चों ने तरह-तरह के व्यंजन की फरमाइश कर रखी है, जिन्हें बनाने की तैयारियां चल रही हैं। अब परिवार सहित मंदिर तो नहीं जा सकते परंतु भगवान कृष्ण के जन्मदिन की धूम में किसी तरह कोई कमी नहीं रखी जाएगी।

PM Jan Dhan Yojana के सात साल हुए पूरे

Leave a Reply