भारी बारिश का अनुमान: काले बादलों से घिरी मुंबई में रेड अलर्ट, स्कूल बंद

0
2679

मुंबई: इस साल मुंबई अपना सबसे भारी बारिश वाला सितंबर देख रहा है। मौसम विभाग ने गुरुवार को रेड अलर्ट जारी कर रखा है और अनुमान लगाया जा रहा है कि बेहद भारी बारिश के साथ ही कई रेकॉर्ड टूटने वाले हैं। वहीं, हालात को देखते हुए राज्य सरकार ने मुंबई, ठाणे और कोंकण क्षेत्र में सभी स्कूलों और जूनियर कॉलेजों को गुरुवार को बंद रखने का आदेश दिया है।

मिसाल: बहू ने उठाई सास की अर्थी, बेटी ने दी मुखाग्नि, तेरहवीं पर होगा वृक्षारोपण

सभी कॉमेंट्स देखैंअपना कॉमेंट लिखेंट्रैफिक स्लो, स्कूल बंद

बारिश के कारण कई जगहों पर यातायात बाधित है। वेस्टर्न एक्सप्रेस हाइवे पर गाड़ियों की स्पीड कम होने से ट्रैफिक रेंग रहा है। हालांकि, फिलहाल जलभराव के कारण सड़कें बाधित होने की सूचना नहीं है। मुंबई उपनगरीय रेलवे की सेंट्रल, हार्बर और वेस्टर्न लाइनों पर लोकल ट्रेनें भी रोज की तरह चल रही हैं। अभी तक किसी तरह की देरी नहीं हुई है। उधर, मौसम विभाग की चेतावनी को देखते हुए स्कूली शिक्षा मंत्री आशीष शेलार ने ट्वीट कर स्कूलों और जूनियरों कॉलेजों में छुट्टी का ऐलान किया है।

13 जिलों में रेड अलर्ट

महाराष्ट्र के 13 जिलों को गुरुवार को रेड अलर्ट पर रखा गया है। मुंबई, रायगड़, सतारा और पुणे के घाटों पर भारी बारिश का अनुमान है। कुछ स्थानों पर जलभराव, विजिबिलिटी में गिरावट और यातायात में बाधा हो सकती है। मौसम विभाग के मुताबिक राज्य और आसपास के इलाकों में कई सिस्टम सक्रिय हैं। इसमें बंगाल की खाड़ी के ऊपर सायक्लोनिक सर्कुलेशन के कारण जुलाई और अगस्त जैसी बारिश की संभावना जताई गई है।

सबसे ज्यादा बारिश वाला सितंबर

मौसम विभाग का कहना है कि राज्य के ऊपर कई तरक के सिस्टम सक्रिय हैं जिसकी वजह से मुंबई और रायगड़ में जुलाई-अगस्त की तरह बारिश हो रही है। बता दें कि मुंबई में इस बार यह सबसे ज्यादा बारिश वाला सितंबर रेकॉर्ड किया गया है। अभी तक सबसे ज्यादा बारिश सितंबर 1954 में 920 मिमी दर्ज की गई थी जो बुधवार शाम सांताक्रूज ऑब्जर्वेटरी के आंकड़ों को देखने के बाद दूसरे स्थान पर सरक गई है। सांताक्रूज में बुधवार शाम तक सितंबर के महीने में 960 मिमी बारिश दर्ज कर ली गई।

कर्ज से परेशान युवक ने पत्नी और बच्चों संग जहर खाकर दे दी जान, शव देख रो पड़े लोग

LEAVE A REPLY