IND vs SA: कप्तानी छोड़ने के बाद विराट की पहली तस्वीर

154

IND vs SA:  भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच 19 जनवरी से तीन मैचों की वनडे सीरीज खेली जाएगी। सीरीज के पहले दो मैच पार्ल में खेले जाएंगे, जबकि आखिरी मैच केपटाउन में होगा। इसके लिए टीम इंडिया ने तैयारी शुरू कर दी है। पार्ल के बोलैंड पार्क में टीम इंडिया के खिलाड़ी एकत्रित हुए और प्रैक्टिस सेशन में हिस्सा लिया। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने इसकी तस्वीर भी साझा की है।

Uttrakhand Omicron: राज्य में हर दूसरे संक्रमित में ओमिक्रॉन के लक्षण

यह विराट कोहली के टेस्ट कप्तानी से हटने के बाद की पहली तस्वीर है। विराट इसमें श्रेयस अय्यर और शार्दुल ठाकुर के साथ खड़े नजर आ रहे हैं। बीसीसीआई ने इसके कैप्शन में लिखा है कि ‘वनडे मोड ऑन। वनडे की तैयारी के लिए टीम इंडिया बोलैंड पार्क पहुंची है।’ वनडे सीरीज के लिए केएल राहुल को कप्तान बनाया गया है। रोहित शर्मा चोटिल होने की वजह से सीरीज नहीं खेल रहे हैं।

बतौर कप्तान राहुल की पहली सीरीज

केएल राहुल का यह बतौर कप्तान पहली अंतरराष्ट्रीय सीरीज है। हालांकि, इससे पहले उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ जोहानिसबर्ग में दूसरे टेस्ट में कप्तानी की थी, लेकिन इस मैच में टीम इंडिया को हार का सामना करना पड़ा था। वे चोट के कारण कोहली की गैरमौजूदगी में कप्तान बने थे। वनडे सीरीज में केएल राहुल की कप्तानी की असली परीक्षा होगी। इससे पहले वह आईपीएल में पंजाब किंग्स की कप्तानी संभाल चुके हैं। बीसीसीआई द्वारा शेयर की गई तस्वीर में कप्तान राहुल टीम को कुछ समझाते नजर आ रहे हैं।

टीम इंडिया को टिप्स देते दिखे कोच द्रविड़

इसके अलावा हेड कोच राहुल द्रविड़ भी टीम को महत्वपूर्ण टिप्स देते दिखे। कोहली ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज गंवाने के बाद टेस्ट की कप्तानी छोड़ दी थी। वहीं, इस दौरे से पहले उन्हें वनडे की कप्तानी से हटा दिया गया था और रोहित शर्मा को यह जिम्मेदारी सौंपी गई थी। हालांकि, चोट की वजह से रोहित इस टीम के साथ नहीं हैं। कोहली अपने जीवन में दूसरी बार किसी दूसरे कप्तान के अंदर खेलेंगे। इससे पहले वह महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में खेल चुके हैं।

धवन के लिए अहम सीरीज

यह सीरीज शिखर धवन के लिए बेहद अहम है। धवन ने अपना आखिरी वनडे सीरीज श्रीलंका के खिलाफ जुलाई में खेला था। तब उन्होंने टीम की कप्तानी की थी। धवन को टी-20 वर्ल्ड कप में भी टीम इंडिया में शामिल नहीं किया गया था। धवन वनडे टीम में अपनी जगह बनाने में कामयाब तो हुए हैं, पर उन्हें यह जगह रोहित के टीम में नहीं होने के कारण मिली है। ऋतुराज ओपनिंग के लिए अन्य विकल्प हैं। भारत को 2023 में घरेलू मैदान पर वनडे विश्व कप खेलना है और इसी साल नवंबर में टी-20 वर्ल्ड कप भी खेला जाना है। ऐसे में धवन को ऋतुराज से कड़ी टक्कर मिल सकती है।

धवन का दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अच्छा है रिकॉर्ड

धवन ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अपने वनडे करियर में कुल 18 मैच खेले हैं। इसमें उन्होंने 49.87 की औसत से 798 रन बनाए हैं। धवन के नाम चार अर्धशतक और तीन शतक भी शामिल है। ऐसे में उम्मीद की जा रही है कि इस बार भी धवन का बल्ला दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ रन उगलेगा। धवन और कप्तान केएल राहुल ओपनिंग के लिए पहले विकल्प होंगे। मध्यक्रम में टीम के पास विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव और श्रेयस अय्यर हैं।

IND vs SA: वनडे सीरीज के लिए टीम इंंडिया

बल्लेबाज: केएल राहुल (कप्तान), शिखर धवन, ऋतुराज गायकवाड़, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, श्रेयस अय्यर
विकेटकीपर: ऋषभ पंत, ईशान किशन
ऑलराउंडर: वेंकटेश अय्यर, जयंत यादव
स्पिनर: युजवेंद्र चहल, रविचंद्रन अश्विन
तेज गेंदबाज: जसप्रीत बुमराह (उपकप्तान), भुवनेश्वर कुमार, दीपक चाहर, प्रसिद्ध कृष्ण, शार्दुल ठाकुर, मो. सिराज, नवदीप सैनी

वनडे सीरीज का शेड्यूल
पहला वनडे: 19 जनवरी, 2022 (पार्ल)
दूसरा वनडे: 21 जनवरी, 2022 (पार्ल)
तीसरा वनडे: 23 जनवरी, 2022 (केप टाउन)

Uttaraakhand chunaav 2022: हरक सिंह ज्वाइन कर सकते हैं कांग्रेस

Leave a Reply