India-China Border Clash : भारतीय सेना ने चीनी सैनिकों को दिया मुंहतोड़ जवाब

279

India-China Border Clash :  संसद के शीतकालीन सत्र की कार्यवाही जारी है। तवांग मुद्दे पर विपक्षी दलों ने जोरदार हंगामा किया। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने तवांग मुद्दे पर संसद में जवाब दिया। राजनाथ सिंह ने कहा कि तवांग में झड़प के दौरान दोनों ओर से कुछ जवान घायल हुए हैं। मैं सदन को बताना चाहता हूं कि झड़प में हमारे एक भी जवान ना तो शहीद हुआ है और ना ही कोई गंभीर रूप से घायल हुआ है। भारतीय जवानों के समय पर हस्तक्षेप के कारण चीनी सैनिक वापस लौट गए।

CM Sukhu big decision : विधायकों को मिलने वाली रियायत होगी खत्म

Mallikarjun Kharge का निशाना

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा कि रक्षा मंत्री ने सिर्फ बयान पढ़ा और चले गए। वो किसी चर्चा या स्पष्टीकरण के लिए तैयार नहीं थे। राजीव गांधी फाउंडेशन से इसका कोई लेना-देना नहीं है। अगर हमारी गलती है तो हमें फांसी पर लटका दें।

महंगाई के मुद्दे पर सरकार पर निशाना

एआईएमआईएम के सांसद सैयद इम्तियाज जलील ने केंद्र सरकार पर निशाना साधा है। जलील ने कहा कि सिलेंडर का दाम पहले साढ़े 400 रुपये था, लेकिन अब एक हजार के ऊपर पहुंच गया है। देश में बेरोजगारी भी चरम पर है।

Parliament Session राज्यसभा की कार्यवाही स्थगित

राज्यसभा की कार्यवाही को दोपहर दो बजे तक के लिए स्थगित कर दिया गया है। लोकसभा की कार्यवाही अभी जारी है।

India China Standoff: आर्मी के साथ खड़ा हर पार्टी का सदस्य- थरूर

कांग्रेस सांसद शशि थरूर ने कहा, इसमें कोई शक नहीं कि चीन की नजरें तवांग पर हैं। हमें काफी सतर्क रहना होगा। हमारी सेना ने जो कुछ भी किया, देश उसका समर्थन करता है। मैंने रक्षा मंत्री से कहा कि उन्हें पूरी दुनिया को ये दिखाना चाहिए कि भारत एक है और हर एक दल का सदस्य आर्मी के साथ है।

पीएम केयर फंड का जायजा लिया जाए- अधीर रंजन चौधरी

कांग्रेस सांसद अधीर रंजन चौधरी ने कहा कि एक बार प्रधानमंत्री केयर फंड का जायजा लिया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि उसमें जिन लोगों ने चंदा दिया है उनकी सूची निकाली जाए और देखा जाए कि कितनी चीनी कंपनियों ने चंदा दिया है।

एक भी जवान नहीं हुआ शहीद- राजनाथ सिंह

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने संसद में कहा कि तवांग में झड़प के दौरान दोनों ओर से कुछ जवान घायल हुए हैं। मैं सदन को बताना चाहता हूं कि झड़प में हमारे एक भी जवान ना तो शहीद हुआ है और ना ही कोई गंभीर रूप से घायल हुआ है। भारतीय जवानों के समय पर हस्तक्षेप के कारण चीनी सैनिक वापस लौट गए।

सीमा की सुरक्षा के लिए प्रतिबद्ध भारतीय जवान: Rajnath Singh

राजनाथ सिंह ने कहा कि इस मुद्दे को चीनी राजनयिकों के सामने उठाया गया। मैं सदन को आश्वस्त करना चाहता हूं कि हमारे जवान देश की सीमा की सुरक्षा करने और सीमा की सुरक्षा को चुनौती देने के किसी भी प्रयास को विफल करने के लिए प्रतिबद्ध है।

भारतीय जवानों ने चीनी सैनिकों को अतिक्रमण से रोका

राजनाथ सिंह ने कहा कि 9 दिसंबर को तवांग सेक्टर के यांग्त्से क्षेत्र में पीएलए के सैनिकों ने अतिक्रमण किया और यथास्थिति को बदलने का प्रयास किया। चीनी सैनिकों का हमारे जवानों ने दृढ़ तरीके से सामना किया। हमारे सैनिकों ने चीनी सैनिकों को हमारे क्षेत्र में अतिक्रमण करने से रोका और उन्हें अपनी पोस्ट पर वापस जाने के लिए मजबूर किया।

भारत का सैनिक गंभीर रूप से घायल नहीं हुआ

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने तवांग मुद्दे पर संसद में बयान दिया। राजनाथ ने कहा कि चीनी सैनिकों के साथ झड़प में हमारा एक भी जवान गंभीर रूप से घायल नहीं हुआ।

भारत की एक इंच जमीन पर भी कब्जा नहीं हुआ

अमित शाह ने तवांग मुद्दे पर विपक्ष को आड़े हाथ लिया है। शाह ने कहा कि मैंने प्रश्नकाल की सूची देखी और प्रश्न संख्या 5 देखने के बाद मुझे कांग्रेस की चिंता समझ में आई। सवाल राजीव गांधी फाउंडेशन (आरजीएफ) के विदेशी योगदान विनियमन अधिनियम (एफसीआरए) लाइसेंस को रद्द करने के संबंध में था। शाह ने कहा कि भारत की एक इंच जमीन पर भी कब्जा नहीं हुआ है।

India-China Border Clash: क्या बोले अमित शाह

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि लोकसभा में आज विपक्ष ने प्रश्नकाल नहीं चलने दिया, मैं इस कृत्य की निंदा करता हूं। संसदीय कार्य मंत्री ने साफ कहा कि रक्षा मंत्री संसद में इस (तवांग फेसऑफ) पर बयान देंगे।

13 दिसंबर 2001 सबसे भयानक दिन

राज्यसभा के उपसभापति हरिवंश नरायण सिंह ने कहा कि 13 दिसंबर 2001 को स्वतंत्र भारत के इतिहास में सबसे भयानक दिन के रूप में याद किया जाएगा। 21 साल पहले आतंकवादियों ने संसद पर हमला किया था, लेकिन सुरक्षाकर्मियों ने इसकी रक्षा के लिए वीरता दिखाई और आतंकवादियों के दुस्साहसी प्रयास को विफल कर दिया।

India-China Border Clash: राज्यसभा की कार्यवाही भी स्थगित

विपक्ष के भारी हंगामे के चलते राज्यसभा की कार्यवाही भी दोपहर 12 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई है।

Mallikarjun Kharge, Sonia Gandhi ने भी दी श्रद्धांजलि

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे और पार्टी सांसद सोनिया गांधी के अलावा अधीर रंजन चौधरी ने संसद हमले के शहीदों को श्रद्धांजलि दी।

Parliament Attack: शहीदों को श्रद्धांजलि

उपराष्ट्रपति और राज्यसभा चेयरमैन जगदीप धनखड़, लोकसभा स्पीकर ओम बिरला, पीएम मोदी के अलावा कई नेताओं ने शहीदों को श्रद्धांजलि दी।

संसद पर हमले की 21वीं बरसी

संसद पर आतंकी हमले की आज 21वीं बरसी है। इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत तमाम नेताओं ने शहीदों को श्रद्धांजलि दी।

Jyotiraditya scindia Surprise Visit : भीड़ की शिकायतों के बाद टर्मिनल-3 पर पहुंचे मंत्री

Leave a Reply