2021-22 की संभावित सेना भर्ती रैली का कैलेंडर रक्षा मंत्रालय ने किया जारी

1072

लखनऊ। सेना में सैनिक जीडी सहित महत्वपूर्ण पदों पर भर्ती की तैयारी शुरू हो गई है। इस वित्तीय वर्ष उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड के युवाओं के लिए आठ भर्ती रैलियां आयोजित होंगी।

7 मार्च जनऔषधि दिवस के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए जनऔषधि केंद्रों से की बात

रक्षा मंत्रालय ने यूपी और उत्तराखंड के लिए भर्ती रैलियों की संभावित तिथि तय कर दी है। कैलेंडर सभी भर्ती मुख्यालयों को भेज दिया गया है। भर्ती मुख्यालयों को तय तिथि के अनुसार भर्ती रैली स्थल का चयन करने के आदेश दिए गए हैं ताकि ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो सके। सैनिक जीडी, एसकेटी, सैनिक क्लर्क, ट्रेड्समैन व नर्सिग सहायक जैसे पदों के लिए अप्रैल से भर्ती रैली शुरू होंगी।

पहले सेना एक अप्रैल से 30 सितंबर और एक अक्टूबर से 31 मार्च तक दो भर्ती कैलेंडर जारी करती थी। इस कारण एक जिले के अभ्यर्थियों को साल में दो बार भर्ती का मौका मिलता था। अब साल में एक ही कैलेंडर जारी होता है। यानी एक जिले के अभ्यर्थी एक ही बार भर्ती रैली में हिस्सा ले पाते हैं। उसी प्रक्रिया को आगे बढ़ाते हुए सेना ने यूपी के छह और उत्तराखंड के दो भर्ती मुख्यालयों के अंतर्गत आने वाले जिलों के करीब पांच लाख अभ्यर्थियों के लिए आठ अलग-अलग रैलियों की तैयारी की है।

रक्षा मंत्रालय ने भर्ती रैली स्थल तय करके संबंधित प्रशासन से संपर्क कर रिपोर्ट देने को कहा है। हालांकि, अपरिहार्य कारणों पर भर्ती रैली की तिथि बदल सकती है। कैलेंडर जारी करने से पहले रक्षा मंत्रलय ने अभ्यर्थियों के शारीरिक मापदंड बदल दिए हैं।

लखनऊ के इन जिलों के अभ्यर्थी लेंगे हिस्सा

सेना भर्ती कार्यालय लखनऊ की रैली में 13 जिलों के अभ्यर्थी हिस्सा लेंगे। हालांकि, कई साल से लखनऊ की जगह कानपुर में यह रैली आयोजित होती है। इसमें लखनऊ के अलावा औरैया, बाराबंकी, कन्नौज, गोंडा, बांदा, हमीरपुर, फतेहपुर, कानपुर नगर, उन्नाव, कानपुर देहात, महोबा व चित्रकूट के अभ्यर्थी हिस्सा लेंगे।

कहां कब होगी भर्ती

भर्ती मुख्यालय – संभावित तिथि

लैंसडाउन – एक से 15 अप्रैल

अमेठी – एक से 20 मई

मेरठ – 25 मई से 15 जून

बरेली – 16 सितंबर से 15 अक्टूबर

लखनऊ – तीन से 23 अक्टूबर

आगरा – एक से 20 नवंबर

वाराणसी – 15 नवंबर से पांच दिसंबर

अल्मोड़ा और पिथौरागढ़ – 16 जनवरी से 15 फरवरी 2021

मुजफ्फरपुर में ट्रैक्टर से टकराकर पलटी स्कॉर्पियो,13 लोगों की मौत, कई घायल

Leave a Reply