सरदार वल्लभभाई पटेल को दी श्रद्धांजलि कई गणमान्य हस्तियों ने

0
279

नयी दिल्ली: 31 अक्टूबर (भाषा) राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू और गृह मंत्री अमित शाह ने शनिवार को सरदार वल्लभभाई पटेल की जयंती पर उन्हें पुष्पांजलि अर्पित की। पटेल की जयंती को ‘राष्ट्रीय एकता दिवस’ के रूप में मनाया जाता है। कई गणमान्य हस्तियों ने स्वतंत्र भारत के पहले गृह मंत्री की यहां पटेल चौक स्थित प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित की। केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने कहा कि देश के पहले गृहमंत्री राष्ट्रीय एकता के प्रतिमान है और वह प्रत्येक भारतीय के दिल में निवास करते हैं।

मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने मुख्यमंत्री आवास में निशानेबाज अमित कुमार को किया सम्मानित

‘राष्ट्रीय एकता दिवस’ के रूप में मनाया

नयी दिल्ली, 31 अक्टूबर (भाषा) राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू और गृह मंत्री अमित शाह ने शनिवार को सरदार वल्लभभाई पटेल की जयंती पर उन्हें पुष्पांजलि अर्पित की। पटेल की जयंती को ‘राष्ट्रीय एकता दिवस’ के रूप में मनाया जाता है। कई गणमान्य हस्तियों ने स्वतंत्र भारत के पहले गृह मंत्री की यहां पटेल चौक स्थित प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित की। केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने कहा कि देश के पहले गृहमंत्री राष्ट्रीय एकता के प्रतिमान है और वह प्रत्येक भारतीय के दिल में निवास करते हैं। उन्होंने कहा कि सरदार पटेल ने आजादी के बाद सैकड़ों रियासतों में बंटे भारत को एक राष्ट्र के रूप में संगठित किया और मजबूत भारत की आधारशिला रखी।

उन्होंने कहा, ‘‘ देश उनके महान योगदान, निर्णायक नेतृत्व और मातृभूमि के प्रति प्रतिबद्धता को कभी भूल नहीं सकता।’’ गृहमंत्री ने ट्वीट किया, ‘‘ संविधान एवं सनातन के संतुलन के अद्वितीय प्रतीक सरदार पटेल ने देश के एकीकरण से लेकर सोमनाथ मंदिर के पुनर्निर्माण तक अपने जीवन का क्षण-क्षण भारत में एक राष्ट्र का भाव जागृत करने के लिए अर्पित किया।’’ उन्होंने कहा, ‘‘सरदार पटेल जी का लौह नेतृत्व, कर्तव्यनिष्ठा और राष्ट्रभक्ति सदैव हमारा मार्गदर्शन करती रहेगी।’’ शाह ने कहा, ‘‘ कृतज्ञ राष्ट्र की ओर से मैं महान देशभक्त और भारत के लौह पुरुष सरदार पटेल को श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं।’’ शाह ने सरकारी अधिकारियों, सुरक्षा कर्मियों और अन्य को ‘राष्ट्रीय एकता दिवस’ पर शपथ दिलाई।

अनिल बैजल और मीनाक्षी लेखी भी इस मौके पर मौजूद

दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल और नयी दिल्ली से सांसद मीनाक्षी लेखी भी इस मौके पर मौजूद थीं। पटेल की जयंती पर देशभर में विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं और भारत के एकीकरण में उनके योगदान को याद किया जाता है। नरेन्द्र मोदी सरकार वर्ष 2014 से सरदार पटेल के जन्मदिवस को ‘राष्ट्रीय एकता दिवस’ के रूप में मना रही है। पटेल का जन्म 31 अक्टूबर, 1875 को गुजरात के नडियाड में हुआ था।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने  ‘स् टैच्यू ऑफ यूनिटी’ पर उन् हें की श्रद्धांजलि अर्पित

सरदार पटेल भारत के पहले गृहमंत्री थे और स्वतंत्रता प्राप्ति के बाद देश की 560 से अधिक रियासतों का एकीकरण कर अखंड भारत के निर्माण का श्रेय उनकी सियासी और कूटनीतिक क्षमता को दिया जाता है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने पटेल की जयंती पर गुजरात के केवडिया में ‘स् टैच्यू ऑफ यूनिटी’ पर उन् हें श्रद्धांजलि अर्पित की।

मुख्यमंत्री ने गोरखा समाज के लोगों को दशहरे के पर्व एवं शरद पूर्णिमा की दी शुभकामनाएं

LEAVE A REPLY