Monsoon Session Updates: संसद में विपक्ष का हंगामा

0
117

नई दिल्ली। Monsoon Session Updates: संसद के मानसून सत्र में दोनों सदनों में आज भी हंगामा जारी है। विपक्ष के हंगामे के बीच लोकसभा और राज्यसभा की कार्यवाही कई बार स्थगित की गई है। राज्यसभा की कार्यवाही कल तक के लिए स्थगित कर दी गई है। वहीं लोकसभा की कार्यवाही 4 बजे तक स्थगित कर दी गई है। संसद के मानसून सत्र का तीसरे दिन भी विपक्षी दलों के हंगामें की भेंट चढा है। पेगासस जासूसी कांड, कृषि कानून विरोधी आंदोलन और महंगाई के मुद्दे पर बीते दो दिन से संसद की कार्यवाही बाधित हुई है। आज भी पूरा दिन संसद में पेगासस और किसानों के मुद्दे पर हंगामे हुआ है।

Kisan Protest: जंतर मंतर पहुंचे राकेश टिकैत समेत 200 किसान

Monsoon Session Updates: कार्यवाही कल तक स्थगित

राज्यसभा की कार्यवाही आज हंगामे की भेंट चढ़ गई। विपक्ष के हंगामे के बाद राज्यसभा की कार्यवाही को कल तक के लिए स्थगित कर दिया गया है। जैसे ही इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री अश्विनी वैष्णव ‘पेगासस प्रोजेक्ट’ मीडिया रिपोर्ट पर बोलने के लिए उठे, विपक्षी सांसदों द्वारा सदन में हंगामे के बीच राज्यसभा को कल तक के लिए स्थगित कर दिया गया।

– विपक्ष के हंगामे के बीच लोकसभा को शाम चार बजे तक के लिए स्थगित कर दिया गया है।

– कांग्रेस सांसद केसी वेणुगोपाल ने राज्यसभा में एमओएस (स्वास्थ्य) भारती प्रवीण पवार के जवाब के खिलाफ विशेषाधिकार प्रस्ताव पेश किया कि ऑक्सीजन की अनुपलब्धता के कारण किसी की मृत्यु नहीं हुई है।

– केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने लोकसभा में कहा कि सेंट्रल विस्टा मास्टर प्लान के विकास / पुनर्विकास के तहत सभी परियोजनाओं को पर्यावरण मंजूरी (ईसी) सहित मौजूदा कानूनों / उपनियमों के अनुसार उचित प्रक्रियाओं का पालन करने और आवश्यक मंजूरी प्राप्त करने के बाद शुरू किया गया है।

– लोकसभा की कार्यवाही को दोपहर 2 बजे तक के लिए स्थगित कर दिया गया है।

– राज्यसभा को दोपहर 2 बजे तक के लिए स्थगित कर दिया गया है।

– शिरोमणि अकाली दल (शिअद) के सांसदों ने तीन कृषि कानूनों का विरोध किया और संसद परिसर में कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर को तख्तियां दिखाईं।

–  Monsoon Session Updates:  संसद में हंमामे के बीच केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा है कि देश ने देखा है कि ये कृषि कानून फायदेमंद हैं और किसानों के पक्ष में हैं। हमने इन कानूनों के बारे में चर्चा की है। यदि वे बिंदुवार कानूनों के साथ अपने मुद्दों को व्यक्त करते हैं, तो हम इस पर चर्चा कर सकते हैं।

– विपक्ष के हंगामे के बीच लोकसभा को दोपहर 12 बजे तक के लिए स्थगित कर दिया गया है।

– विपक्ष के हंगामे के बीच राज्यसभा की कार्यवाही दोपहर 12 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई है।

– दिल्ली में कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने तीनों कृषि कानूनों को लेकर गांधी प्रतिमा के सामने पार्टी सांसदों के साथ धरना दिया।

– पंजाब कांग्रेस के सांसदों ने तीनों कृषि कानूनों को लेकर संसद परिसर में गांधी प्रतिमा के सामने धरना दिया।

– लोकसभा में कांग्रेस के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा है कि कोई स्पष्टीकरण केवल तभी मांग सकता है जब बयान दिया गया हो और सरकार ऐसा ही कर रही हो। सभी सदस्य बोल नहीं पाएंगे। यह खुद को कुचलने और बचाने और अन्य सदस्यों को (पेगासस मुद्दे पर) बोलने की अनुमति नहीं देने का प्रयास है।

– कांग्रेस के लोकसभा सांसद मनीष तिवारी ने पेगासस मुद्दे पर सदन में स्थगन प्रस्ताव नोटिस दिया है।

– किसान आंदोलन के मुद्दे पर कांग्रेस सांसद दीपेंद्र सिंह हुड्डा और प्रताप सिंह बाजवा ने नियम 267 के तहत निलंबन का नोटिस दिया है।

– भाकपा के राज्यसभा सांसद बिनॉय विश्वम ने राज्यसभा में राज्य मंत्री भारती प्रवीण पवार के जवाब के खिलाफ विशेषाधिकार प्राप्त प्रस्ताव नोटिस पेश किया कि ऑक्सीजन की अनुपलब्धता के कारण किसी की मृत्यु नहीं हुई है।

– कांग्रेस सांसद मनिकम टैगोर ने किसान विरोधी विधेयक के खिलाफ किसानों के लंबे आंदोलन के बारे में चर्चा के मुद्दे पर स्थगन प्रस्ताव नोटिस दिया है और सरकार को इसे वापस लेने का निर्देश दिया है।

आज राज्यसभा में आईटी मिनिस्टर अश्विनी वैष्णव देंगे बयान

राज्यसभा में आज जासूसी कांड पर आईटी मिनिस्टर अश्विनी वैष्णव बयान देंगे। इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री अश्विनी वैष्णव आज दोपहर 2 बजे संसद में बोलेंगे। कांग्रेस का इस मुद्दे पर सरकार को घेरने के लिए बड़ा प्लान है। साथ ही राज्यसभा में पेगासस और आक्सीजन की कमी के कारण हुई मौत के मामले पर हंगामे के आसार हैं।

लोकसभा में भी हो सकता है जोरदार हंगामा

लोकसभा में आज किसानों और जासूसी कांड के मसले पर एक बार फिर हंगामा होने की संभावना है। सदन की कार्यवाही शुरू होने के पहले संसद परिसर में विपक्ष कृषि क़ानूनों पर प्रदर्शन कर सकता है। सदन में भी इन दोनों विषयों पर ज़बरदस्त हंगामा हो सकता है। जहां तक सरकारी एजेंडा का सवाल है तो लोकसभा में आज आवश्यक रक्षा सेवा बिल पेश किए जाने की सम्भावना है। बिल को अध्यादेश के बदले पेश किया जाएगा और इसमें आयुध कारखानों में हड़ताल करने पर 2 साल तक जेल की सज़ा का प्रावधान है।

गुरुवार 22 जुलाई के लिए संसद का कार्यक्रम

-अंतर्देशीय पोत विधेयक, 2021

-आवश्यक रक्षा सेवा विधेयक, 2021

विचार और पारित करने के लिए विधेयक

-फैक्टरिंग रेगुलेशन (संशोधन) विधेयक, 2020

-राष्ट्रीय खाद्य प्रौद्योगिकी संस्थान,

उद्यमिता और प्रबंधन विधेयक, 2021

कांग्रेस आज करेगी प्रदर्शन

पेगासस जासूसी मामले (Pegasus phone hacking) पर कांग्रेस (Congress) ने केंद्र सरकार पर हमला तेज़ कर दिया है। कांग्रेस आज देश के अलग-अलग हिस्सों में इस मसले पर विरोध प्रदर्शन करेगी और राजभवनों तक मार्च निकालेगी। पेगासस मामले पर कांग्रेस के वरिष्ठ नेता सचिन पायलट ने कहा है, ”लोग जानना चाहते हैं कि किस संस्था या व्यक्ति के माध्यम से अवैध तरीके से फोन हैकिंग किया गया और सूचनाएं बटोरी गईं। कांग्रेस इसे लेकर देशभर में आंदोलन करेगी। कुछ छुपाने को नहीं है तो सरकार को विश्वसनीयता स्थापित करने के लिए जांच करानी चाहिए।”

Advertisement Media Kit l Digital Platform

LEAVE A REPLY