ड्रोन अटैक पर लगेगी रोक, BCAS जल्द जारी करने वाला है नियम कानून

0
2711

नई दिल्ली। एक वरिष्ठ अधिकारी ने मंगलवार को कहा कि विमानन सुरक्षा नियामक बीसीएएस देश में किसी भी विरोधी ड्रोन के खिलाफ एक सप्ताह के अंदर-अंदर ड्रोन विरोधी नियम जारी करेगा। ब्यूरो ऑफ सिविल एविएशन सिक्योरिटी (बीसीएएस) के उप महानिदेशक महेश्वर दयाल ने कहा कि विरोधी ड्रोन के लिए हम एक सप्ताह से भी कम समय में विनिर्देशों को जारी करने वाले हैं।

दिल्ली की सड़कों को किया जाएगा री-डिजाइन, चुनाव से पहले सीएम केजरीवाल का बड़ा एलान

“स्मार्ट सेफ सिक्योर स्काईज “

वह उद्योग संगठन फिक्की और वैश्विक प्रौद्योगिकी कंपनी थेल्स द्वारा आयोजित” स्मार्ट सेफ सिक्योर स्काईज “नामक एक कार्यक्रम में संबोधित करते हुए दयाल ने कहा कि ये अपने अंतिम चरण में है। मुझे लगता है कि यह एक बहुत ही शाब्दिक अर्थ में सुरक्षित आसमान की ओर छलांग होगा।

1 अगस्त को बीसीएएस के महानिदेशक राकेश अस्थाना ने कहा था कि

1 अगस्त को बीसीएएस के महानिदेशक राकेश अस्थाना ने कहा था कि नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने भारत में संभावित ड्रोन हमलों के खिलाफ एक समिति का गठन किया है। ये समिति नागरिक उड्डयन की सुरक्षा के लिए सर्वोत्तम उपलब्ध प्रति ड्रोन समाधान खोजेगी।

गौरतलब, है कि पाकिस्तान की ओर से लगातार ड्रोन हमला करने की साजिश करता रहता है। पाकिस्तान लगातार भारतीय सीमा में अपने ड्रोन को भोजने की कोशिश करते रहता है। हाल ही में पंजाब के फिरोजपुर में हुसैनवाला बॉर्डर पर 8 अक्टूबर को पाकिस्तान की तरफ से एक ड्रोन उड़ता हुआ दिखाई दिया और ये ड्रोन पांच बार उड़ता हुआ दिखा था। ये ड्रोन एक बार नहीं बल्कि पांच बार भारत की सीमा के पास देखा गया। इसके बाद तुरंत ही सीमा पर सुरक्षा बढा दी गई थी।

पंजाब पुलिस के अनुसार

पंजाब पुलिस के अनुसार पिछले कई दिनों से सीमा पार जीपीएस से संचालित ऐसे कई ड्रोन भारत में घुसे थे। उन्होंने बताया था कि इन ड्रोन की क्षमता 10 किलोग्राम तक सामान ले जाने की है। पंजाब पुलिस ने जानकारी दी थी कि पाकिस्तान भारतीय सीमा में एके 47 राइफलों हैंड ग्रेनेड़ों और पिस्टलों को लाने के लिए इन ड्रोन का इस्तेमाल करता है।

बालिका वधु को-स्टार ने सिद्धार्थ शुक्ला पर लगाए गंभीर आरोप, ‘मुझे गलत तरीके से छुआ, डबल मीनिंग बातें कीं’

LEAVE A REPLY