नीरव मोदी पर कसा ED का शिकंजा

0
226

637 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त

नई दिल्ली: पंजाब नैशनल बैंक (PNB) में देश के सबसे बड़े बैंकिंग घोटाले को अंजाम देने के मुख्य आरोपी नीरव मोदी के खिलाफ भारत सहित 5 देशों में बड़ा ऐक्शन लिया गया है। नीरव मोदी और उसके परिवार की 637 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त कर ली गई है। इन्फोर्समेंट डायरेक्टोरेट (ED) एजेंसी ने कहा है कि प्रॉपर्टी, जूलरी, फ्लैट्स और बैंक बैलेंस को भारत, ब्रिटेन और अमेरिका सहित अन्य देशों में जब्त किया गया है। ऐसे बहुत कम मामले हैं, जिनमें भारतीय एजेंसियों ने विदेशों में आपराधिक मामलों में संपत्तियों को जब्त किया है।

आदित्य नानावटी के खिलाफ इंटरपोल रेड कॉर्नर नोटिस जारी

प्रिवेंशन ऑफ मनी लॉन्ड्रिंग ऐक्ट (PMLA) के तहत ED ने न्यू यॉर्क (अमेरिका) में नीरव मोदी की 216 करोड़ रुपये मूल्य की 2 अचल संपत्ति जब्त की है। एजेंसी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि इसी मामले में मनी लॉन्ड्रिंग के आरोपी आदित्य नानावटी के खिलाफ इंटरपोल रेड कॉर्नर नोटिस जारी किया गया है।

एक वरिष्ठ ED अधिकारी ने यह भी कहा कि हॉन्ग-कॉन्ग से 22.69 करोड़ रुपये की कीमत के हीरे के आभूषण लाए गए हैं। ED के मुताबिक, जनवरी में केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) द्वारा नीरव मोदी के खिलाफ मामला दर्ज करने के बाद आभूषणों का एक स्टॉक हॉन्ग-कॉन्ग भेजा गया था। इसे नीरव मोदी की ओर से हॉन्ग-कॉन्ग में एक निजी कंपनी के वॉल्ट में रखा गया था।

अधिकारी ने कहा, ‘एजेंसी ने कंपनी और उसके लंदन मुख्यालय से संपर्क किया और काफी अनुरोध व मशक्कत के बाद यह सफलतापूर्वक भारत में आभूषण वापस लाने में कामयाब रहा।’ उन्होंने यह भी कहा कि आभूषणों की कीमत 85 करोड़ रुपये है और आभूषणों को फायरस्टार ग्रुप ऑफ कंपनीज द्वारा हॉन्ग-कॉन्ग भेजा गया था। यदि इन आभूषणों की कीमत का स्वतंत्र रूप से अनुमान लगाया जाए तो यह 22.69 करोड़ रुपये के हैं।

दक्षिण मुंबई में 19.5 करोड़ रुपये के फ्लैट भी जब्त

ED ने दक्षिण मुंबई में 19.5 करोड़ रुपये के फ्लैट को भी जब्त किया है, जो नीरव मोदी की बहन पूर्वी के नाम पर है, जो बेल्जियम की नागरिक हैं। अधिकारी ने कहा कि फ्लैट 2017 में पूर्वी द्वारा खरीदा गया था और इसकी पावर ऑफ अटार्नी नीरव के भाई नीशाल के पास है।

इस बीच एजेंसी ने इस मामले में नीरव मोदी, पूर्वी और अन्य लोगों के पांच बैंक खातों को भी जब्त किया है। इनमें 278 करोड़ रुपये की राशि है। इंटरपोल ने नीरव मोदी, नीशाल, पूर्वी और उनके कार्यकारी सुभाष परब के खिलाफ रेड कॉर्नर नोटिस (आरसीएन) जारी किया है।

अरबपति जूलर नीरव मोदी और उसके मामा मेहुल चौकसी ने PNB में करीब 14 हजार करोड़ रुपये के घोटाले को अंजाम दिया है। घोटाले का पर्दाफाश होने से पहले दोनों इस साल जनवरी में देश छोड़कर फरार हो गया था।

LEAVE A REPLY