Parakram Diwas 2023 : परमवीर च्रक विजेताओं के नाम पर रखे गए द्वीपों के नाम

11

नई दिल्ली। Parakram Diwas 2023 :  पराक्रम दिवस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए 21 परम वीर चक्र पुरस्कार विजेताओं के नाम पर अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के 21 सबसे बड़े अनाम द्वीपों का नामकरण किया। नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती के अवसर पर पीएम ने दी श्रद्धांजलि । पीएम ने इस अवसर पर वीर सावरकर को भी याद किया। उन्होंने कहा कि सावरकर और देश के लिए लड़ने वाले कई अन्य नायकों को अंडमान की इस भूमि में कैद कर दिया गया था, लेकिन उन्होंने देश के लिए अपनी वीरता दिखाई।

Joshimath Dismantle : जोशीमठ में मौसम खुलने ही राहत कार्यों ने पकड़ी रफ्तार

नेताजी के योगदान को दबाने का हुआ प्रयास

पीएम ने आगे कहा कि अंडमान की धरती वो भूमि है, जहां पहली बार तिरंगा फहरा था। उन्होंने कहा कि अंडमान में ही पहली आजाद भारतीय सरकार का गठन हुआ था। उन्होंने कहा कि अंडमान की धरती पर वीर सावरकर और उनके जैसे अनगिनत वीरों ने देश के लिए बलिदान दिया। पीएम ने इसी के साथ कहा कि स्वतंत्रता संग्राम में नेताजी के योगदान को दबाने का प्रयास किया गया, लेकिन आज पूरा देश उन्हें याद कर रहा है।

नेताजी स्मृति के लिए किसी के मोहताज नहीं- अमित शाह

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने भी नेताजी सुभाष चंद्र बोस को श्रद्धांजलि दी। उन्होंने कहा कि यह दुर्भाग्य है कि नेताजी को भुलाने का बहुत प्रयास किया गया, लेकिन जो वीर होते हैं वो अपनी स्मृति के लिए किसी के मोहताज नहीं होते हैं।

नेताजी पर राष्ट्रीय स्मारक के मॉडल का भी अनावण

पीएम मोदी ने नेताजी सुभाष चंद्र बोस द्वीप पर बनने वाले नेताजी को समर्पित राष्ट्रीय स्मारक (Parakram Diwas 2023) के मॉडल का भी अनावरण किया। अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के ऐतिहासिक महत्व को ध्यान में रखते हुए और नेताजी की स्मृति का सम्मान करने के लिए, रॉस द्वीप समूह का नाम बदलकर 2018 में द्वीप की यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री द्वारा नेताजी सुभाष चंद्र बोस द्वीप के रूप में रखा गया था। नील द्वीप और हैवलॉक द्वीप भी थे नाम बदलकर शहीद द्वीप और स्वराज द्वीप कर दिया गया है।

इन परमवीर चक्र पुरस्कार विजेताओं पर रखे गए नाम

द्वीपों का नाम 21 परमवीर चक्र पुरस्कार विजेताओं के नाम पर रखा गया है, जिनमें शामिल हैं- मेजर सोमनाथ शर्मा, सूबेदार और मानद कप्तान (तत्कालीन लांस नायक) करम सिंह, द्वितीय लेफ्टिनेंट रामा राघोबा राणे, नायक जदुनाथ सिंह, कंपनी हवलदार मेजर पीरू सिंह कैप्टन जीएस सलारिया, लेफ्टिनेंट कर्नल (तत्कालीन मेजर) धन सिंह थापा, सूबेदार जोगिंदर सिंह, मेजर शैतान सिंह, अब्दुल हमीद, लेफ्टिनेंट कर्नल अर्देशिर बुर्जोरजी तारापोर, लांस नायक अल्बर्ट एक्का, मेजर होशियार सिंह, सेकेंड लेफ्टिनेंट अरुण खेत्रपाल, फ्लाइंग अधिकारी निर्मलजीत सिंह सेखों, मेजर रामास्वामी परमेश्वरन, नायब सूबेदार बाना सिंह, कप्तान विक्रम बत्रा, लेफ्टिनेंट मनोज कुमार पांडे, सूबेदार मेजर (तत्कालीन राइफलमैन) संजय कुमार और सूबेदार मेजर सेवानिवृत्त (माननीय कप्तान) ग्रेनेडियर योगेंद्र सिंह यादव।

Parakram Diwas है आज

देशभर में आज पराक्रम दिवस मनाया जा रहा है। नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंति पर भारत सरकार ने 2021 में इसकी घोषणा की थी। प्रधानमंत्री मोदी की घोषणा के बाद से हर साल नेताजी की जयंति को ही पराक्रम दिवस के रूप में मनाया जाता है।

Blast in jammu : जम्मू में सीरियल ब्लास्ट ,सुरक्षा बलों ने इलाके को घेरा

Leave a Reply