1 जून से चलेगी यात्री ट्रेने,आज 10 बजे से शुरू होगी ऑनलाइन बुकिंग

1020

25 मई से हवाई उड़ान के बाद अब रेल मंत्रालय ने भी रेल चलाने की तारीख तय कर दी है ।1 जून से देशभर में यात्री ट्रेन चलाई जाएगी।

कल से रोजाना चलने वाली 200 ट्रेनों के लिए 10:00 बजे से ऑनलाइन बुकिंग की शुरुआत भी हो जाएगी।  इन 200 ट्रेनों के सिर्फ ऑनलाइन बुकिंग की जा सकेगी।  वहीं रेलवे के मुताबिक पहले से रिज़र्व की गई सीट की समय सीमा 30 दिन की होगी ।यह ट्रेन पूरी तरह से रिजर्व होंगी।  एसी और नॉन एसी के साथ जनरल कोच भी होगें।जनरल कोच में सीटें रिजर्व टिकट पर मिलेगी।

इन ट्रेनों में तत्काल और प्रीमियम तत्काल टिकट नही ली जा सकेगी । यात्रियों को पहली लिस्ट ट्रेन के 4 घंटे स्टेशन में आने से पहले मिलेगी और दूसरी लिस्ट 2 घंटे में। ट्रेन में जाने से पूर्व सभी यात्रियों की स्क्रीनिंग होगी और अगर किसी तरह की कोरोना के लक्षण मिलते हैं तो स्टेशन में ही रोक दिया जाएगा।

अन्य समाचार:-देहरादून सहित अन्य जिलों में बुधवार से सैलून, स्पा और पार्लर खुल गए हैं

एसी कोच में यात्रियों को कंबल नहीं दी जाएगी। रेलवे द्वारा सलाह दी है कि लोग खुद इसकी व्यवस्था करें । एसी कोच के अंदर का तापमान रेलवे द्वारा तय किया जायेग।  अगर ट्रेन में पैंट्री कार मौजूद रहा तो तय किए गए फूड आइटम और पानी की व्यवस्था की जाएगी इसके लिए यात्रियों को अलग से पैसे देने पड़ेंगे।

इन ट्रेनों का किराया नॉर्मल होगा रिजर्वेशन वाले जनरल कोच में सेकंड क्लास के बैठने वाली सीट का किराया लिया जाएगा । रेलवे ने कहा है कि इन ट्रेनों के लिए रिज़र्व  टिकट अनिवार्य होंगे। और ना ही ट्रेन पर सवार होने के बाद टिकट दिया जाएगा।

स्टेशन में खाने-पीने की फूड प्लाजा की दुकान खुलेगी लेकिन इनमे बैठकर खाने की सुविधा नहीं होगी।

यात्रा के लिए गाइडलाइन

उन्ही लोगो को  रेलवे स्टेशन में एंट्री मिलेगी जिनके बास कंफर्म टिकट है
यात्रा के दौरान सभी यात्रियों के लिए मास्क पहनना जरूरी है
यात्रियों को ट्रैन  स्टेश में आने से डेढ़ घंटे पहले स्टेशन पर पहुंचा होगा ताकि थर्मल स्क्रीनिंग को जा सके.
कोरोना के  लक्षण वाले लोगों को ही यात्रा करने की इजादत  नहीदी जाएगी.
स्टेशन और ट्रेन दोनों के अंदर यात्रियों को सोशल डिस्टेंसिंग रखनी पड़ेगी

अन्य समाचार:-सीबीएसई बोर्ड :10वीं-12वीं की डेटशीट जारी,जानें कब होगी कौन सी परीक्षा

Leave a Reply