PM Modi in Gujarat: 3400 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का किया लोकार्पण

4

नई दिल्ली/अहमदाबाद। PM Modi in Gujarat: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज से दो दिवसीय दौरे पर गुजरात में हैं। गुजरात पहुंचे पीएम मोदी के स्वागत के लिए सूरत शहर में भारी भीड़ उमड़ी। पीएम मोदी ने सूरत में एक जनसभा को संबोधित किया। इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि नवरात्र के चल रहे समारोहों के दौरान गुजरात में बुनियादी ढांचे, खेल और आध्यात्मिक स्थलों की आधारशिला रखना मेरे लिए सौभाग्य की बात है। सूरत ‘जनभागीदारी’ और एकता का एक बेहतरीन उदाहरण है। पूरे भारत के लोग सूरत में रहते हैं, यह एक छोटा भारत है।

Aligarh Gas Leak: मीट फैक्ट्री में अमोनिया गैस के रिसाव से मची अफरा तफरी

पीएम मोदी ने कहा कि सूरत के लोग वो दौर कभी भूल नहीं सकते जब महामारियों को लेकर बाढ़ की परेशानियों को लेकर यहां अपप्रचार को हवा दी जाती थी। यहां के व्यापारियों से मैंने एक बात कही थी कि अगर सूरत शहर की ब्रांडिंग को गई तो हर सेक्टर, हर कंपनी की ब्रांडिंग अपने आप हो जाएगी।

नई लॉजिस्टिक पॉलिसी से सूरत को होगा बहुत लाभ

जनसभा को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि व्यापार, कारोबार में लॉजिस्टिक्स का कितना महत्व होता है। ये सूरत वाले अच्छे से जानते हैं। साथ ही कहा कि नई लॉजिस्टिक पॉलिसी (New Logistics Policy) से सूरत को बहुत लाभ होने वाला है। मल्टी मॉडल कनेक्टिवटी के लिए भी सूरत में एक बड़ी योजना पर काम शुरू हो चुका है।

डायमंड ट्रेडिंग हब के रूप में विकसित होगा सूरत

पीएम मोदी ने कहा कि सूरत के कपड़ा और हीरा कारोबार से देशभर के अनेक परिवारों का जीवन चलता है। ‘ड्रीम सिटी’ प्रोजेक्ट जब पूरा हो जाएगा तो सूरत विश्व के सबसे सुरक्षित और सुविधाजनक डायमंड ट्रेडिंग हब के रूप में विकसित होने वाला है।

सूरत है श्रम का सम्मान करने वाला शहर (PM Modi in Gujarat)

जनसभा को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि हिन्दुस्तान का कोई प्रदेश ऐसा नहीं होगा, जिसके लोग यहां सूरत की धरती पर न रहते हों। सूरत की सबसे बड़ी खासियत ये है कि ये शहर श्रम का सम्मान करने वाला शहर है। इस दौरान पीएम मोदी ने सूरत में 3,400 करोड़ रुपये से अधिक की विभिन्न परियोजनाओं की आधारशिला रखी और उन्हें समर्पित किया।

बता दें कि पीएम मोदी 29 और 30 सितंबर को कई कार्यक्रमों में भाग लेने वाले हैं। इस दौरान वह राज्य की कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे। प्रधानमंत्री मोदी वंदे भारत एक्सप्रेस और अहमदाबाद मेट्रो में सवारी भी करेंगे। गुजरात के दो दिवसीय दौरे में वह राज्य में खुशी और उत्साह के साथ मनाए जाने वाले नवरात्र उत्सव के समारोह में भी शामिल होंगे।

गुजरात में विभिन्न विकास परियोजनाओं का उद्घाटन

दो दिवसीय पीएम मोदी के दौरे की जानकारी देते हुए पीएमओ ने कहा कि पीएम मोदी सूरत, भावनगर, अहमदाबाद और अंबाजी के कार्यक्रमों में लगभग 29,000 करोड़ रुपये की विभिन्न विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे। परियोजनाओं का उद्देश्य विश्व स्तरीय बुनियादी ढांचे को विकसित करना और गतिशीलता को बढ़ाना है। वह भावनगर में दुनिया के पहले सीएनजी टर्मिनल की आधारशिला भी रखेंगे।

पीएम मोदी ब्रॉड गेज रेलवे लाइन की रखेंगे नींव भी

भावनगर जैसे शहरों में भी तकरीबन 10 हजार करोड़ रुपये की विकास परियोजनाओं की शुरुआत करेंगे। पीएम मोदी इसके साथ ही ब्रॉड गेज रेलवे लाइन की नींव भी रखेंगे जिसके पूरा होने से अंबाजी की यात्रा आसान हो जाएगी।

खेल और सांस्कृतिक कार्यक्रमों में हिस्सा लेंगे पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी अपनी गूजरात यात्रा के दौरान खेल और सांस्‍कृतिक कार्यक्रम में भी हिस्‍सा लेंगे। पीएम गुजरात में पहली बार हो रहे 36वें राष्‍ट्रीय खेल की शुरुआत भी करेंगे। इसके अलावा वह नवरात्र के उत्‍सव में भी हिस्‍सा लेंगे।

गौरतलब है कि इस साल के अंत में गुजरात में विधानसभा के चुनाव होने हैं। राज्य में केंद्रीय नेताओं का आना जाना तेज हो गया है। गुरुवार को केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह भी गुजरात दौरे पर थे।

Ban of PFI: PFI पर लगा 5 साल का प्रतिबंध, केंद्र का बड़ा फैसला

Leave a Reply