PM Modi in Varanasi : बनास डेयरी संकुल की PM मोदी ने रखी आधारशिला

0
140

नई दिल्ली। PM Modi in Varanasi : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी में हैं। मोदी ने खरियांव में बनास डेयरी संकुल की आधारशिला रखी। इसके अलावा उन्होंने 22 विकास परियोजनाओं की आधारशिला और उद्घाटन भी किया। पीएम मोदी का 10 दिन बाद ये दूसरा काशी का दौरा है। इससे पहले उन्होंने 13 दिसंबर को वाराणसी में काशी विश्वनाथ कारिडोर प्रोजेक्ट का उद्घाटन किया था।

blast in ludhiana : धमाके से दहला लुधियाना, 2 की मौत 6 घायल

PM Modi in Varanasi Live

– डबल इंजन की हमारी सरकार पूरी ईमानदारी और शक्ति से किसानों और पशुपालकों का साथ दे रही है। आज यहां जो बनास काशी संकुल का शिलान्यास किया गया है, वो भी सरकार और सहकार की इसी भागीदारी का प्रमाण है।

  • PM मोदी ने कहा कि 6-7 वर्ष पहले की तुलना में देश में दूध उत्पादन लगभग 45% बढ़ा है। आज भारत दुनिया का लगभग 22% दूध उत्पादन करता है। मुझे खुशी है कि यूपी आज देश का सबसे अधिक दूध उत्पादक राज्य तो है ही, डेयरी सेक्टर के विस्तार में भी बहुत आगे है।

– हमारे यहां कहा जाता था कि किसके दरवाजे पर कितने खूंटे हैं, इसे लेकर स्पर्धा रहती थी, लेकिन बहुत लंबे समय तक इस सेक्टर को जो समर्थन मिलना चाहिए था, वो पहले की सरकारों में नहीं मिला। हमारी सरकार देशभर में इस स्थिति को बदल रही है।

– भारत में डेयरी सेक्टर को मजबूत करना हमारी सरकार की प्राथमिकताओं में से एक हैं। इसी कड़ी में आज यहां बनास काशी संकुल का शिलान्यास किया गया।

– मोदी ने कहा कि हमारे यहां गाय की बात करना, गोधन की बात करना, कुछ लोगों ने ऐसे हालात पैदा कर दिए हैं। जैसे कोई गुनाह कर दिया है। गाय कुछ लोगों के लिए गुनाह हो सकती है। हमारे लिए गाय माता है। पूज्यनीय है। गाय-भैंस का मजाक उड़ाने वाले लोग ये भूल जाते हैं कि देश के 8 करोड़ परिवारों की आजीविका ऐसे ही पशुधन से चलती है। इन्हीं परिवारों की मेहनत से आज भारत हर साल लगभग साढ़े आठ लाख करोड़ रुपये का दूध उत्पादन करता है। ये राशि जितना भारत में गेहूं और चावल का उत्पादन होता है, उसकी कीमत से भी कहीं ज्यादा है।

– पीएम ने कहा कि आज का दिन इतिहास में विशेष है. क्योंकि आज देश के पूर्व पीएम चौधरी चरण सिंह की जयंती है। उनकी याद में देश किसान दिवस मना रहा है।

– मोदी ने बनास डेयरी की आधारशिला रखी।

पीएम मोदी ने 870 करोड़ की 22 परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया।

– मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का वाराणसी में स्वागत किया।

– पीएम मोदी वाराणसी पहुंच चुके हैं। मोदी ने यहां पहुंचकर कई परियोजनाओं का जयाजा लिया।

475 करोड़ की लागत से बनेगी बनास डेयरी

मोदी खरियांव में स्थित पी राज्य औद्योगिक विकास प्राधिकरण फूड पार्क में बनास डेयरी की आधारशिला रखी। 30 एकड़ जमीन पर बनने वाले बनास डेयरी प्रतिदिन 5 लाख लीटर दूध को प्रोसेस करेगी। प्रेस रिलीज में कहा गया है कि इससे ग्रामीण अर्थव्यवस्था मजबूत होगी और स्थानीय किसानों को नए मौके भी मिलेंगे। इसके साथ ही मोदी ने बनास डेयरी से जुड़े पौने दो लाख दूध उत्पादकों के खातों में लगभग 35 करोड़ रुपये ट्रांसफर भी किए। इसके अलावा पीएम रामनगर के दुग्ध उत्पादक सहकारी संघ संयंत्र के लिए बायोगैस आधारित बिजली उत्पादन संयंत्र की आधारशिला रखी।

Aman Residency Lodge Praangan Chamiala में योजनाओं का शिलान्यास

Leave a Reply