PM Modi Mumbai Visit : पीएम ने मुंबई में मेट्रो की दो नई लाइन का किया उद्घाटन

16

नई दिल्ली। PM Modi Mumbai Visit : पीएम नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को कर्नाटक का दौरा किया। मोदी ने इस दौरान करोड़ों रुपये की परियोजनाओं की सौगात दी। मोदी ने कर्नाटक में 10,800 करोड़ रुपये की परियोजना का उद्घाटन और शिलान्यास किया। मोदी अब महाराष्ट्र का दौरा करेंगे। पीएम मोदी ने 38,800 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का शिलान्यास और उद्घाटन किया। साथ ही पीएम के हाथों मुंबई में मेट्रो रेल लाइन का उद्घाटन भी किया। मेट्रो रेल लाइन का शिलान्यास पीएम मोदी ने ही साल 2015 में किया था। इसके अलावा पीएम का मुंबई में एक रोड शो भी होगा। बीकेसी स्थित एमएमआरडीए ग्राउंड में रैली को संबोधित करेंगे।

Joshimath Landslide : CM धामी ने की जोशीमठ में चल रहे राहत कार्यों की समीक्षा

बीजेपी सरकार ने पिछड़ा वर्ग आयोग को संवैधानिक दर्जा दिया

मोदी ने कहा कि ये हमारी सरकार है जिसने पिछड़ा वर्ग आयोग को संवैधानिक दर्जा दिया। ये हमारी सरकार है जिसने ऑल इंडिया मेडिकल कोटे में ओबीसी वर्ग को आरक्षण का लाभ दिया। ये हमारी सरकार है जिसने केंद्र सरकार की ग्रुप-सी, ग्रुप-डी भर्तियों में इंटरव्यू की बाध्यता खत्म की।

भगवान बस्वेश्वरा ने दिया सुशासन और सद्भाव का रास्ता

पीएम ने कहा, “कर्नाटक सरकार ने सुशासन और सद्भाव का वो रास्त चुना है जो सदियों पहले भगवान बस्वेश्वरा ने देश-दुनिया को दिया था। भगवान बस्वेश्वरा ने अनुभव मंडपम जैसे मंच से सामाजिक न्याय और लोकतंत्र का एक मॉडल दुनिया को दिया। समाज के हर भेद-भाव से ऊपर उठकर सबके सशक्तिकरण का मार्ग उन्होंने हमें दिखाया था।”

PM Modi ने कलबुर्गी में किया संबोधित

मोदी ने कहा कि पहले की सरकार कुछ ही वन उपजों पर MSP देती थी जबकि हमारी सरकार 90 से अधिक वन उपजों पर MSP दे रही है। कर्नाटक सरकार के फैसले के बाद अब इसका लाभ भी तांडा में रहने वाले सभी परिवारों को मिलेगा।

लाखों बंजारा साथियों के लिए आज बड़ा दिन

पीएम मोदी ने कहा कि कर्नाटक के लाखों बंजारा साथियों के लिए आज बहुत बड़ा दिन है, अभी 50,000 से अधिक परिवारों को पहली बार उनको हक्कू पत्र मिला है।

शिवसेना का पीएम मोदी पर हमला

पीएम मोदी के मुंबई दौरे को लेकर शिवसेना ने हमला बोला है। शिवसेना ने अपने मुखपत्र सामना में कहा कि मोदी अपनी पार्टी का प्रचार करने के लिए मुंबई आ रहे हैं।

कर्नाटक में क्या बोले PM Modi

मोदी ने कहा कि आपका प्यार और आपका आर्शीवाद हम सबकी बहुत बड़ी ताकत है। यादगिर क्षेत्र एक समृद्ध इतिहास को संजोए हुए है। रट्टीहल्ली का प्राचीन किला, हमारे अतीत और हमारे पूर्वजों के सामर्थ्य का प्रतीक है।

पीएम मोदी ने किया लोगों को संबोधित

पीएम ने कहा कि हर घर जल अभियान डबल इंजन सरकार के डबल बेनिफिट का भी उदाहरण है। डबल इंजन यानि डबल वेलफेयर, डबल तेज़ी से विकास: आज छोटा किसान देश की कृषि नीति की सबसे बड़ी प्राथमिकता है।

कई जिलों में सुशासन पर बल दिया- PM Modi

हमारी सरकार ने यादगीर सहित देश के 100 से अधिक ऐसे जिलों में आकांक्षी जिला कार्यक्रम शुरु किया। हमने इन जिलों में सुशासन पर बल दिया। विकास के हर पैमाने पर काम शुरु किया। भारत को विकसित होना है तो सीमा सुरक्षा, तटीय सुरक्षा, आंतरिक सुरक्षा की तरह ही जल सुरक्षा से जुड़ी चुनौतियों को भी समाप्त करना ही होगा।

संकल्पों को सिद्ध करने के लिए आगे बढ़ रहा भारत

देश अगले 25 वर्षों के नए संकल्पों को सिद्ध करने के लिए आगे बढ़ रहा है। ये 25 साल देश के प्रत्येक व्यक्ति के लिए अमृतकाल है, प्रत्येक राज्य के लिए अमृतकाल है। अमृतकाल में हमें विकसित भारत का निर्माण करना है। भारत विकसित तब हो सकता है, जब देश का हर नागरिक, हर परिवार, हर राज्य इस अभियान से जुड़े भारत विकसित तब हो सकता है, जब खेत में काम करने वाला किसान हो या फिर उद्योगों में काम करने वाला श्रमिक, सभी का जीवन बेहतर हो। जिन जिलों को पहले की सरकार ने पिछड़ा घोषित किया, उन जिलों में हमने विकास की आकांक्षा को प्रोत्साहित किया।

पीएम ने बताई परियोजनाओं की बातें

मोदी ने बताया कि नारायणपुर लेफ्ट बैंक नहर- विस्तार, नवीनीकरण और आधुनिकीकरण से कलबुर्गी, यादगिरी और विजयपुर जिलों के लाखों किसानों को सीधे लाभ मिलने वाला है। सूरत-चेन्नई आर्थिक कॉरिडोर का जो हिस्सा कर्नाटक में पड़ता है उसका भी आज काम शुरू हुआ है।

PM Modi का संबोधन

पीएम मोदी ने कहा, “मैं आज कर्नाटक के विकास से जुड़े हजारों करोड़ के प्रोजेक्ट्स आपको सौंपने और नए प्रोजेक्ट्स की शुरुआत करने आया हूं। अभी यहां पानी और सड़क से जुड़े बहुत बड़े प्रोजेक्ट्स का शिलान्यास और लोकार्पण हुआ है।”

Wrestlers Protest : जंतर-मंतर में कुश्ती महासंघ के खिलाफ पहलवानों का प्रदर्शन जारी

Leave a Reply