School Closed: ओमिक्रोन के बढ़ते मामलों के बीच अधिकांश राज्यों में स्कूल कालेज बंद

0
4812

नई दिल्ली। School Closed:  कोरोना के ओमिक्रोन वैरिएंट के मामलों में बढ़ोतरी के बाद देश के कई राज्यों में स्कूल और कॉलेजों को बंद करने का फैसला किया गया है। कोविड के मामलों में वृद्धि के बीच, यूपी, बिहार, महाराष्ट्र, दिल्ली, पंजाब सहित कई राज्यों में स्कूलों और अन्य शैक्षणिक संस्थानों को बंद करने की घोषणा की गई है। उत्तर प्रदेश सरकार ने 10वीं कक्षा तक के सभी स्कूलों को 15 जनवरी तक बंद करने का आदेश दिया। आइये जानते हैं अब तक किन-किन राज्यों ने स्कूलों को बंद करने का फैसला किया है।

Uttarakhand Vidhan Sabha Election : रक्षा मंत्री बोले- दुनिया में बढ़ी भारत की साख

बिहार में 8वीं तक के स्‍कूल हुए बंद

बिहार सरकार ने राज्य में बढ़ते कोरोना वायरस मामलों के बीच नए प्रतिबंधों की घोषणा की है। बच्चों के टीकाकरण अभियान और बढ़ते मामलों को ध्यान में रखते हुए, राज्य ने कक्षा 8 तक राज्य के सभी स्कूलों को बंद करने की घोषणा की है। कक्षा 9 से 12 के छात्रों के लिए ऑफ़लाइन कक्षाओं को प्रतिबंधों के साथ अनुमति दी गई है।बता दें कि कक्षा 9 से 12 के लिए अभी ऑफ़लाइन क्‍लासेज़ जारी रहेंगी मगर केवल 50 फीसद क्षमता के साथ. प्री-स्कूल और कक्षा 1 से 8 के लिए, ऑनलाइन कक्षाएं फिर से शुरू होंगी। ये प्रतिबंध 6 से 21 जनवरी तक प्रभावी रहेंगे।

यूपी में 10वीं तक के स्‍कूल(School Closed)

उत्‍तर प्रदेश में अब 10वीं कक्षा तक के लिए स्‍कूल-कॉलेज बंद (School Closed) कर दिए गए हैं। इससे पहले कक्षा 1 से 8 तक के लिए ऑफलाइन क्‍लासेज़ बंद की गई थीं। कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए अब 14 जनवरी तक स्‍कूल बंद कर दिए गए हैं। सीएम योगी ने मंगलवार को उच्चाधिकारियों को निर्देश दिए कि 10वीं क्लास तक के बच्चों के सभी गवर्नमेंट और प्राइवेट स्कूलों की मकर संक्रांति तक छुट्टी की जाए, लेकिन इन दौरान बच्चों का वैक्सीनेशन किया जाए। स्कूल बंद होने की वजह से वैक्सीनेशन में बाधा नहीं आनी चाहिए।

महाराष्ट्र में कक्षा 1 से 8 तक के स्कूल बंद

मुंबई में स्कूलों को बंद करने के आदेश के ठीक एक दिन बाद पुणे में भी स्कूलों को फिर से बंद कर दिया गया है। 04 जनवरी, 2022 को आयोजित एक कोरोना समीक्षा बैठक के बाद, उपमुख्यमंत्री अजीत पवार ने घोषणा की कि पुणे में स्कूल कक्षा 1 से 8 के लिए 30 जनवरी, 2022 तक बंद रहेंगे। पुणे के स्कूलों को बंद करने का आदेश केवल कक्षा 1 से 8 के लिए लागू है। आदेश में अभी सीनियर क्‍लासेज़ के बारे में कुछ भी नहीं कहा गया है, इसलिए यह माना जा रहा है कि स्कूल कक्षा 9 से 12 के लिए संचालित होते रहेंगे। आदेश में नगर निगम पुणे शहर और पिंपरी चिंचवाड़ की सीमाएं भी शामिल हैं।

पश्चिम बंगाल में 15 जनवरी तक स्कूल-कॉलेज बंद

कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच पश्चिम बंगाल में सभी शैक्षणिक संस्थानों को 15 जनवरी 2022 तक के लिए बंद कर दिया गया है। स्कूल, कॉलेज और विश्वविद्यालयों में 50 फीसद कर्मचारी ही आएंगे।

राजस्थान में 8वीं तक के स्कूल बंद

राज्य के जयपुर में कक्षा 1 से 8वीं तक के स्कूलों को फिर से बंद कर दिया गया है। अभी केवल जयपुर में ही इन कक्षाओं के स्कूलों को बंद (School Closed) किया गया है।

दिल्ली में सभी शिक्षण संस्थान बंद

राजधानी दिल्ली में कोरोना के ओमिक्रॉन वेरिएंट के बढ़ते खतरे को देखते हुए दिल्ली सरकार ने ग्रेप (ग्रेडेड रिस्पॉन्स ऐक्शन प्लान) को लागू कर दिया है। फिलहाल दिल्ली में येलो अलर्ट जारी किया गया है। इसके तहत राजधानी में कई तरह की पाबंदियां लगा दी गई हैं। ग्रेप लागू होते ही दिल्ली के सभी स्कूल, कॉलेज, शिक्षण संस्थान और कोचिंग इंस्टीट्यूट बंद कर दिए गए हैं।

Coronavirus Updates : कोरोना के 24 घंटे में 91 हजार नए मामले

Leave a Reply