CM dhami in Khatima : CM धामी ने सरकार के पांच साल के कामकाज का दिया ब्यौरा

214118

खटीमा: CM dhami in Khatima  मुख्‍यमंत्री पुष्‍कर सिंह धामी ने अपने विधानसभा क्षेत्र खटीमा में सरकार के पांच साल-नए इरादे युवा सरकार कार्यक्रम में शुक्रवार को शिरकत की। इस दौरान उन्होंने प्रदेश की सभी 70 विधानसभा सीटाें को लाइव संबोधित करते हुए सरकार के कामकाज का लेखाजोखा जनता के सामने रखा। जूनियर हाईस्‍कूल चटिया में आयोजित जनसभा को संबोधित करते हुए सीएम ने हर वर्ग को साधा। इस दौरान उन्होंने यह भी साफ कर दिया कि वे किस विधान सभा से चुनावच लड़ेंगे। चलिए जानते हैं मुख्यमंत्री के संबोधन किन मुख्य बातों पर केन्द्रित रहा।

Vaccination in India : 150 करोड़ के पार हुआ टीकाकरण का आंकड़ा

1. केन्द्र से एक लाख करोड़ की धनराशि स्वीकृति

सीएम धामी ने कहा कि प्रदेश में 2017 से भाजपा की सरकार है। देवभूमि से पीएम मोदी का खास लगाव रहा है। यही कारण है कि केन्द्र सरकार ने राज्य के विकास के लिए पांच सालों में एक लाख करोड़ की धनराशि स्वीकृति की है। सूबे के विकास में पीएम मोदी ने बजट की कमी को कभी बाधा नहीं बनने दिया।

2. राज्य में बिछा सड़कों का जाल

सीएम धामी ने कहा कि मोदी के पीएम बनने के पहले राज्य के सड़कों की क्या स्थिति थी, यह सभी ने देखा है। वहीं केन्द्र में मोदी की सरकार आने के बाद जिस तरह से सड़कों का जाल बिछा है वह अभूतपूर्व है।

3. चार हजार करोड़ से केदारनाथ का कायाकल्प

मुख्यमंत्री ने कहा कि पीएम मोदी ने केदारनाथ का जैसा कायाकल्प है, वह अद्भुत है। चार हजार करोड़ से बाबा केदारनाथ धाम का कायाकल्प किया जा रहा है। दो सौ 25 करोड़ योजना पर खर्च हो चुका हैं। आपदा के बाद केदारनाथ के पुनरोद्धार की ऐसी परिकल्पना पीएम मोदी ही कर सकते थे।

4. ऋषिकेश-कर्णप्रयाग रेल राइन 2024 में हो जाएगी तैयार

सीएम ने कहा कि ऋषिकेश-कर्णप्रयाग रेल राइन का सपना साकार हो रहा है। 125 किमी की यह रेल लाइन पहाड़ों के बीच से होकर गुजर रही है। यह पीएम मोदी के प्रयासों का ही प्रतिफल है। 2024 में यह रेल लाइन बनकर तैयार हो जाएगी। टनकपुर-बागेश्वर रेल लाइन का भी सपना साकार होगा। इसके सर्वे के लिए 29 करोड़ का बजट जारी हो चुका है।

5. स्वास्थ्य सुविधाओं में अभूतपूर्व सुधार

सीएम ने कहा कि स्वास्थ्य के क्षेत्र में तेजी से काम हो रहा है। कुमाऊं मंडल में एम्स का सेटेलाइट सेंटर खाेले जाने की योजना को केन्द्र सरकार ने मंजूरी दे दी है। आयुष्मान योजनों से गरीबों को पांच लाख तक का मुफ्त इलाज हो रहा है। उज्जवला योजना ने महिलाओं का जीवन स्तर सुधारा है। देहरादून हवाई अड्डा अंततराष्ट्रीय स्तर का बनाया जा रहा है। पंतनगर एयरपोर्ट को ग्रीनफील्ड के रूप में विकसित किया जा रहा है।

6. CM dhami in Khatima : 24 हजार पदों पर भर्ती

मुख्यमंत्री ने कहा कि मुख्य सेवक बनने के बाद जनता के हित में छह सौ से अधिक फैसले लिए। जिनका न सिर्फ शासनादेश निकाला, उनके लिए वित्तीय प्रबंधन किया है। प्रदेश के युवाओं को लाभ पहुंचाने के लिए 24 हजार रिक्त पदों पर नियुक्ति प्रक्रिया शुरू कराई गई। लंबे समय से बंद पड़ी पुलिस विभाग में भी भर्ती प्रक्रिया शुरू कराई। आज 1700 पदों पर भर्ती प्रक्रिया शुरू की गई है।

7. दो लाख 65 हजार छात्रों को दिए जा रहे टेबलेट

मुख्यमंत्री ने कहा कि 15 अगस्त को घोषणा की 10वीं व 12वीं के छात्रों के साथ उच्च शिक्षा के विद्यार्थियों को टेबलेट देने का वादा किया था। दो लाख 65 हजार छात्रों को इसके लिए चिन्हित ककिया गयाहै। दिया। इसके लिए एक जनवरी छात्रों के खाते में डीबीटी के माध्यम से सीधे खाते में धनराशि भेजी जा रही है। एक 59 हजार छात्रों के खातों में धनराशि पहुंच चुकी है।

8. नई खेल से गरीब प्रतिभाओं को मिलेगा मौका

सीएम ने कहा कि हमारी सरकार ने खेल प्रतिभाओं को निखारने के लिए नई खेल नीति बनाई। इससे हर वर्ग को मौका मिलेगा। गरीब से गरीब वर्ग के बच्चे जो खेल में अपना कॅरियर बनाना चाहते हैं वह आगे बढ़ सकेंगे। इस नीति के तहत बच्चों शुरुआत में ही सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी। जिससे गरीबी उनके आगे बढ़ने में बाधा न बने।

9. मुफ्त किया प्रतियोगी परीक्षाओं का फार्म

काेरोना के दौरान प्रतियोगी परीक्षाएं नहीं हो सकीं। ऐसे में युवाओं का एक साल जाया गया। इसीलिए सरकार ने अभ्यर्थियों को उम्र में एक साल की छूट दी। फार्म भरने के लिए इस साल सभी प्रतियोगी परीक्षाओं को नि:शुल्क कर दिय गया है। आईएएस, पीसीएस, एनडीए की परीक्षा पास करने वालों को 50 हजार रुपए प्रोत्साहन राशि देने की व्यवस्था की।

10. राज्य आंदोलनकारी पति-पत्नी दोनों को पेंशन

सीएम ने कहा कि राज्य आंदोलनकारियों का पेंशन अब पति-पत्नी दोनों को भी दिया जा रहा है। ग्राम प्रधानों और आंगनबाड़ी बहनों का मनादेय बढ़ा। शिक्षामित्रा और अतिथि शिक्षकों का मानदेय 25 हजार किया। बुजुर्ग दंपति में दोनों को पेंशन का प्रावधान किया गया। 50 साल से लंबित लखवाड़ बिजली परियोजना को स्वीकृति मिली।

11. आप बताएं कहां से लडूं चुनाव

इस दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि बीते दिनों एक पत्रकार ने मुझसे पूछा कि आप खटीमा से ही चुनाव लड़ेंगे। मैं आपसे पूछता हूं क्या मुझे खटीमा से चुनाव लड़ना चाहिए। जिसके बाद पूरा मैदान… हमारा विधायक कैसा हो पुष्कर सिंह धामी जैसा हो, की गूंज उठा। जिस सीएम ने कहा कि मैं आपके ऋण से कभी उऋण नहीं हो सकता।

12. शिक्षा का हब बन रहा क्षेत्र

सीएम ने कहा कि मुझे बताते हुए खुशी हो रही है हर विस क्षेत्र का चौतरफ विकास हो रहा है। आईटीआई, पॉलिटेक्नि खुला, केन्द्रीय मिला। भवन बनाने के लिए आठ एकड़ जमीन मिल गई है। जल्द नया भवन बनकर तैयार हो जाएगा। उन्होंने कहा कि यह जनजातीय बाहुल्य क्षेत्र है। उनके बच्चों को भी मौका मिलना चाहिए। इसीलिए एकलव्य आवासीय विद्यालय का न सिर्फ शिलान्यास बल्कि लोकार्पण भी कर दिया गया।

13.CM dhami in Khatima : खटीमा में खुली कैंटीन

सीएम ने कहा कि सैनिक का बेटा हूं, इसलिए सैनिकों का दर्द समझता हूं। सैनिक परिवारों को बनबसा की कैंटीन में नाइन न लगानी पड़ी इस लिए खटीमा में कैंटीन खोल दी गई। स्टेट हाई 54 किमी का बनना है। इसे भारत माला परियोजना में शामिल किया गया। खटीमा की मुझे एक एक गली याद है। खुद यहां के कामों की समीक्षा करता हूं।

14. पंजाब सरकार का कृत्य घिनौना

मुख्यमंत्री ने पंजाब की सरकार पर बरसते हुए कहा कि ने जैसा घिनौना कृत्य पंजाब सरकार ने पीएम मोदी के साथ किया है, वह लोकतंत्र का अपमान है। जनता इस कृत्य का जवाब देगी। उनहोंने कि देश में 2014 के बाद एक भी घोटाला नहीं हुआ। समाज के अंतिम छोर पर खड़े व्यक्ति तक लाभ पहुंचाने का काम हुआ है।

15. जौलजीबी में बनेगा पुल

भारत-नेपाल को सड़क से जोड़ने के लिए जौलजीबी में पुल बनाया जाएगा। डबल इंजन की सरकार ने प्रदेश के विकास को गति दी है। समन्वय के कारण ही प्रदेश को एक लाख करोड़ की योजनाओं की स्वीकृति मिली है। आज मजबूत सरकार है। जिन योजनाओं को शुरू किया उन्हें पूरा भी किया। शिलान्यास के साथ लोकार्पण भी कर रहे हैं।

16. आने वाला दशक उत्तराखंड का

सीएम ने कहा कि आने वाला दशक उत्तराखंड का दशक होगा। इसको लेकर बहुत सारे काम कर रहे हैं। सभी विभागों को कहा है दस सालों का रोडमैप बनाकर दें। जिससे हम देश के श्रेष्ठ राज्यों में सर्वश्रेष्ठ बन सकें। आने वाले समय में आपदा को लेकर अनुसंधान केन्द्र खोलने की योजना हैं। जो देशभर के लिए उपयोगी होगा। इस दौरान सीएम ने गलवन और सर्जिकल स्ट्राइक को लेकर भी विपक्ष पर निशाना साधा।

National Cancer Institute : के दूसरे परिसर का पीएम मोदी ने किया उद्घाटन

Leave a Reply