Covid Variant BF.7 : उत्‍तराखंड में शासन ने जारी किए नए निर्देश

35

देहरादून: Covid Variant BF.7   मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने प्रदेश में कोरोना पर प्रभावी रोकथाम के लिए बूस्टर डोज लगाने का अभियान चलाने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि शुक्रवार से ही टीकाकरण के कैंप लगाए जाएं। कोरोना के जो भी नए मामले सामने आएं, उनमें जिनोम सिक्वेंसिंग की जाए।

Covid In India : भारत में पाए गए ओमिक्रॉन सब वेरिएंट BF.7 के 3 मामले

वहीं लंबे समय बाद एक बार फि‍र उत्‍तराखंड में सख्‍ती देखने को मिल सकती है। सचिव स्वास्थ्य डा आर राजेश कुमार ने सभी जिलाधिकारियों को कोरोना से बचाव व नियंत्रण के लिए दिशा-निर्देश जारी किए हैं। इसमें स्पष्ट किया गया है कि खांसी-जुकाम से पीडि़त सभी रोगियों की कोरोना जांच की जाए। सभी का विवरण पोर्टल में प्रविष्ट किया जाए।

आमजन को मास्क लगाने के लिए प्रेरित किया जाए

भीड़-भाड़ वाले क्षेत्र व त्योहारी सीजन पर आमजन को मास्क लगाने के लिए प्रेरित किया जाए। हाई-रिस्क आबादी में अनिवार्य रूप से टीकाकरण (Covid Variant BF.7) पूरा किया जाए। अस्पतालों में पर्याप्त मात्रा में आक्सीजन सिलिंडर, कंसनट्रेटर, आक्सीजन बेड, वेंटिलेटर व आइसीयू बैड की उपलब्धता सुनिश्चित की जाए।

यह भी कहा गया है कि हल्के लक्षण वाले कोरोना पीडि़त रोगियों का उपचार होम-आइसोलेशन में किया जाए। गंभीर लक्षण पाए जाने पर इन्हें संबंधित चिकित्सालयों में संदर्भित किया जाए। उन्होंने जिलाधिकारियों के साथ ही सभी मुख्य चिकित्साधिकारियों को कोरोना पाजिटिव पाए गए सभी सैंपल जीनोम सिक्वेंसिंग के लिए राजकीय दून मेडिकल कालेज, देहरादून को प्रेषित करने के निर्देश दिए हैं।

शासन ने सभी जिलों में भेजे दिशा-निर्देश

गुरुवार को मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने सचिवालय में कोरोना रोकथाम के संबंध में बैठक ली। मुख्यमंत्री ने कहा कि सभी जिलों में बूस्टर डोज के लिए कैंप लगाए जाएं। इसके साथ ही कंट्रोल रूम भी सक्रिय किए जाएं। आमजन को बूस्टर डोज लगाने को प्रेरित किया जाए। इसका विभिन्न माध्यमों से व्यापक प्रचार-प्रसार भी किया जाए।

उन्होंने मुख्य सचिव डा एसएस संधु को कोरोना के मामलों की नियमित समीक्षा करने के निर्देश भी दिए। मुख्यमंत्री ने कहा कि बूस्टर डोज की आवश्यकतानुसार मांग केंद्र को भेजी जाए। साथ में कोरोना संक्रमण की रोकथाम से संबंधित सभी आवश्यक संसाधनों की पूर्ण उपलब्धता रखी जाए।

बैठक में वचुर्अल रूप से शामिल स्वास्थ्य मंत्री डा धन सिंह रावत ने कहा कि सबसे अधिक ध्यान बूस्टर डोज लगाने पर केंद्रित किया जाए। राज्य में कोरोना से बचाव की प्रथम व द्वितीय डोज शत-प्रतिशत लगाई जा चुकी है। बैठक में अपर मुख्य सचिव राधा रतूड़ी, डीजीपी अशोक कुमार, सचिव रंजीत सिन्हा, डा आर राजेश कुमार, विनोद कुमार सुमन व अपर सचिव अमरदीप कौर समेत अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

National Education Policy-2020 से राष्ट्र निर्माण’’ विषय पर आयोजित कार्यक्रम में CM ने किया प्रतिभाग

Leave a Reply