Gas Leak In Rudrapur: उत्‍तराखंड के रुद्रपुर में जहरीली गैस का रिसाव

235

रुद्रपुर: Gas Leak In Rudrapur  उत्तराखंड में ऊधमसिंहनगर जिले के रुद्रपुर ट्रांजिट कैंप में मंगलवार की सुबह कबाड़ी के गोदाम में रखे गैस सिलेंडर का रिसाव हो गया। जिसकी चपेट में आकर आसपास के लोग बेहोश होने लगे। सूचना के बाद एसएसपी, एसडीएम, सीेओ, एसडीआरएफ, फायर और पुलिस टीमें मौके पर पहुंची। वह भी जहरीली गैस की चपेट में आ गए।

Ganesh Puja: ईदगाह मैदान में गणेश पूजा की घोषणा से विवाद

एसडीएम, सीओ और एसडीआरएफ के कर्मचारियों समेत अब तक करीब 35 लोग बेहोश हो चुके हैं। उन्हें इलाज के लिए जिला अस्पताल के आईसीयू में भर्ती कराया गया है। सभी को ऑक्सीजन सपोर्ट दिया गया है। 35 में 10 लोगों को आईसीयू में रखा गया है, जबकि शेष लोगों को सामान्य वार्ड में भर्ती कराया गया है। घटना के बाद से हड़कंप मचा हुआ है।

फिलहाल नहीं चला गैस का पता

मौके पर पहुंची पुलिस टीम ने जानकारी ली और तीन लोगों को जिला अस्पताल में भर्ती कराया। फिलहाल पुलिस सिलेंडर में कौन सी गैस थी, इसका पता नहीं चल सका है। इसका पता लगाने में केमिस्टों की भी मदद ली जाएगी।

एसडीएम से लेकर सीओ और एसडीआरफ के लोग बीमार

एसएसपी मंजूनाथ टीसी

एसडीएम किच्छा कौस्तुभ मिश्रा

मुख्य अग्निशमन अधिकारी बंशलाल यादव

सीओ के हनरहि गणेश सत्याल

सीओ यातायात आशीष भारद्वाज

सीओ यातायात के गनर भुवन चन्द्र

एसडीआरएफ के इंचार्ज बालम सिंह

एसडीआरएफ के चंदन बिष्ट

चंदन सिंह,फायरब्रिगेड

एसडीआरएफ प्रकाश मेहता

गैस से बेहोश हुए लोग

रामवती w/o सर्वेश
सीमा w/o धर्मेंद्र
शीतलw/o नामालूम
विशाल s/० सर्वेश
बबली देवीw/o सर्वेश
लक्ष्मी 17 वर्ष
सचिन s/oराजवीर
सलोनी s/o राजवीर
स्वाति s/oराजवीर
विकास
पूनम
सोनी s/oइकबाल
मुकेशs/oअनोखेलाल
शीला s/oप्रेमशंकर
ज्योत्सना w/oउत्तम गोल्डर
पंकज s/o मुन्ना लाल
जोगराजs/oकिशनलाल
राजवीरs/o ओमप्रकाश
अनीता w/o रामसेवक
पुष्पा देवीw/oप्रमोद
नितिनs/o प्रमोद कुमार
jagran

कबाड़ी के गोदाम में रखा था सिलेंडर

मंगलवार सुबह ट्रांजिट कैंप के आजाद नगर/राजा कॉलोनी में अचानक कबाड़ी के गोदाम में रखा गया गैस सिलेंडर से रिसाव हो गया। तेज दुर्गन्ध के चलते लोगों को सांस लेने में दिक्कत होने लगी। देखते ही देखते गैस तेजी से फैल गई। जिससे वहां रहने वाले कुछ लोग गैस लगने से बेहोश हो गए।

इनको अस्पताल में भर्ती कराया गया

इसकी सूचना किसी ने पुलिस को दी। सूचना पर पुलिस मौके पर पहुंची और जानकारी ली। साथ ही गैस लगने से बेहोश हुए रामावती, सीमा और धर्मेंद्र को पुलिस कर्मियों ने लोगों की मदद से जिला अस्पताल में भर्ती कराया।

कबाड़ी से की जा रही पूछताछ

थानाध्यक्ष ट्रांजिट कैंप सुंदरम शर्मा ने बताया कि कबाड़ी के गोदाम में रखा गया गैस सिलेंडर लीक हुआ है। जिससे तीन लोग बेहोश हुए। पता लगाया जा रहा है की सिलेंडर में कौन सी गैस थी। इसके लिए कबाड़ी से पूछताछ की जा रही है।

छह से अधिक लोगों को मौके पर ही दिया गया ऑक्सीजन

गैस रिसाव के दौरान (Gas Leak In Rudrapur) कई लोगों को सांस लेने में परेशानी हुई। जिसकी सूचना पर कई एंबुलेंस मौके पर रवाना हुई। जहां से तीन लोगों को जिला अस्पताल के लिए भेज दिया। जबकि 6 से अधिक लोगों को सांस की परेशानी हुई। इस पर एंबुलेंस में रखे गए सिलेंडरों से उन्हें ऑक्सीजन दिया गया। बाद में उनकी हालत में सुधार हो गया।

एसडीएम को भी उल्टी की शिकायत

जहरीली गैस के रिसाव रिसाव की सूचना के बाद मौके पर पहुंचे एसडीएम कौस्तुभ मिश्रा को भी उल्टी की शिकायत हो गई। जबकि गोदाम के पास चूहे की मौत हो गई। तो पास में लगा पौधा भी पूरी तर से झुलस गया।

एडीएम पहुंचे हालचाल लेने

जिला अस्पताल के आईसीयू में गैस पीड़ित एसडीएम, एसडीआरएफ, पुलिसकर्मियों और अन्य लोगों का हालचाल जाजने के लिए एडीएम वित्त डॉ ललित नारायण मिश्रा पहुंचे हैं। सीएमओ डॉ सुनीता चुफाल रतूड़ी भी लगातार स्थितियों पर नजर जमाए हुए हैं।

कबाड़ गोदाम का संचालक पुलिस हिरासत में

ट्रांजिट कैम्प वार्ड नंबर चार आजाद नगर स्थित कबाड़ गोदाम का संचालक बब्लू को पुलिस ने हिरासत में ले लिया है। वह भी गैस के रिसाव के चलते चपेट में आया था। उसका इलाज किच्छा हाइवे स्थित अग्रसेन अस्पताल में चल रहा है।

Delhi Liquor Policy Scam: गाजियाबाद में बैंक लॉकर की CBI जांच पूरी

Leave a Reply