Har Ghar Tiranga Abhiyan: उत्तरकाशी में 11 हजार फीट की ऊंचाई पर लहराएगा तिरंगा

251

उत्तरकाशी। Har Ghar Tiranga Abhiyan: 75वां स्वतंत्रता दिवस उत्तराखंड के उत्तरकाशी में समुद्रतल से 11 हजार फीट की ऊंचाई पर स्थित विश्व प्रसिद्ध पर्यटक स्थल दयारा बुग्याल के लिए विशेष होने जा रहा है। स्वाधीनता के इस पर्व के इतिहास में पहली बार दयारा बुग्याल में राष्ट्रीय ध्वज का आरोहण किया जाएगा। पहल पर दयारा पर्यटन उत्सव समिति के साथ बुग्याल क्षेत्र में प्रवास को आए रैथल गांव के ग्रामीण व वन गुर्जर उत्साह के साथ इसकी तैयारी में जुटे हैं।

CM Dhami meets President: CM धामी ने राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू जी से की भेंट

ट्रैकिंग का स्वर्ग कहा जाने वाला दयारा बुग्याल उत्तरकाशी जिला मुख्यालय से 50 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। उच्च हिमालय में 28 वर्ग किलोमीटर क्षेत्र में फैले घास के इस मखमली मैदान में हर वर्ष ग्रीष्मकाल और वर्षाकाल (अप्रैल से सितंबर तक) में रैथल गांव के ग्रामीण व वन गुर्जर अपने मवेशियों के साथ प्रवास को आते हैं। ये परिवार यहां पत्थर, लकड़ी और घास से बने घरों में रहते हैं, जिन्हें स्थानीय भाषा में छानी कहा जाता है।

मवेशियों की देख-रेख समेत प्रतिदिन के अन्य कार्यों में व्यस्त रहने के कारण प्रवास पर आने वाले लोग इससे पहले यहां कभी स्वतंत्रता दिवस पर ध्वजारोहण कार्यक्रम का आयोजन नहीं कर पाए। साथ ही, रैथल गांव में होने वाले ध्वजारोहण कार्यक्रम में प्रतिभाग से भी वंचित रहे। इन दिनों यहां पांच परिवार रैथल गांव के हैं और 15 परिवार वन गुर्जरों के। इस बार दैनिक जागरण ने दयारा पर्यटन उत्सव समिति को इन ग्रामीणों के साथ दयारा बुग्याल में आजादी का अमृत महोत्सव मनाने के लिए प्रेरित किया। इसको लेकर दयारा पर्यटन उत्साह समिति और ग्रामीण बेहद उत्साहित हैं।

दयारा बुग्याल के निकट छानियों में स्वतंत्रता दिवस पर ध्वजारोहण का कार्यक्रम आयोजित करने के लिए ग्रामीणों और दयारा पर्यटन उत्सव समिति को प्रशासन से जो भी सहयोग अपेक्षित होगा, वह दिया जाएगा- गौरव कुमार, मुख्य विकास अधिकारी, उत्तरकाशी

Bihar Politics: क्‍या नीतीश कुमार बनाएंगे नए गठबंधन की सरकार?

Leave a Reply