Kedarnath Yatra: में यात्रा व्यवस्थाओं की जिम्मेदारी CM धामी ने डा धन सिंह रावत को सौंपी

294

देहरादून। Kedarnath Yatra:  चारधाम यात्रा को सुव्यवस्थित, सुरक्षित एवं सुगम बनाने के उद्देश्य से मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कैबिनेट मंत्रियों को जिम्मेदारी सौंपी है। इसी क्रम में मुख्यमंत्री ने केदारनाथ धाम में यात्रा व्यवस्थाओं की जिम्मेदारी कैबिनेट मंत्री डा धन सिंह रावत को सौंपी है।

Marital Rape: वैवाहिक दुष्कर्म अपराध है या नहीं, DHC ने सुनाया बंटा हुआ निर्णय

शीघ्र मंदिर समिति के पदाधिकारी एवं संबंधित विभागों के अधिकारियों की शीघ्र बैठक

डा धन सिंह रावत ने कहा कि केदारनाथ धाम में यात्रा व्यवस्थाओं को चुस्त-दुरस्त करने के लिए जिला प्रशासन एवं संबंधित विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं। केदारनाथ धाम में तीर्थ यात्रियों की सुविधाओं को बेहत्तर बनाने के लिए शीघ्र मंदिर समिति के पदाधिकारी एवं संबंधित विभागों के अधिकारियों की शीघ्र बैठक बुलाई जाएगी।

राज्य में संचालित चारधाम यात्रा को सुरक्षित एवं सुगम बनाने के उद्देश्य से मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कैबिनेट मंत्रियों को अलग-अलग धामों की यात्रा व्यवस्थाओं की जिम्मेदारी सौंपी है।

इसी क्रम में केदारनाथ धाम (Kedarnath Yatra) की यात्रा व्यवस्थाएं कैबिनेट मंत्री डा धन सिंह रावत देखेंगे। डा रावत ने कहा कि केदारनाथ में यात्रा व्यवथाओं को चुस्त-दुरुस्त करने के लिए स्थानीय जिला प्रशासन एवं संबंधित विभागों के अधिकारियों को निर्देश दे दिए हैं।

यात्रा रूट पर पूर्व में ही चिकित्सा सुविधाएं उपलब्ध कराए जाने के निर्देश

उन्होंने कहा कि धाम में तीर्थ यात्रियों की कठिनइयों को देखते हुए यात्रा व्यवस्था की लगातार मानटिरिंग की जाएगी और यात्रियों से फीडबैक भी लिया जाएगा। डा रावत ने कहा कि केदारनाथ की भौगोलिक परिस्थितियों को देखते हुए यात्रा रूट पर पूर्व में ही चिकित्सा सुविधाएं उपलब्ध कराए जाने के निर्देश दे दिए गए हैं।

यात्रा मार्ग पर चिकित्सा इकाइयों में चिकित्सक, फार्मासिस्ट, स्टाफ व वार्ड व्वाय तैनात किए गए हैं। प्रत्येक यूनिट में ईसीजी मशीन, कार्डिक मानिटर, डिफेब्रिलेटर, पोर्टेबल आक्सीजन सिलिंडर के साथ जरूरी जीवनरक्षक दवाइयां उपलब्ध कराई गई हैं।

उन्होंने कहा कि धाम में तीर्थ यात्रियों एवं पर्यटकों के आवागमन इत्यादि को सुरक्षित, सुगम एवं सुविधायुक्त बनाने के लिए मंदिर समिति के पदाधिकारियों, जिला प्रशासन एवं यात्रा व्यवस्था से जुड़े सभी विभागों के उच्चाधिकारियों की शीघ्र बैठक बुलाकर व्यवस्थाओं को और बेहत्तर बनाया जाएगा।

Chardham Yatra Weather Alert: चारधाम यात्रा मार्ग के लिए यलो अलर्ट जारी

Leave a Reply