Sewing Courses 2021 बंद सिलाई प्रशिक्षण फिर चालू

0
580

पिथौरागढ़: Sewing Courses 2021: हाथ में कुदाल व दाथुली लेकर खेतो में रहने वाली ग्राम पंचायत रियासी की  महिलाएं अब स्कूल यूनिफार्म बनाकर अपने जीवन को बदलने के लिए कदम आगे बढ़ा रही है।

कोरोना काल में बंद हुआ सिलाई प्रशिक्षण आज से फिर चालू हो गया। दो बैच में 60 महिलाएं इस हुनर को सीख रही है।
ओ.एन.जी.सी. देहरादून से प्रायोजित तथा सोसायटी फार एक्सन इन हिमालया के बैनर तले मूनाकोट विकास खंड के रियासी ग्राम पंचायत की महिलाओ का प्रशिक्षण बीते साल शुरु हुआ था। कोरोना के कारण सवा महिने चलने के बाद प्रशिक्षण बंद हो गया।
आज फिर महिलाएं अपने सुनहरे भविष्य को बनाने के लिए एक स्थान में जमा हुई।
प्रशिक्षक तुलसी शाह ने महिलाओ को पहले कागज में स्कूल यूनिफार्म की कटिंग का बारिकी बताई। खेतो में अपने जीवन के सुखद पलो को ढूढ़ने वाली इन महिलाओं को यह प्रशिक्षण भा रहा है।

प्राईवेट स्कूल एशोसिएसन को भी स्कूल यूनिफार्म की खरीद की गारंटी के लिए बुलाया गया

महिलाएं नियत समय पर आती है और अपना दिन का प्रशिक्षण पूरा करती है। जिले के निर्वतमान जिलाधिकारी डा. विजय कुमार जौगदंडे ने इस प्रशिक्षण का शुभारम्भ किया था। उस समय आयोजक संस्था की ओर से जिला प्राईवेट स्कूल एशोसिएसन को भी स्कूल यूनिफार्म की खरीद की गारंटी के लिए बुलाया गया था।

Sewing Courses 2021 महिला आजीविका के क्षेत्र में क्रांतिकारी कदम

आयोजक संस्था के अध्यक्ष जगत मर्तोलिया का कहना है कि हम एक लंबे इरादे के साथ इस प्रशिक्षण को आगे बढ़ा रहे है। हर साल जिले में चार करोड़ रुपये का स्कूल यूनीफार्म बाहर से आता है। हमारी योजना है कि हम दस गांवो के 600 महिलाओं को तैयार कर महिला आजीविका के क्षेत्र में क्रांतिकारी कदम उठाने चाहते है। कोरोना काल में भी इन महिलाओ ने पूर्व में सीखे गुर के चलते मास्क बनाकर आय के साथ नाम भी कमाया।
प्रशिक्षण केंद्रों की अधिक जानकारी के लिए सरकार की ऑफिसियल वेबसाइट पर जा कर देख सकते है

Leave a Reply