Uttarakhand Cabinet Meeting: में कई महत्वपूर्ण फैसलों पर लगी मुहर

0
292

देहरादून। Uttarakhand Cabinet Meeting धामी कैबिनेट की बैठक में कई महत्वपूर्ण फैसलों पर मुहर लगी। इसके तहत उत्तराखंड लोकसेवा आयोग की प्राथमिक परीक्षा पास करने वाले के 100 बच्चों को सरकार 50 हजार रुपये देगी। इसे लेकर आरक्षण रोस्टर अपनाया जाएगा। इसके अलावा यूपीएससी, एनडीए, सीडीएस आदि, उत्तराखंड पब्लिक कमीशन की प्रारंभिक परीक्षा पास करने पर मुख्य परीक्षा की तैयारी के लिए 50 हजार रुपये दिए जाएंगे।

President Kashmir Visit: उप-राज्यपाल ने किया राष्ट्रपति स्वागत

मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में कैबिनेट की हुई तीसरी बैठक

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी की अध्यक्षता में कैबिनेट की तीसरी बैठक हुई। इसमें कुल 11 मुद्दों पर चर्चा हुई। इस दौरान फैसला लिया गया कि उत्तराखंड विधानसभा का मानसून सत्र 23 अगस्त से 27 अगस्त तक होगा। इसके अलावा कौसानी क्षेत्र को नगर पंचायत बनाया गया।

Uttarakhand Cabinet Meeting के अन्य फैसले

– 1 अगस्त से कक्षा 6 से 12 तक के लिए खुलेंगे स्कूल।

-पंत नगर का ग्रीन फील्ड एयरपोर्ट 6 महीने के अंदर डीपीआर प्रस्तुत करने के लिए एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया को कलसल्टेंट बनाया गया

– राज्य खाद्यान्न योजना के तहत फ्री राशन की योजना को कैबिनेट ने भी दी मंजूरी। पहले सीएम ने विचलन के द्वारा किया था योजना को लागू।

-वन भूमि की लीज से संबंधी नीति की लिपिकीय त्रुटि को ठीक करने की संस्तुति

-उत्तराखंड श्रम सेवा नियमावली में संशोधन (लेबर और कारखाना में एक समान दी जाएगी पदोन्नति)

-मेडिकल कॉलेज हरिद्वार, पिथौरागढ़, रुद्रपुर के प्राचार्य अब खुद का वेतन, ऑफिस का खर्चा, पीए की सैलरी के लिए पैसा व्यक्तिगत हस्ताक्षर से ले सकेंगे। अभी तक फाइनेंस कंट्रोलर के हस्ताक्षर थे जरूरी।

-पर्यटन विभाग के आर्थिक पैकेज में संशोधन किया गया, नैनताल जिले की नौकुचिया ताल सात ताल आदि के 539 वोट चालक को भी मिलेगी 10 हज़ार की आर्थिक सहायता।

-सांस्कृतिक दलों को 2 हजार प्रति माह 5 महीने तक देने की संस्तुति

-भीमताल, सात ताल, नौकुचियाताल में नाव नवीनीकरण की छूट

-वेतन विसंगतियों को लेकर प्रकरणों के लिए इंदु पांडे की अध्यक्षता में चार सदस्यीय कमेटी बनाई, शीघ्र रिपोर्ट देगी समिति, ऊर्जा का मामला भी यही समिति देखेगी। तीन माह के भीतर देगी रिपोर्ट।

Parliament Session: आज भी बाधित रहने के आसार

Leave a Reply