Uttarakhand Weather Update: कुमाऊं मंडल में अगले तीन दिन भारी वर्षा की चेतावनी

हल्द्वानी: Uttarakhand Weather Update  मौसम विभाग ने कुमाऊं मंडल में अगले तीन दिन भारी वर्षा की चेतावनी जारी की है। दक्षिण पश्चिम मानसून सक्रिय होने की वजह से अधिकांश जगहों पर हल्की से मध्यम वर्षा की संभावना बन रही है। कुछ जगहों पर भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है।

SCO Summit 2022: पीएम मोदी और चिनफिंग की मुलाकात पर सस्पेंस

ऐसे में 15 व 16 सितंबर के लिए आरेंज अलर्ट व 17 सितंबर के लिए रेड अलर्ट जारी किया किया गया है। मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह ने बताया कि तीन दिनों की अवधि में समूचे उत्तराखंड में अच्छी वर्षा की संभावना है। भारी वर्षा को देखते हुए सतर्कता बरतने की सलाह जारी की गई है। नदी-नालों के करीब नहीं जाने व आवागमन में सावधानी बरनते को कहा गया है।

12वीं तक के स्कूलों में अवकाश Uttarakhand Weather Update

मौसम क देखते हुए पिथौरागढ़, चंपावत और अल्मोड़ा जिला प्रशासन ने 15 सितंबर को स्कूलों में अवकाश घोषित कर दिया है। इन जिलों के प्रशासन की आेर से कहा गया है कि मौसम विभाग के भारी बारिश की चेतावनी को देखते हुए 15 सितंबर को पिथौरागढ़, चंपावत और अल्मोड़ा जिले में कक्षा एक से 12 तक के सभी शासकीय, अशासकीय विद्यालय और आंगनबाड़ी केंद्रों को बंद रखने का निर्णय लिया गया है।

शिक्षक रहेंगे कार्यस्थल पर

इस दौरान शिक्षक और कर्मचारी अपने कार्यस्थलों में बने रहेंगे। वहीं बागेश्वर जिला प्रशासन ने 17 सितंबर को रेड अलर्ट के मद्देनजर सभी विभागों में अधिकारियों व कर्मचारियों के अवकाश रद कर दिए हैं। साथ ही पुलिस, वन विभाग व तहसील प्रशासन को निर्देश दिए हैं कि पर्यटक व ट्रैकरों को पिंडारी, कफनी तथा सुंदरढूंगा ग्लेशियरों की ओर न जाने दिया जाए।

हो सकती है 200 मिमी तक वर्षा

मौसम विभाग के चेतावनी स्तर में आरेंज अलर्ट दूसरे नंबर की चेतावनी है। भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना को इस श्रेणी में रखा जाता है। 24 घंटे के दौरान 64.5 मिमी से 115.5 मिमी तक वर्षा होने को भारी वर्षा माना जाता है।
115.6 मिमी से 204.4 मिमी तक वर्षा बहुत भारी वर्षा की श्रेणी में आती है। मौसम विभाग 24 घंटे की अवधि में 204.4 मिमी से अधिक वर्षा होने को अत्यंत भारी वर्षा की श्रेणी में रखता है।

अत्यंत भारी वर्षा होने की संभावना में रेड अलर्ट जारी होता है। यह सबसे बड़ा अलर्ट होता है। मौसम विभाग ने 17 सितंबर को अत्यंत भारी वर्षा की संभावना जताई है।

आज के मौसम का हाल

नैनीताल में बात घने बादल छाए हैं। बारिश के आसार लग रहे हैं। जिले में आधा दर्जन सड़कें बंद हैं। पिथौरागढ़ में रात को बारिश के बाद सुबह से बादल छाए हैं, बारिश की संभावना हैं। जिले में 19 मार्ग बंद हैं। रुद्रपुर में घने बादल छाए हुए हैं। बारिश के आसार हैं। चंपावत में बादल छाए हैं, बारिश के आसार हैं।

बागेश्वर में 17 को रेड अलर्ट

मौसम विभाग के 17 सितंबर को बागेश्वर में रेड अलर्ट घोषित किए जाने के बाद जिले के सभी कर्मचारियों व अधिकारियों के अवकाश निरस्त कर दिए हैं। जिलाधिकारी रीना जोशी ने बताया कि 17 सितंबर को मौसम विभाग ने रेड अलर्ट जारी किया है। इसमें भारी बारिश की संभावना जताई है। मौसम विभाग की चेतावनी के बाद जिले के सभी कर्मचारियों व अधिकारियों के अवकाश अपरिहार्य परिस्थितियों को छोड़कर निरस्त कर दिए हैं।

Hindi diwas 2022: के अवसर पर उत्तरांचल विश्वविद्यालय में हुआ कवि सम्मेलन

Leave a Reply