Uttrakhand Weather Alert: उत्तराखंड में भारी बारिश का अलर्ट

Uttrakhand Weather Alert:  मौसम विभाग ने चारधाम समेत अनेक जिलों में बारिश या भारी बारिश होने का पूर्वानुमान लगाया है। इसके साथ ही भारी बारिश के आसार वाले जिलों में हल्का भूस्खलन, चट्टान गिरने, सड़कें बंद होने, नदी-नालों में पानी बढ़ने आदि की चेतावनी जारी की है।

Agnipath Scheme: अग्निवीरों के लिए रक्षा मंत्रालय में भी 10 फीसदी आरक्षण

पर्यटन विभाग ने तीर्थयात्री-पर्यटकों से सतर्क रहने की अपील की

प्रदेश में बारिश के पूर्वानुमान को देखते हुए पर्यटन विभाग ने तीर्थयात्री-पर्यटकों से सतर्क रहने की अपील की है। कहा है कि उत्तराखंड पर्यटन विकास परिषद (यूटीडीबी) में बने कंट्रोल रूम के टोल फ्री नंबर 1364 या मौसम विभाग की आधिकारिक वेबसाइट से मौसम व मार्गों की पूर्ण जानकारी लेने और पंजीकरण कराने के बाद ही उत्तराखंड आएं।

आज शनिवार से अगले चार दिनों के दौरान प्रदेश में मौसम बदला रहेगा। मौसम विभाग ने चारधाम समेत अनेक जिलों में बारिश या भारी बारिश होने का पूर्वानुमान लगाया है। इसके साथ ही भारी बारिश के आसार वाले जिलों में हल्का भूस्खलन, चट्टान गिरने, सड़कें बंद होने, नदी-नालों में पानी बढ़ने आदि की चेतावनी जारी (Uttrakhand Weather Alert) की है।

इसी के चलते पर्यटन विभाग ने तीर्थयात्री-पर्यटकों से सतर्कता बरतने की अपील की है। यह भी कहा गया है कि यात्रा पर आ रहे तीर्थयात्री ऊनी कपड़े, छाता, रेनकोट, वाटरप्रूफ ट्रेकिंग शूज, चलने के लिए छड़ी, टोपी, दस्ताने आदि अपने साथ रखें।

21.65 लाख लोग पहुंच चुके चारधाम

बदरीनाथ केदारनाथ मंदिर समिति की ओर से जारी रिपोर्ट के मुताबिक यात्रा शुरू होने से अब तक चारों धामों में 21.65 लाख से अधिक श्रद्धालु दर्शन कर चुके हैं। बदरीनाथ में 7.55 लाख, केदारनाथ में 7.34 लाख, गंगोत्री में 3.84 लाख, यमुनोत्री धाम में 2.92 लाख तीर्थयात्री दर्शन कर चुके हैं। हालांकि अब चारों धामों में यात्रा करने वाले श्रद्धालुओं की भीड़ सामान्य होने लगी है।

UP Board 10th Result: यूपी बोर्ड 10वीं का रिजल्ट जारी

Leave a Reply