Weather news: एक-दो दिन में फिर बिगड़ने वाला है मौसम,पहाड़ों में बर्फबारी का अलर्ट

495

नई दिल्ली। Weather news:  देश की राजधानी दिल्ली समेत कई राज्यों में इनदिनों मौसम साफ है। पिछले दिनों की तुलना में तापमान में भी बढोत्तरी हुई है। मौसम विभाग के अनुसार आने वाले दिनों में एक बार फिर उत्तर प्रदेश, राजस्थान, दिल्ली और हरियाणा समेत कई राज्यों में तापमान में गिरावट के साथ ही कड़ाके की ठंड पड़ने के आसार हैं। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में बुधवार से एक बार फिर मौसम बिगड़ सकता है। मौसम विभाग ने बताया कि मंगलवार और अगले दो से तीन दिन मौसम बिगड़ा रहेगा। इस बीच, पश्चिमी विक्षोभ के कारण पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी जारी रहेगी। उत्तराखंड में कल यानी मंगलवार से हल्की बारिश और बर्फबारी का अनुमान जताया गया है।

Lata Mangeshkar funeral: शाहरुख द्वारा लता मंगेशकर को दी गई श्रद्धांजलि को लेकर विवाद

वहीं, राष्ट्रीय राजधानी में न्यूनतम तापमान 8.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज करने के साथ दिल्लीवासियों की सोमवार की सुबह सुखद रही। मौसम विभाग ने दिन के लिए मुख्य रूप से आसमान साफ ​​रहने की भविष्यवाणी की है और अधिकतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना जताई है। साथ ही बुधवार को हल्की बारिश के साथ आसमान में सामान्य रूप से बादल छाए रहने की भी भविष्यवाणी की है।

राष्ट्रीय राजधानी में रविवार को अधिकतम तापमान सामान्य से एक डिग्री अधिक 24.2 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान सामान्य से चार डिग्री कम 5.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

Weather news: दिल्ली की वायु गुणवत्ता खराब श्रेणी में दर्ज की गई। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के आंकड़ों के अनुसार सुबह नौ बजे वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआइ) 262 दर्ज की गई।

फरीदाबाद में एक्यूआइ (289), गाजियाबाद (316), ग्रेटर नोएडा (217), गुड़गांव (244) और नोएडा (219) पर एक्यूआइ दर्ज किया गया।

बता दें कि शून्य से 50 के बीच एक्यूआइ अच्छा माना जाता है। 51 और 100 संतोषजनक, 101 और 200 मध्यम, 201 और 300 खराब, 301 और 400 बहुत खराब, और 401 से 500 के बीच बेहद गंभीर मानी जाती है।

गुरुवार को दिल्ली का अधिकतम तापमान आठ डिग्री गिरकर 14.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो 19 साल में फरवरी का सबसे ठंडा महीना रहा है। 1 फरवरी, 2003 को राष्ट्रीय राजधानी में अधिकतम तापमान 14.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था।

Schools Reopen: दिल्ली, यूपी और बिहार में आज से खुले स्कूल, जानें कैसी है तैयारी

 

Leave a Reply