उत्तराखंड में 18 से 45 आयु वर्ग वालों की वैक्सीन के लिए 100 करोड़ जारी

0
270

देहरादून। Covid 19 Vaccination शासन ने उत्तराखंड में 18 वर्ष से 45 आयु वर्ग के व्यक्तियों को वैक्सीन लगाने के लिए 100 करोड़ रुपये जारी कर दिए हैं। इसका इस्तेमाल कोविशील्ड और कोवैक्सीन की पहली खेप को खरीदने के लिए किया जाएगा। सरकार ने कुछ समय पहले प्रदेश में 18 वर्ष से 45 वर्ष तक आयु के तकरीबन 50 हजार व्यक्तियों को भी मुफ्त वैक्सीन लगाने का निर्णय लिया था। इसके लिए मुख्यमंत्री राहत कोष से 450 करोड़ रुपये स्वीकृत किए गए।

ममता बनर्जी ने लगातार तीसरी बार राज्य की मुख्यमंत्री पद की लीं शपथ

122108 डोज कोविशील्ड और 42370 डोज कोवैक्सीन का कोटा स्वीकृत

इसी दौरान यह निर्णय भी लिया गया कि कंपनियों को वैक्सीन का अग्रिम भुगतान किया जाएगा। इसके कुछ समय बाद केंद्र सरकार ने इस आयु वर्ग को वैक्सीन लगाने के लिए 122108 डोज कोविशील्ड और 42370 डोज कोवैक्सीन का कोटा स्वीकृत कर दिया और प्रदेश सरकार को संबंधित कंपनियों से वार्ता को कहा। इस क्रम में प्रदेश सरकार ने कोविशील्ड की खरीद के लिए सीरम इंस्टीट्यूट और कोवैक्सीन की खरीद के लिए भारत बायोटेक से वार्ता शुरू की।

दोनों ही कंपनियों ने प्रदेश सरकार को शीघ्र वैक्सीन उपलब्ध कराने का भरोसा दिया है। जल्द ही दोनों कंपनियों से वैक्सीन मिलने की भी उम्मीद जताई जा रही है। इस कड़ी में बुधवार को शासन ने महानिदेशक स्वास्थ्य को पहले चरण की वैक्सीन की खरीद को मुख्यमंत्री राहत कोष से 100 करोड़ रुपये जारी कर दिए हैं।

उत्तराखंड अपर सचिव मुख्यमंत्री अरुणेंद्र सिंह चौहान द्वारा जारी आदेश में कहा गया है कि

इस धनराशि का उपयोग उसी मद में किया जाए, जिसके लिए इसे स्वीकृत किया गया है। धनराशि के व्यय में पारदर्शिता रहे, इसके लिए व्यय का नियमानुसार अलग से पूरा लेखा-जोखा रखा जाए। बिल, वाउचर ओर वैक्सीन लगवाने वाले नागरिकों का पूरा लेखा जोखा भी एकत्र किया जाए, जिसे आवश्यकता पड़ने पर मुख्यमंत्री कार्यालय को उपलब्ध कराया जाएगा।

भारतीय रिजर्व बैंक ने की Loan Moratorium की घोषणा

LEAVE A REPLY