एसएसजे परिसर में छात्रों का हंगामा, परिसर में तोड़फोड़

1646

अल्मोड़ा। कुमांऊ विश्व विद्यालय सोबन सिंह जीना परिसर अल्मोडा में छात्रों ने बीएससी में सेल्फ फाइनेंस पेमेंट सीट की कक्षाएं बंद कर दिये जाने का विरोध किया। छात्रों ने परिसर में कालेज प्रशासन का पुतला फूंका और विरोध में नारे लगाये। कक्षाएं बंद कर दिये जाने से गुस्साये छात्रों ने परिसर के निदेशक का घिराव कर अपनी बात रखी। जब बात नहीं बनी तो छात्रों का पारा बढ़ गया और वह कालेज में तोड़फोड़ पर उतारु हो गये। हंगामा बढ़ता देख कालेज में पुलिस भी बुलाई गई। इस दौरान कालेज के निदेशक एवं अन्य अध्यापकों के साथ छात्रों की तीखी नोकझोक भी हुई। पुलिस की मध्यस्ता के बाद मामला शांत हुआ।

इस दौरान छात्रों का कहना था कि काॅलेज प्रशासन ने बिना किसी सूचना के सैल्फ फाईनेंस की कक्षाओं को बन्द कर दिया है। जबकि विश्व विद्यालय स्तर से इसके कोई भी लिखित आदेश नही है परिसर प्रशासन ने अपनी मनमानी से इन कक्षाओं को बंद किया है। छात्रों ने तुरंत सैल्फ फाइनैंस कक्षाओं को खोले जाने और उसमें छात्रों को प्रवेश दिये जाने की मांग की। छात्रों ने चेतावनी देते हुए कहा कि अगर काॅलेज प्रशासन सेल्फ फाइनेंस की कक्षाओं को शुरु नहीं करेगा तो

छात्र उग्र आन्दोलन करेंगें। पुलिस की मध्यस्थता में छात्रों और कालेज प्रशासन के बीच वार्ता हुई जिसके बाद सोबन सिंह जीना परिसर के निदेशक एसएस पथनी ने छात्रों को सोमवार को इस संबंध में विश्वविद्यालय के निर्णय से अवगत कराने की बात कही। घंटों बहस के बाद छात्र मान गये। उन्होंने कहा कि छात्रों के हक में सोमवार को निर्णय नहीं लिया गया तो उग्र आंदोलन करेंगे। वहीं निदेशक ने परिसर में हुई तोड फोड के लिए जिम्मेदार छात्रों के खिलाफ कार्रवाई की बात भी कही।

          वहीं एसएसआई नीरज भाकुनी ने कहा कि कालेज प्रशासन की ओर से छात्रों को सोमवार तक निर्णय बताने की बात कहीं गई है। कालेज में हुई तोड़फोड़ के संबंध में उन्होंने कहा कि कालेज प्रशासन की ओर से पुलिस को लिखित सूचना दी जाती है तो तोड़फोड़ करने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जायेगी। इस दौरान छात्र संघ के पदाधिकारी, विभिन्न विभागों के विभागाध्यक्ष सहित अनेक छात्र मौजूद रहे।

Leave a Reply