सन्यासी की संदिग्ध परिस्थितियों में मौत, ग्रामीणों और परिजनों ने जताई हत्या की आंशंका

1376

अल्मोड़ा। लगमड़ा विकासखंड के डोल गांव में विगत दिन संदिग्ध परिस्थितियों में त्रिभुवन हरी चैतन्यपुरी महाराज उर्फ भुवन चंद्र फुलारा का शव मिलने से क्षेत्र में सनसनी फैल गई। जिन परिस्थितियों में शव मिला था उससें ग्रामीणों सहित मृतक के परिजनों ने हत्या की आशंका जताई है और लमगड़ा थाने में इसकी रिपोर्ट दर्ज कराई है। पुलिस ने मामले मे अज्ञात के खिलाफ आईपीसी की धारा 302 के तहत मुकदमा दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।
लमगड़ा ब्लाक के डोल गांव के पास स्थित विष्णु मंदिर के पास त्रिभुवन हरी चैतन्यपुरी महाराज उर्फ भुवन चंद्र फुलारा की कुटिया है। विगत दिन उनका शव संदिग्ध परिस्थितियों में कुछ ही दूरी में स्थित एक गधेरे में पड़ा मिला। ग्रामीणों के अनुसार शव को पत्थरों से दबाया गया था वहीं गले में भी फंदे के निशान थे। सुबह जब कुछ ग्रामीणों ने शव को देखा तो तुरंत पुलिस को सूचना दी। मौके पर पहुंची पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर उसका पोस्टमार्टम करा शव परिजनों को सौंप दिया।

मृतक के पिता गोविंद बल्लभ फुलारा ने हत्या की आशंका जताते हुए लमगड़ा थाने में रिपोर्ट दर्ज कराई है। पुलिस ने अज्ञात के खिलाफ आईपीसी की धारा 302 के तहत मामला दर्ज कर कार्रवाई शुरु कर दी है। मंदिर समिति के अध्यक्ष आनंद सिंह फर्त्याल ने बताया कि त्रिभुवन हरी चैतन्यपुरी महाराज एक मिलनसार व्यक्ति थे वह रोज मंदिर में नियमित पूजा अर्चना के दौरान शंख बजाया करते थे। कुछ दिनों से मंदिर से शंख व घंटियों की आवाज नहीं सुनाई दे रही थी। माना जा रहा था कि वह कहीं गये हुए है। पितृपक्ष श्राद होने के कारण इन दिनों मंदिर में ग्रामीणों का जाना भी कम होता है।

वहीं पूर्व प्रधान नारायण सिंह फत्र्याल ने बताया कि शनिवार को गांव के कुछ लोगों ने गधेरे के पास उनकी माला टूटी हुई देखी जिसके बाद शक होने पर ग्रामीणों ने उनकी खोज शुरु की। इस दौरान गधेरें में उनका शव दिखाई दिया वहीं उनका मोबाइल भी मिला। उनके गले में धोती से फंदा लगाया हुआ था और उन्हें पानी में डुबोकर उपर से पत्थर रखा गया था। इसकी सूचना तुरंत पुलिस को दी गई। पुलिस ने शव को निकाला और उसका पोस्र्टमाटम कराया। वहीं मृतक के छोटे भाई ने कहा कि उनका किसी से भी कोई झगड़ा नहीं था। वह एक मिलनसार व्यक्ति थे। उन्हाने बताया कि पुलिस में उनकी हत्या की रिपोर्ट दर्ज करा दी है। उन्होंने मांग करते हुए कहा कि उनके भाई के हत्यारों को पकड़ कर फांसी की सजा दी जाय। इस घटना से पूरे गांव में दहशत का माहौल बना हुआ है। ग्रामीण भी इस घटना को अंजाम देने वालों को पकडने की मांग कर रहे है।

Leave a Reply