सीजनल इन्फ्लूएन्जा की तरह है एच1एन1-डीजी हैल्थ

0
345

देहरादून। संवाददाता। राजधानी दून में बढ़ते स्वाइन फ्लू के कहर और दहशत के बीच आज मीडिया से रूबरू हुए स्वास्थ्य निदेशक टी.सी.पंत ने कहा कि एच1एन1 सीजनल इन्फ्लूएन्जा की तरह है एंव अधिकाश्ां केस में यह साधारण सर्दी जुखाम की तरह ही होता है व स्वतः ठीक हो जाता है।

उन्होने कहा कि इसकी रोकथाम का सबसे कारगर उपाय यही है कि इसके लक्षण होने पर शीघ्र ही चिकित्सीय परामर्श ले ताकि उचित उपचार समय से प्रदान किया जा सके। उन्होने कहा कि समस्त राजकीय चिकित्सा संस्थान एच1एन1 उपचार के लिए पूर्णतः तैयार है। कहा कि एच1एन1 वायरस निरन्तर अपना स्वरूप बदलता रहता है। जिसके कारण लम्बे समय तक प्रतिरोधक क्षमता प्रदान करने वाली इसकी कोई कारगर वैक्सीन उपलब्ध नहीं है।

वायरस के निरन्तर बदलने की इस प्रवृत्ति के कारण कुछ दवा कम्पनियां ही एच1एन1 वैक्सीन का उत्पादन कर रही है। वर्तमान में बाजार में उपलब्ध वैक्सीन की अधिकतम मात्रा एक वर्ष के लिए ही कारगर है व 70 प्रतिशत रोगियों में ही एक वर्ष के लिए प्रतिरोधक क्षमता उत्पन्न कर सकती है। इसलिए आम जनमानस में एच1एन1 वैक्सीन को मस वैक्सीन के रूप में किया जाना कतई भी कारगर उपाय नहीं है। उल्लेखनीय है कि अब तक स्वाइन फ्लू से 11 लोगों की मौत हो गयी है जबकि एक दर्जन लोग विभिन्न अस्पतालों में भर्ती है।

LEAVE A REPLY