नरेंद्र मोदी अच्छे इंसान,मगर संघ का आदर्श नहीं- संघ प्रमुख भागवत

1047

देहरादून। संवाददाता। अपने चार दिवसीय उत्तराखण्ड दौरे पर आये संघ प्रमुख ने आज अपने दौरे के दूसरे दिन प्रबुद्ध लोगों से मुलाकात के दौरान संघ और राजनीति के सम्बन्धों पर बेबाक टिप्पणी करते हुए कहा कि जो व्यक्ति संघ से राजनीति में चला जाता है संघ का उस पर कोई नियंत्रण नहीं होता। उन्हांने कहा कि नरेन्द्र मोदी अच्छा आदमी बना लेकिन संघ का आदर्श नहीं। उन्होंने कहा कि संघ का आदर्श तो हेगडेवार है।

संघ प्रमुख मोहन भागवत का कहना है कि अंग्रेजो द्वारा अपना राज चलाने के लिए सरकार जैसा तंत्र बनाया गया था। संघ का काम समाज को एक सूत्र में बांधना है। संघ में ऊपर से नहीं नीचे से काम होता है।

हिन्दुत्व समाज को जोड़ता है

संघ का ध्वज ही गुरू होता है संघ प्रमुख ने कहा कि राष्ट्र और समाज में परिवर्तन नेताओं और राजनीति से नहीं आता है। उन्होने कहा कि आज इजराइल और जापान भारत से बहुत आगे है उन्होने कहा कि संघ एक विचारधारा है जो भारतीय संस्कारों को पोषित करती है उन्होने कहा कि हिन्दुत्व समाज को जोड़ता है

संघ प्रमुख द्वारा अपने इस चार दिवसीय दौरे के दौरान रोज तीन बैठके की जा रही है आज अपने दौरे के दौरान उन्होने दूसरी बैठक राज्य के पूर्व प्रशासनिक अधिकारियों के साथ की जिसमें कई सेवा निवृत्त आईएएस ओैर पीसीएस अधिकारियों ने भाग लिया। इस बैठक में संघ प्रमुख ने इन अधिकारियों के साथ राष्ट्र और समाज के विकास से जुड़े तमाम मुद्दो पर जानकारिया साझा की।

उन्होने पूर्व अधिकारियो से राष्ट्र और समाज के वर्तमान परिवेश में हो रहे परिवर्तन के बारे में कई सवाल किये। तथा अपने अनुभव भी बताये। उन्होने कहा कि नैतिकता के बगैर विकास का सफर पूरा नहीं हो सकता। संघ प्रमुख आज शाम संघ के कार्यकर्ताओं के साथ बातचीत करेंगे। जिसमें आगामी लोकसभा चुनाव में संघ कार्यकर्ताओं की भूमिका क्या होगी जैसे अहम मुद्दो पर चर्चा हो सकती है। उन्होने कहा कि देश भर में 80 हजार स्वंय सेवक अपना काम ठीक से कर रहे है।

Leave a Reply