पिछले दो साल में चौथी बार पीएम मोदी पहुंचे केदारनाथ

0
8669

रविवार को जाएंगे बद्रीनाथ के दर्शन करने

देहरादून: करीब डेढ़ महीने तक चुनावी भाग-दौड़ के बाद पीएम मोदी शनिवार को केदारनाथ पहुंचे। केदारनाथ धाम में पूजा के बाद पीएम मोदी करीब दो किलोमीटर पैदल चलकर एक गुफा तक गए। सूत्रों का कहना है कि पीएम मोदी इसी गुफा में रविवार सुबह तक ध्यान-साधना करेंगे। इसके बाद बद्रीनाथ के दर्शन करने जाएंगे। सूत्रों ने बताया कि वहां मौजूद मीडिया कर्मियों के निवेदन पर वहां कुछ तस्वीरें लेने की इजाजत दी गई। इसके बाद पीएम के ध्यान समय तक कोई भी मीडियाकर्मी या कर्मी गुफा में प्रवेश नहीं करेंगे।

गढ़वाली पोशाक में नजर आए मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को पारंपरिक पहाड़ी परिधान में विश्वप्रसिद्ध केदारनाथ धाम पहुंचे और उनका परिधान लोगों के बीच आकर्षण का केंद्र रहा। उच्च गढ़वाल हिमालयी क्षेत्र में 11755 फीट की उंचाई पर स्थित केदारनाथ में मोदी स्लेटी रंग का चोगा, पहाड़ी टोपी और कमर में केसरिया गमछे में नजर आये और हैलीपैड से केदारनाथ मंदिर तक का पैदल रास्ता उन्होंने पहाड़ी अंदाज में छड़ी लेकर तय किया।

संभवत: पहली बार पहने ऐसे लिबास में वह पूरी तरह से आध्यात्मिक रंग में रंगे नजर आये। पिछले दो साल में चौथी बार पीएम मोदी केदारनाथ पहुंचे और भगवान शिव की पूजा अर्चना और रूद्राभिषेक करने के बाद मंदिर की परिक्रमा की और बर्फ से ढंके सफेद पर्वत की चोटियों को भी निहारा।

पुनर्निर्माण कार्यों की समीक्षा

पीएम मोदी ने केदरानाथ दर्शन के बाद एक खास वाहन (हर प्रकार के स्थानों पर जाने के लिए उपयुक्त) में सवार होकर केदारनाथ में पुनर्निर्माण कार्यों की समीक्षा भी की। बता दें कि साल 2013 में आई भीषण बाढ़ में यहां बड़े पैमाने पर क्षति पहुंची थी। उत्तराखंड के मुख्य सचिव उत्पल कुमार सिंह ने पीएम को पुनर्निर्माण कार्य की प्रगति के बारे में संक्षेप में बताया।

कड़ी सुरक्षा व्यवस्था

प्रदेश के पुलिस महानिदेशक (कानून और व्यवस्था) अशोक कुमार ने बताया कि प्रधानमंत्री की सुरक्षा के मद्देनजर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गयी है । बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष अजय भट्ट ने बताया कि इससे पहले, प्रधानमंत्री मोदी अपने दो दिवसीय उत्तराखंड प्रवास पर यहां के निकट जौलीग्रांट हवाई अड्डे पहुंचे जहां उत्तराखंड की राज्यपाल बेबी रानी मौर्य और मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने उनकी अगवानी की। प्रधानमंत्री का पिछले दो साल में केदारनाथ का यह चौथा दौरा है।

रविवार सुबह जाएंगे बद्रीनाथ

पीएम मोदी रातभर की ध्यान-साधना के बाद रविवार सुबह बद्रीनाथ धाम जाएंगे। वहां से दर्शन के बाद रविवार को ही नई दिल्ली के लिए रवाना हो जाएंगे। यह पहला मौका है, जब पीएम मोदी केदारनाथ और बद्रीनाथ के दर्शन एक ही दौरे में करेंगे। बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष का कहना है कि पीएम के इस दौरे का मकसद पूरी तरह से आध्यात्मिक है।

LEAVE A REPLY