लोकसभा सीटों के नामांकन प्रक्रिया की पूरी वीडियोग्राफी की जायेगी:सौजन्या

1413
मुख्य निर्वाचन अधिकारी श्रीमती सौजन्या ने लोक सभा सामान्य निर्वाचन-2019 को सकुशल सम्पन्न कराने हेतु रविवार को सचिवालय में वीडियो कांफ्रेसिंग के माध्यम से पांचों लोकसभा सीटों के रिटर्निंग अधिकारियों के साथ नामांकन प्रक्रिया की तैयारी के सम्बन्ध में बैठक की।
मुख्य निर्वाचन अधिकारी श्रीमती सौजन्या ने सभी रिटर्निंग अधिकारियों से नामांकन की तैयारियों की विस्तार से जानकारी ली। 18 मार्च से 25 मार्च 2019 तक प्रत्येक कार्य दिवस को नामांकन किया जायेगा। प्रत्याशी का नामांकन पत्र प्रातः 11ः00 बजे से अपराह्न 03ः00 बजे तक लिया जायेगा। यदि 03ः00 बजे बाद कोई प्रत्याशी नामांकन कक्ष में प्रवेश करता है तो, उस प्रत्याशी का नामांकन पत्र जमा नहीं किया जायेगा। एक प्रत्याशी अधिकतम चार नामांकन पत्र भर सकता है। प्रत्याशियों को अपना अलग बैंक एकाउण्ट खोलना होगा। प्रत्याशी संयुक्त खाता खोल सकता है, लेकिन संयुक्त खाता केवल इलेक्शन एजेंट के साथ ही खोला जायेगा।
उन्होंने कहा कि यदि किसी प्रत्याशी ने एफिडेविट पूरा न भरा हो तो, उन्हें एफिडेविट में अपूर्ण जानकारी के बारे में बता दिया जाए।
मुख्य निर्वाचन अधिकारी श्रीमती सौजन्या ने कहा कि नामांकन प्रक्रिया की पूरी वीडियोग्राफी की जायेगी। नामांकन के दौरान यह भी ध्यान रखा जाए कि वीडियोग्राफी के दौरान नामांकन कक्ष में घड़ी उपयुक्त स्थान पर लगी हो, ताकि डेट और टाइम भी दिखता रहे। नामांकन प्रक्रिया के अन्तिम दिन 2ः00 बजे से 03ः00 बजे तक नामांकन कक्ष में पूरी रिकाॅर्डिग की जाय। इस दौरान यदि कोई नामांकन नहीं भी करता है, तब भी रिकाॅर्डिंग होगी। प्रत्येक दिन होने वाले नामांकनों को नोटिस बोर्ड पर चस्पा किया जायेगा व नई सुविधा पोर्टल पर भी अपलोड किया जायेगा।
इस अवसर पर अपर मुख्य निर्वाचन अधिकारी डाॅ.वी षणमुगम, पांचों लोकसभा सीटों के रिटर्निंग अधिकारियों, संयुक्त मुख्य निर्वाचन अधिकरी श्री प्रताप शाह आदि उपस्थित थे।

Leave a Reply