खुशखबरी: रेड जोन से ऑरेंज जोन में पहुंचा देहरादून

0
2766
कोरोना वायरस के खिलाफ चल रही  लड़ाई  में  देहरादून को बड़ी कामयाबी  मिली  है। अब देहरादून रेड से ऑरेंज जोन में आ गया है। जिससे अब लोगो को राहत मिलने की काफी उम्मीद  है।  देहरादून  के डीएम डॉ. आशीष कुमार श्रीवास्तव का कहना है कि केंद्र सरकार की गाइडलाइन मिलने के बाद ही राहत देने पर फैसला लिया  जायेगा।

ये भी पढ़े:ये  युवा 2 महीने में 4 बार  क्वारंटाइन अभी तक नहीं पंहुचा घर.

ये भी पढ़े:-राज्यपाल की टोपी को लेकर भीड़े मुख्यमंत्री और पूर्व मुख्यमंत्री

डीएम देहरादून ने कहा कि राजधानी  देहरादून के ऑरेंज जोन में आने के बाद चुनौतियां और भी अधिक बढ़ जाएगी । अब हमारा अगला लक्ष्य देहरादून को ग्रीन जोन में पहुंचना रहेगा  ऐसे में अगले 14 दिन काफी  महत्वपूर्ण  रहने वाले है । प्रशासन द्वारा लॉकडाउन के बीच लोगो को  काफी राहत दी गई है। शहर  की  फैक्ट्री, किताबें व इलेक्ट्रिक की दुकानें खुलने लगी हैं। वहीं, जरुरी सेवाओं की दुकानें भी हर दिन  सुबह सात से दोपहर एक बजे तक खुल रही हैं। उम्मीद है कि केंद्र सरकार की ओर से जारी होने वाली गाइडलाइन में लोगों को और ज्यादा राहत मिले।

Breaking News  : पाकिस्तान की फायरिंग में उत्तराखंड के दो जवान शहीद!

जानिये रेड, ऑरेंज और ग्रीन जोन के बारे में
रेड जोन –
रेड  जोन  वाले वह  इलाके होते हैं, जहां कोरोना पॉजिटिव के मरीजो की काफी संख्या हैं। ऐसे इलाके जो हॉटस्पॉट घोषित  है उसके बावजूद नए मामले सामने आ रहे  हैं  ऐसी जगहो  में हर तरह की गतिविधियो पाबंदी होती है और लोगों को लॉकडाउन का सख्ती से पालन करना होता है। इमरजेंसी में ही घर से जाने की अनुमति होती है
ऑरेंज जोन –
ऑरेंज जोन  ऐसे इलाके होते है, जहां पॉजिटिव केस आए थे, लेकिन पिछले 14 दिनों में कोई नया मामला सामने नहीं आया है। यहां लोगों को रेड जोन की तुलना में काफी रियात  दी जाती हैं।
ग्रीन जोन –
पिछले 28  दिनों तक कोरोना वायरस का कोई पॉजिटिव मामला सामने नहीं  आया है तो ऐसे इलाके को ग्रीन जोन घोषित किया जाता है। ऐसे इलाको में लोगों को रेड और ऑरेंज जोन की तुलना में ज्यादा छूट रहती है।

LEAVE A REPLY