ऑस्ट्रेलिया के जंगलों में हुई बारिश से मिली राहत, एक अरब से अधिक जानवरों की हो चुकी मौत

1383

सिडनी। ऑस्ट्रेलिया के जंगलों में लगी भीषण आग से गुरूवार की सुबह राहत मिली। स्थानीय मौसम विभाग के अनुसार अभी यहां और बारिश होने की उम्मीद बताई जा रही है। बीते कुछ माह से यहां के जंगलों में लगी से अब तक एक अरब से अधिक जानवर मारे जा चुके हैं। इसके अलावा 28 लोगों की जानें भी जा चुकी हैं। ऑस्ट्रेलिया में करोड़ों रूपये की संपत्ति भी जलकर राख हो चुकी है।

स्थानीय मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार

स्थानीय मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार न्यू साउथ वेल्स में गुरूवार को तड़के अच्छी बारिश हुई। यह राज्य आग से सबसे ज्यादा प्रभावित क्षेत्रों में से एक है। राज्य की ग्रामीण दमकल सेवा ने एक पोस्ट में बताया कि न्यू साउथ वेल्स में ये आग कई दमकलकर्मियों के लिए राहत की खबर है। उसने एक वीडियो भी साझा की जिसमें जल रहे एक जंगल में बारिश दिखाई दे रही है।

ये माना जा रहा है कि इस बरसात से आग पर कुछ हद तक काबू होगा, आग बढ़ नहीं पाएगी। कहा जा रहा है कि यदि बारिश होती रही तो मौसम ठीक हो जाएगा मगर यदि कम बारिश हुई तो ये नुकसानदेह होगी। कम बरसात होने से यहां धुआं अधिक ऊपर नहीं जा पाएगा। आग पूरी तरह से नहीं बुझी तो इससे धुआं उठता रहेगा ये दमघोंटू होगा। उधर दक्षिणी शहर मेलबर्न में बुधवार देर रात को गरज के साथ बारिश पड़ने से आग का धुआं छंटने में मदद मिली। धुएं से शहर की आबोहवा दमघोंटू हो गई थी।

एक करोड़ हेक्टेयर भूमि जलकर खाक

विक्टोरियन एनवायरमेंट प्रोटेक्शन एजेंसी ने कहा कि बारिश से राज्य के ज्यादातर हिस्सों में वायु गुणवत्ता में सुधार आया है। एजेंसी ने बताया कि सप्ताह के अंत तक और अधिक बारिश का अनुमान है। मालूम हो कि इस आग के कारण इस इलाके में अब तक 2,000 से अधिक मकान क्षतिग्रस्त हो गए और एक करोड़ हेक्टेयर भूमि जलकर खाक हो चुकी है।

वैसे तो ऑस्ट्रेलिया में हर साल आग लगती है लेकिन साल 2019 में यह काफी पहले शुरू हो गई और लंबे समय तक लगी रही। साल 2019 में ऑस्ट्रेलिया को सबसे सूखा और गर्म देश दर्ज किया गया। इसी का नतीजा रहा कि जब यहां के जंगलों में आग लगी तो अब तक उस पर काबू नहीं पाया जा सका, इस बरसात से ही थोड़ी राहत मिली है।

Leave a Reply