PM modi meets katrin jacobsdator: व्यापार और ऊर्जा समेत कई महत्‍वपूर्ण मुद्दों पर हुई बात

कोपेनहेगे। PM modi meets katrin jacobsdator: प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने बुधवार को आइसलैंड की प्रधानमंत्री कैटरीन जैकब्सडाटिर से मुलाकात की। इस दौरान दोनों नेताओं ने व्यापार, ऊर्जा और मत्स्य पालन जैसे क्षेत्रों में सहयोग और द्विपक्षीय रिश्‍तों को बढ़ावा देने के तरीकों पर चर्चा की। पीएम मोदी तीन यूरोपीय देशों की यात्रा के दूसरे चरण में मंगलवार को बर्लिन से कोपेनहेगेन पहुंचे। उन्‍होंने दूसरे भारत नार्डिक शिखर सम्मेलन से इतर जैकब्सडाटिर से मुलाकात की।

Yogi Adityanath in Uttrakhand: सुबह दोबारा गांव की गलियों में घूमने निकले योगी

PM modi meets katrin jacobsdator update:

PM मोदी ने आइसलैंड की प्रधानमंत्री जैकब्सडाटिर के साथ बातचीत की।

प्रधानमंत्री कार्यालय ने ट्वीट कर बताया कि प्रधानमंत्री मोदी ने आइसलैंड की प्रधानमंत्री जैकब्सडाटिर (Katrin Jakobsdottir) के साथ बातचीत की। उन्होंने व्यापार, ऊर्जा, मत्स्य पालन समेत अन्य क्षेत्रों में सहयोग एवं संबंधों को बढ़ावा देने पर चर्चा की। दोनों प्रधानमंत्रियों ने अप्रैल 2018 में स्‍टाकहोम में पहली भारत नार्डिक शिखर बैठक के दौरान अपनी पहली बैठक को गर्मजोशी से याद किया। उन्होंने कहा कि इस वर्ष दोनों देश राजनयिक संबंधों की स्थापना की 50वीं वर्षगांठ मना रहे हैं।

दोनों नेताओं ने क्षेत्रीय और वैश्विक घटनाक्रम पर भी चर्चा की

वहीं विदेश मंत्रालय ने कहा कि दोनों नेताओं ने विशेष रूप से भू-तापीय ऊर्जा, नवीकरणीय ऊर्जा, मत्स्य पालन, खाद्य प्रसंस्करण, ब्‍लू-इकॉनमी, आर्कटिक, डिजिटल विश्वविद्यालय और संस्कृति समेत शिक्षा के क्षेत्रों में आर्थिक सहयोग को और मजबूत करने के तौर-तरीकों पर चर्चा की। भूतापीय ऊर्जा एक ऐसा क्षेत्र है जहां आइसलैंड की विशेष विशेषज्ञता है। दोनों पक्षों ने इस क्षेत्र में दोनों देशों के विश्वविद्यालयों के बीच सहयोग बढ़ाने पर जोर दिया। जारी बयान के मुताबिक दोनों नेताओं ने क्षेत्रीय और वैश्विक घटनाक्रम पर भी चर्चा की।

भारत यूरोपीय मुक्त व्यापार संघ व्यापार वार्ता में तेजी लाने पर भी चर्चा की

मालूम हो कि पीएम मोदी की यूरोप यात्रा ऐसे समय हुई है जब रूस और यूक्रेन के बीच जंग लड़ी जा रही है। इस घटना ने रूस के खिलाफ यूरोप के अधिकांश हिस्से को एकजुट कर दिया है। विदेश मंत्रालय ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने लैंगिक समानता को बढ़ावा देने के लिए जैकब्सडाटिर के व्यक्तिगत प्रयासों की सराहना की और उनको इस मसले पर भारत की प्रगति के बारे में जानकारी दी। दोनों नेताओं ने भारत यूरोपीय मुक्त व्यापार संघ (India European Free Trade Association, EFTA) व्यापार वार्ता में तेजी लाने पर भी चर्चा की।

नवीकरणीय ऊर्जा, मत्स्य पालन, खाद्य प्रसंस्करण में आर्थिक संबंधों को मजबूत करने का मार्ग प्रशस्‍त हुआ

मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची (MEA spokesperson Arindam Bagchi) ने ट्वीट कर कहा कि नवीकरणीय ऊर्जा, मत्स्य पालन, खाद्य प्रसंस्करण में आर्थिक संबंधों को मजबूत करने का मार्ग प्रशस्‍त हुआ है। भारत ने अपने यहां भू-तापीय ऊर्जा में सहयोगी परियोजनाओं का स्वागत किया है। आर्कटिक में सहयोग पर भी चर्चा हुई है। प्रधानमंत्री मोदी डेनमार्क, आइसलैंड, फिनलैंड, स्वीडन और नार्वे के प्रधानमंत्रियों के साथ दूसरे भारत नॉर्डिक शिखर सम्मेलन में भाग लेने वाले हैं।

Repo Rate Hiked: रेपो रेट में 0.40 फीसदी की बढ़त, EMIs पर होगा असर

Leave a Reply