प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज अपने दो दिवसीय भूटान यात्रा पर पहुंचे,गार्ड ऑफ ऑनर से हुआ भव्य स्वागत

2536
newstrust-pm-modi-receives-guard-of-h
newstrust-pm-modi-receives-guard-of-h

पारो: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज अपने दो दिवसीय भूटान यात्रा पर पहुंचे हैं। पारो अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पहुंचने पर भूटान के पीएम लोटे त्शेरिंग ने उनका स्वागत किया। पीएम मोदी के विमान ने राजधानी थिमफू के पश्चिम में भूटान के एक घाटी शहर पारो में विमान से कदम रखा तो एक बच्चे ने प्रधानमंत्री को एक गुलदस्ता भेंट किया। एयरपोर्ट पर उतरने के बाद पीएम मोदी को गार्ड ऑफ ऑनर मिला। पीएम मोदी की यह दूसरी भूटान यात्रा है और अपने दूसरे कार्यकाल में वो पहली बार भूटान दौरे पर पहुंचे हैं।

एक साथ भारत का तिरंगा और भूटानी झंडा लहराया

भूटान के लोगों ने पीएम मोदी का स्वागत करते गुए राजधानी पारो से थारू तक के मार्ग पर लाइन लगाई और एक साथ भारत का तिरंगा और भूटानी झंडा लहराया।भारतीय विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने इसे ट्वीट किया।

पारो अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर आगमन पर पीएम मोदी का स्वागत भूटान के प्रधानमंत्री लोटे त्शेरिंग ने किया।

प्रधानमंत्री मोदी का वहां बच्चों ने फूलों का गुलदस्ता देकर स्वागत किया

पारो हवाई अड्डे पर पहुंचने पर प्रधानमंत्री मोदी का वहां बच्चों ने फूलों का गुलदस्ता देकर स्वागत किया।भूटान पहुंचने के बाद पीएम मोदी को गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज सुबह ही नई दिल्ली से भूटान दौरे के लिए रवाना हुए

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज सुबह ही नई दिल्ली से भूटान दौरे के लिए रवाना हुए थे। यह प्रधानमंत्री मोदी की दूसरी भूटान यात्रा है और अपने दूसरे कार्यकाल में पहली बार वहां के दौरे पर हैं।

पीएम मोदी आधिकारिक तौर पर अपनी यात्रा की शुरुआत सिमोथा दज़ोंग से करेंगे, जो भूटान को एकीकृत करने वाले न्गवांग नामग्याल द्वारा निर्मित एक मठ है। अपनी यात्रा के दौरान, प्रधानमंत्री को भूटान के राजा जिग्मे खेसर नामग्येल वांगचुक और भूटान के चौथे राजा जिग्मे सिंगये वांगचुक के साथ मुलाकात करनी है। साथ ही वह अपने भूटानी समकक्ष लोटे त्शेरिंग से बातचीत भी करेंगे।

पीएम मोदी ने शुक्रवार को भूटान दौरे को लेकर ट्वीट किया

इससे पहले पीएम मोदी ने शुक्रवार को भूटान दौरे को लेकर ट्वीट किया था। उन्होंने लिखा- ‘भूटान में मैं राजा एचएम(H.M),एचएम चतुर्थ ड्रुक गेल्पो और भूटान के प्रधानमंत्री से हमारे द्विपक्षीय संबंधों को लेकर बातचीत को लेकर उत्साहित हूं। साथ ही मैं मैं भूटान के प्रतिष्ठित रॉयल विश्वविद्यालय में भूटान के छात्रों को संबोधित करने के लिए भी उत्सुक हूं।’

PM मोदी का आज का कार्यक्रम

प्रधानमंत्री मोदी आज सीधा पारो अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर पहुंचेंगे, जिसके बाद वे सेमोथा दज़ोंग जाएंगे। पीएम मोदी उसी दिन ताशिचोडज़ोंग का दौरा करेंगे जहां उन्हें गार्ड ऑफ ऑनर भी दिया जाएगा। ताशिचोडज़ोंग में प्रधानमंत्री भूटान के राजा जिग्मे खेसर नामग्याल वांगचुक से मुलाकात करेंगे। पीएम मोदी शनिवार को भूटान के राजा जिग्मे सिंगे वांगचुक से भी मुलाकात करेंगे।प्रधानमंत्री मोदी के सम्मान में यहां छीपरेल बारात भी निकलेगी।

PM मोदी के भूटान दौरे में क्या है खास ?

पीएम मोदी अपने भूटानी समकक्ष लोटे शेरिंग के साथ प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता करेंगे। इस यात्रा की विशेषता मांगदेछू पनबिजली परियोजना का उद्घाटन होगी।बता दें, भारत के साथ विकास साझेदारी भूटान के साथ द्विपक्षीय संबंधों का बड़ा पहलू है। भारत ने पिछले साल दिसंबर में भूटान की 12वीं पंचवर्षीय योजना में सहायता के लिए 5,000 करोड़ रुपये की प्रतिबद्धता जताई थी। इसकी पहली किस्त जारी भी कर दी गई है।

पीएम मोदी के इस दौरे पर शिक्षा जैसे क्षेत्रों में दो करीबी पड़ोसियों के बीच 10 समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किए जाएंगे। इस दौरान पांच उद्घाटन भी होने की उम्मीद है, जिसमें मंगदेछु पनबिजली संयंत्र और थिम्फू में इसरो निर्मित पृथ्वी स्टेशन शामिल हैं।

भूटान के छात्रों को संबोधित करेंगे PM मोदी

प्रधानमंत्री मोदी राष्ट्रीय स्मारक चोर्टेन भी जाएंगे। ताशिचोडज़ोंग में मेहमान नेता के सम्मान में एक सांस्कृतिक प्रदर्शन किया जाता है। अपनी यात्रा के दूसरे दिन, वह भूटान के रॉयल विश्वविद्यालय में छात्रों को संबोधित करेंगे।अपनी यात्रा खत्म करने के बाद वह रविवार को पारो(भूटान) से नई दिल्ली के लिए प्रस्थान कर जाएंगे।

Leave a Reply