Queen Elizabeth II Funeral: महारानी के ताबूत को ले जाया जा रहा वेलिंगटन आर्क

नई दिल्ली। Queen Elizabeth II Funeral:   ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय की अंत्योष्टि (Queen Elizabeth II) आज राजकीय सम्मान के साथ किया जा रहा है। महारानी का ताबूत फ्यूनरल सर्विस के बाद वेस्टमिंस्टर एबे से बाहर ले जाया गया।

Money Laundering Case: EOW के ऑफिस पहुंची जैकलीन

महारानी के ताबूत को वेस्टमिंस्टर हॉल से वेस्टमिंस्टर एबी तक ले जाने समय शाही परिवार के सदस्य मौजूद थे। महारानी के ताबूत को वेस्टमिंस्टर हॉल से निकाल कर वेस्टमिंस्टर एबी, एक गन कैरिएज में ले जाया गया। जिसे 142 नवल सेलर्स खींचा। किंग चार्ल्स और उनके बेटे भी ताबूत के साथ चलते दिखाई दिए।

ताबूत को ले जाया जा रहा वेलिंगटन आर्क

महारानी का ताबूत फ्यूनरल सर्विस के बाद वेस्टमिंस्टर एबे से बाहर ले जाया गया। ताबूत को लंदन से होते हुए वेलिंगटन आर्क तक ले जाया जाएगा। इसके बाद महारानी को दफनाने के लिए विंडसर की ओर ले जाया जाएगा।

वेस्टमिंस्टर एब्बे पहुंचा शाही परिवार

महारानी के अंतिम संस्कार के लिए क्वीन कंसोर्ट, द प्रिंसेस ऑफ वेल्स, प्रिंस जॉर्ज, प्रिंसेस चार्लोट और शाही परिवार के अन्य सदस्य वेस्टमिंस्टर एबी पहुंचे।

विश्व के कई राजनेता वेस्टमिंस्टर एब्बे पहुंचे

अंतिम संस्कार में हिस्सा लेने के लिए फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों, ब्राजील के राष्ट्रपति जायर बोल्सोनारो और दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति यूं सुक-योल सहित विश्व के कई नेता वेस्टमिंस्टर एबी पहुंचे।

राष्ट्रपति ने बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना से की मुलाकात

अंतिम संस्कार में हिस्सा लेने के लिए ब्रिटेन के कई पूर्व प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन, लेडी थेरेसा मे, डेविड कैमरन, टोनी ब्लेयर और गॉर्डन ब्राउन सहित कई ब्रिटिश राजनेता वेस्टमिंस्टर एबी पहुंचे । बता दें कि महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के 70 साल के शासनकाल में ब्रिटेन के 15 प्रधानमंत्रियों ने अपनी सेवाएं दी।

दोपहर 4 बजकर 25 मिनट पर ये फ्यूनरल सर्विस खत्म हुई जिसके बाद 2 मिनट का मौन रखा जाएगा। इसके बाद महारानी का ताबूत लंदन के सड़कों पर निकला जाएगा, हर मिनट एक तोप की सलामी दी गई और हर मिनट पर बिग बेन (Big Ben) की घंटी भी बजाई जाएगी।

96 साल की उम्र में महारानी का हुआ निधन

महारानी एलिजाबेथ द्वितीय (Queen Elizabeth II Funeral) का निधन 8 सितंबर को स्कॅाटलैंड के बाल्मोरल कैसल में 96 साल की उम्र में हुआ था। महारानी के अंतिम संस्कार कार्यक्रम में विभिन्न देशों के 500 से अधिक प्रतिनिधि शामिल हुए हैं। महारानी एलिजाबेथ का अंतिम संस्कार के बाद ब्रिटेन के नए किंग चार्ल्स तृतीय पूरे देश में एक सप्ताह का सार्वजनिक शोक की घोषणा करेंगे।

पति प्रिंस फिलिप के नजदीक महारानी को दफनाया जाएगा

महारानी एलिजाबेथ द्वितीय को किंग जॉर्ज पंचम मेमोरियल चैपल में उनके पति प्रिंस फिलिप के नजदीक दफनाया जाएगा। अंतिम संस्कार के दौरान सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं, 5000 से अधिक सैनिकों को चप्पे-चप्पे पर तैनात किया गया है। इसमें थल सेना,नौसेना और वायु सेना के जवान शामिल हैं। बता दें कि राष्ट्रपति मुर्मु 17 से 19 सितंबर तक तीन दिवसीय यात्रा पर ब्रिटेन पहुंची हैं।

Money Laundering Case: ईडी के सामने पेश हुए कर्नाटक कांग्रेस प्रमुख डीके शिवकुमार

Leave a Reply