Fire In Gurugram : गुरुग्राम के सेक्टर-49 में भीषण आग से 200 झुग्गियां जलकर राख

20

गुरुग्राम। Fire In Gurugram  शहर के सेक्टर 49 के समीप गांव घसौला में सोमवार को 200 झुग्गियां आग में जलकर राख हो गई। शहर के चार दमकल केंद्रों से आग बुझाने के लिए 20 गाड़ियां मौके पर पहुंची। आग इतनी भीषण थी कि धुआं और लपटें दूर तक दिखाई दी। आग से झुग्गियों में रखा सामान जल गया। गांव में झुग्गियां बनाकर लोगों ने से किराया वसूला जा रहा था।

Joshimath Sinking Case : डेंजर जोन खाली कराने का अभियान शुरू

लगभग दो वर्ष पहले भी इसी जगह पर झुग्गियों (Fire In Gurugram ) में आग लगने से नुकसान हुआ था। इन झुग्गियों के आसपास कई एकड़ में लगभग एक हजार झुग्गियां बनी हुई है। दमकल की गाड़ियों द्वारा आग पर काबू पा लेने से अन्य झुग्गियों का बचाव हो गया। खाना बनाते समय किसी एक झुग्गी में आग लगने और फैलने का अंदेशा है।

एफएसओ नरेंद्र सिंह ने बताया कि झुग्गियों में आग लगने की सूचना 11 बजकर 55 मिनट पर मिली थी। आग बुझाने के लिए सेक्टर 29, उद्योग विहार, सेक्टर 37 और भीमनगर दमकल केंद्र से दमकल की बीस गाड़ियां रवाना की गई। झुग्गियों में आग तेजी से फैली और कुछ ही देर में 200 झुग्गियों को चपेट में ले लिया। आग फैलते ही झुग्गियों में खाना आदि बनाने के लिए रखे गए सिलेंडर फटने लगे। आसपास के लोगों की मदद से झुग्गियों में रहने वाले लोगों को बाहर निकाला गया।

अग्निशमन विभाग के अधिकारियों के मुताबिक झुग्गियों में रखे 150 से ज्यादा सिलेंडर फटे और इनके धमाके दूर तक सुनाई दिए। डर के मारे झुग्गियों में रहने वाले लोगों में चीख-पुकार मच गई और बचाव के लिए दौड़ने लगे।

क्षेत्र में एक हजार से ज्यादा झुग्गियां बनी है

घसौला में जिस जगह झुग्गियों में आग लगी थी, वहां पर एक हजार से ज्यादा झुग्गियां बसी हुई है। टीन शेड में झुग्गियां बनाकर लोगों से किराया वसूला जा रहा है। गनीमत ये रही कि आग से कोई हताहत नहीं हुआ। अगर समय पर आग नहीं बुझाई जाती तो जान-माल का भारी नुकसान हो सकता था। झुग्गियों के आसपास सेक्टर 49 का बड़ा रिहायशी क्षेत्र है। आग भीषण होने और सिलेंडर में धमाके होने से लोग दहशत में आ गए।

Pravasi Bharatiya Divas 2023 : पीएम बोले- ‘इंदौर एक शहर नहीं, दौर है’

 

Leave a Reply